चौकाघाट से लहरतारा तक पुल पर एक भी यूटर्न नहीं

बीच में अटका इंग्लिशिया लाइन तक फ्लाईओवर का निर्माण

VARANASI

चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर बनकर तैयार हो गया। 16 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी की हरी झंडी के बाद करीब डेढ़ किमी लम्बा फ्लाईओवर आम पब्लिक के लिए खोल दिया जाएगा। पुल पर इंग्लिशिया लाइन के लिए कैंट से यू टर्न था, जिसका निर्माण कार्य चल रहा था। चार आधा अधूरा पिलर भी खड़ा कर दिया गया, लेकिन हर दिन हैवी टै्रफिक व जाम के कारण इसे बीच में रोक दिया गया। अब विद्यापीठ, सिगरा, रथयात्रा, भेलूपुर, लंका, मंडुवाडीह से कैंट आने वाले टै्रफिक के लिए वैकल्पिक मार्ग की तलाश की जा रही है। इसके बाद ही सेतु निगम इंग्लिशिया लाइन का काम शुरू करेगा। यूटर्न शुरू नहीं होने से वाहन चालक चौकाघाट से चढ़ने के बाद सीधे लहरतारा पर ही उतर सकेगा।

तय करना होगा एक किमी लम्बा सफर

डेढ़ किमी लम्बे चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर पर यूटर्न नहीं है। यानी चौकाघाट से चढ़ने के बाद सीधे लहरतारा पर ही उतरेंगे। इसके चलते कैंट, विद्यापीठ, सिगरा, रथयात्रा, भेलूपुर, लंका, मंडुवाडीह जाने वालों को एक किमी लम्बा सफर तय करना होगा। उन्हें कैंसर हास्पिटल से सर्विस लेन से कैंट की तरफ वापस आना होगा। इंग्लिशिया लाइन तक फ्लाईओवर का निर्माण होने के बाद इस रूट पर जाने वालों को राहत मिलेगी।

30 जून का मिला टारगेट

दो दिन पहले नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने फ्लाईओवर का निरीक्षण किया था। इंग्लिशिया लाइन के निर्माण को लेकर सेतु निगम के अधिकारियों से चर्चा की और 30 जून 2020 तक इसे पूरा करने का टारगेट दिया। उन्होंने कहा कि विद्यापीठ, सिगरा, रथयात्रा, भेलूपुर, लंका, मंडुवाडीह से आने वाले लोगों को कैंट भेजने के लिए वैकल्पिक मार्ग की व्यवस्था करने के बाद बाद इस रूट पर काम शुरू होना चाहिए। इस पर सेतु निगम ने चंदुआ सट्टी से सिगरा थाना मार्ग से होकर कैंट भेजने का सुझाव दिया है।

वर्जन

चौकाघाट-लहरताला फ्लाईओवर का उद्घाटन होने के बाद कैंट से यूटर्न इंग्लिशिया लाइन तक फ्लाईओवर का निर्माण जल्द शुरू होगा। साढ़े आठ मीटर चौड़े फ्लाईओवर के निर्माण के लिए 18 मीटर चौड़ी जगह की जरूरत होती है। इसलिए निर्माण शुरू करने से पहले कैंट से इंग्लिशिया लाइन तक रास्ता बंद करना पड़ेगा। वैकल्पिक मार्ग पर टै्रफिक डायर्वट होने के बाद काम शुरू हो जाएगा।

-दीपक गोविल, जीएम, सेतु निगम

Posted By: Inextlive