- सड़क मार्ग से तीन कार्यक्रम बढ़ने के बाद की गई तैयारी

- कंटीजेंसी प्लान के तौर पर पहले से था इंतजाम, अब यही होंगे मुख्य रूट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बदले प्रोटोकॉल ने जिला प्रशासन का चैलेंज बढ़ा दिया है। नए कार्यक्रम के मुताबिक कार्यक्रम में तीन नए रूट का इजाफा हुआ है। हालांकि प्रशासन ने पहले से तैयारी कर ली थी। कार्यक्रम के लिए मुख्यालय ने फोर्स भी बढ़ा दी है।

बढ़े तीन रूट

पीएम के संशोधित प्रोटोकॉल में तीन रूट बढ़ा दिए गए हैं। नए कार्यक्रम के अनुसार नदेसर पैलेस में लंच के बाद पीएम पुलिस लाइन हेलीपैड जाएंगे। वहां से हेलीकॉप्टर से डीएलडब्ल्यू हेलीपैड पहुंचकर सड़क मार्ग से मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन जाएंगे। यहां से लौटकर डीएलडब्ल्यू में सभा होगी। उसके बाद पीएम बाबतपुर सड़क मार्ग से रवाना होंगे।

आएंगे दो फाल्कन विमान

फ्रांस के राष्ट्रपति और फ‌र्स्ट लेडी को लेकर फ्रांस के दो फाल्कन विमान बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। सुरक्षा के लिहाज से एक विमान रिजर्व में रखा जाएगा। वायुसेना की फ्लीट में भी एक रिजर्व हेलीकॉप्टर मंगाया गया है।

गंगा में बोट के साथ भी एस्कोर्ट

गंगा में सुरक्षा के लिए तैनात नेवी ने भी पूरे इलाके का सैनीटाइजेशन कर लिया है। नेवी टीम की अगुवाई कर रहे चीफ ऑफिसर गजराज सिंह ने बताया कि मोदी-मैक्रों की बोट के साथ नेवी की एस्कोर्ट बोट भी चलेंगी। यह सोनार और एंटी सेबोटाज इक्विपमेंट से लैस रहेंगी।

यह है संशोधित फोर्स

3 डीआईजी, 55 एसपी, 50 एएसपी, 87 डीएसपी, 90 इंस्पेक्टर, 1350 एसआई, 6500 कांस्टेबल, 1500 महिला एसआई, 450 महिला कांस्टेबल, 500 होमगार्ड, 20 कंपनी सीपीएमएफ, 18 कंपनी पीएसी, दो बाढ़ राहत कंपनी और एनडीआरएफ के जवान

Posted By: Inextlive