-ओपीडी में डेली मिल रही जांच की सुविधा

-रेडियोथेरेपी के लिए मशीन मंगाने को शासन को भेजा जाएगा प्रस्ताव

कैंसर से पीडि़त मरीजों के इलाज को लेकर बनारस में लगातार सुविधाएं बढ़ती जा रही है। पहले होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल, फिर बीएचयू, ईएसआईसी हॉस्पिटल के बाद अब मंडलीय अस्पताल में इस खतरनाक बीमारी का इलाज संभव हो गया है। इस हास्पिटल में कैंसर ओपीडी की शुरुआत कर प्रदेश सरकार ने बनारस के साथ ही आसपास के जिलों के मरीजों को बड़ी राहत दी है। यहां चार जनवरी से चल रही ओपीडी में अब तक 300 से अधिक मरीज परामर्श का लाभ उठा चुके हैं। हास्पिटल में परामर्श संग कीमोथेरेपी की सुविधा है।

आस-पास के मरीजों को मिली राहत

बीएचयू हास्पिटल सहित महामना मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर व होमी भाभा कैंसर हास्पिटल के चलते बनारस पूर्वांचल सहित बिहार, बंगाल, मध्य प्रदेश आदि के मरीजों के लिए बड़ा केंद्र है। लाकडाउन के दौरान व उससे बाद दिल्ली-मुंबई जाकर इलाज कराने वालों ने यहीं का रुख किया। कैंसर मरीजों के बढ़ते दबाव को देखते हुए पांडेयपुर स्थित ईएसआइसी हास्पिटल ने नवंबर 2020 में कैंसर ओपीडी शुरू की। मंडलीय अस्पताल में भी कैंसर ओपीडी की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी। प्रदेश सरकार की पहल पर पद सृजित कर यहां कैंसर रोग विशेषज्ञ के तौर पर डॉ। शशि भूषण उपाध्याय की नियुक्ति हुई। दो जनवरी को उन्होंने कार्यभार ग्रहण किया व चार को 32 नंबर कमरे में कैंसर ओपीडी की औपचारिक शुरुआत हो गई।

इंडोस्कोपी की भी व्यवस्था

डॉ। शशि भूषण उपाध्याय ने बताया कि अस्पताल में रक्त परीक्षण, एक्सरे के साथ इंडोस्कोपी (अपर जीआइ इंडोस्कोपी) की व्यवस्था है। बाकी जांच के लिए मरीज को बीएचयू भेजा जाता है। कैंसर की पुष्टि पर कीमोथेरेपी की जा सकती है। रेडियोथेरेपी की मशीन फिलहाल यहां नहीं है, जल्द ही शासन से मांग की जाएगी। रेडियोथेरेपी की जरूरत महसूस होने पर मरीज को उच्च संस्थानों में रेफर किया जाएगा।

इस अस्पताल में भी कैंसर ओपीडी की जरूरत लंबे समय से महसूस की जा रही थी। अभी तक कैंसर उपचार के नाम पर हमारे यहां के डाक्टर विवश हो जाते थे, ओपीडी शुरु होने के साथ विशेषज्ञ भी आ चुके है। इसका फायदा बनारस ही नहीं, पड़ोसी जनपदों के मरीजों को भी मिलेगा।

- डॉ। प्रसन्न कुमार, एसआइसी, मंडलीय हास्पिटल।

02 जनवरी को विशेषज्ञ चिकित्सक हुए नियुक्त

04 जनवरी से ओपीडी की हो गई औपचारिक शुरुआत

32 कक्ष संख्या में अभी देखे जा रहे हैं मरीज

300 कैंसर मरीज अब पहुंचे परामर्श लेने के लिए

Posted By: Inextlive