- कोविन-2 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया तो परेशान होने की जरूरत नहीं

- आयुष्मान योजन में चयनित निजी अस्पतालों में भी लगेगा कोरोना का टीका

::: प्वाइंटर ::

131

निजी अस्पतालों का चयन किया गया आयुष्मान योजना के तहत वाराणसी जनपद में

45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को भी वैक्सीन लगाया जाएगा।

वाराणसी में कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण का आगाज हो गया है। स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों के बाद अब बुजुर्गो की बारी आ चुकी है। साथ ही गंभीर बीमारी से पीडि़त 45 साल से अधिक उम्र वालों को भी टीका लगाया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफ लाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। ऑनलाइन के लिए कोविन-2 पोर्टल और ऑफ लाइन के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों में रजिस्ट्रेशन होगा। कोविन-2 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाया तो परेशान होने की भी जरूरत नहीं है। आपको बस आईडी लेकर आना होगा और कोरोना टीका लग जाएगा।

निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन

आयुष्मान योजना के तहत वाराणसी जनपद में कुल 131 निजी अस्पतालों को चयनित किया गया, जहां आयुष्मान के लाभार्थियों का इलाज होता है। कोरोना टीकाकरण महाभियान को सफल बनाने के लिए इन 131 निजी अस्पतालों को शामिल किया गया है। एसीएमओ एनपी सिंह के अनुसार टीकाकरण महाभियान के तीसरे चरण में सरकारी अस्पतालों के अलावा इन निजी अस्पतालों में भी वैक्सीन लगाया जाएगा।

फ्री में लगेगा कोरोना टीका

कोरोना टीकाकरण महाभियान के तीसरे चरण में सीनियर सिटीजन को टीका लगाया जाएगा। इसके अलावा गंभीर बीमार से पीडि़त 45 से ज्यादा उम्र वालों को वैक्सीन लगेगा। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार टीका के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। सरकारी और निजी अस्पतालों में यह फ्री में लगाया जाएगा। हालांकि केंद्र सरकार ने 250 रुपये में कोरोना टीका लगने की बात कही है।

मोबाइल नंबर डालते ही आएगा ओटीपी

टीकाकरण महाभियान में अभी तक कोविन-2 पोर्टल पर स्वास्थ्य विभाग ही रजिस्ट्रेशन करता था और पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मचारियों और फ्रंट लाइन वर्करों को वैक्सीन लगाया जाता था। तीसरे चरण में स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण और सरल कर दिया है। अब आम व्यक्ति भी कोविन-2 पोर्टल पर जाकर खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। पोर्टल पर मोबाइल नंबर डालते ही ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इसके पोर्टल पर टीकाकरण सेंटर के नाम ऑप्शन के तौर आएंगे, जहां आपको पहुंचने में सुविधा होगी, उसका चयन करना होगा। एक से दो दिन में आपके मोबाइल पर टीकाकरण की तिथि आ जाएगी।

मोबाइल नंबर पर टीका की तिथि

ऑनलाइन प्रक्रिया के दौरान किसी कारण आपका रजिस्ट्रेशन कोविन-2 पोर्टल पर नहीं हो पाया, या आपको दिक्कत आएगी तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोई भी व्यक्ति अपना पहचान पत्र लेकर किसी भी सरकारी अस्पताल या आष्युमान में चयनित निजी अस्पतालों में जाकर वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकता है। मौके पर एक फार्म मिलेगा, जिसे भरना जरूरी होगी। इसके बाद फार्म पर अंकित मोबाइल नंबर पर टीका की तिथि आ जाएगी।

::: कोट :::

कोरोना टीकाकरण के महाभियान का तीसरा चरण शुरू हो चुका है। इस फेज में सरकारी और आष्युमान में चयनित निजी अस्पतालों में सीनियर सिटीजन को टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा गंभीर बीमारी से पीडि़त 45 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को भी वैक्सीन लगाया जाएगा। वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन जरूरी है। रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों व्यवस्था है।

-डॉ। एनपी सिंह, एसीएमओ

Posted By: Inextlive