- मंडलीय हॉस्पिटल के डाटा एंट्री ऑपरेटर अजीत कुमार मिश्र को लगी पहली वैक्सीन

-टीका लगने के आधे घंटे बाद तक की गई निगरानी

- छह सेंटर्स पर छह सौ लोगों को लगाया गया टीका

लंबे समय से जिस घड़ी की लोगों को प्रतिक्षा थी आखिरकार वह आ गई। शनिवार को कोरोना की वैक्सीन लगाने का शुभारंभ हुआ। कबीरचौरा स्थित महिला अस्पताल में मंडलीय हॉस्पिटल के डाटाएंट्री ऑपरेटर अजीत कुमार मिश्र को सवा 11 बजे पहला टीका लगाया गया। वैक्सीनेशन के बाद अजीत को करीब आधे घंटे के लिए आब्जर्वेशन रुम में रखा गया। इस दौरान अजीत सामान्य रहे। वहीं वैक्सीनेशन के लिए बनारस में कुल छह सेंटर बनाए गए थे, जहां पर सौ-सौ लोगों को टीका लगाया गया। 25-25 के बैच में 100 लोगों को महिला अस्पताल में टीका लगा.वहीं अन्य पांचों सेंटरों पर भी टीकाकरण सफलतापूर्वक लगाया गया।

डीएम कौशल राज शर्मा की देख-रेख में इस अभियान का शुभारंभ हुआ। शनिवार को 11:15 बजे महिला अस्पताल में कोरोना का पहला टीका लगाया गया। सुबह 9 बजे ही डीएम कौशल राज शर्मा महिला अस्पताल पर पहुंच गए। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों के साथ मीटिंग की। इस दौरान पूरी सतर्कता के साथ टीकाकरण किए जाने का निर्देश दिया। एसीएमओ डॉक्टर एनपी सिंह ने बताया कि जिले को 20800 डोज मिला था, जिसे वैक्सीनेशन सेंटर्स भेज दिया गया है।

नर्स के हाथ से गिरकर टूट गयी सीसी

बताया कि दुर्भाग्य वश हैरिटेज मेडिकल कॉलेज भदवर में एक महिला स्वास्थ्यकर्मी द्वारा वैक्सीन की सीसी गिनती के दौरान ही हाथ से छूटकर गिर गई, जिससे सीसी टूट गई। मौके पर पहुंचे सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा कोविड प्रोटोकाल को ध्यान में रखते हुए सफाई करवाकर उस स्थान पर सेनेटाइजेशन करवाया गया। वाराणसी के कुल छह स्थानों पर टीकाकरण का कार्यक्रम आयोजित हुआ, जिसमें चार शहरी और दो ग्रामीण क्षेत्र रहे।

लाभार्थियों की हुई निगरानी

टीकाकरण अभियान में अत्यधिक सावधानियां बरती गई, टीका लगने के बाद करीब आधे घंटे तक उन लोगों पर निगरानी रखी गई। प्रत्येक पांच मिनट पर स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार टीका लगवाने वालों से उनका हाल जानते दिखे।

मैसेज से दी गयी जानकारी

जिन लोगों को कोरोना का टीका लगना था, स्वास्थ्य विभाग द्वारा उन्हें करीब 20 घंटे पहले ही उनके मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से जानकारी दे दी गई थी।

डीएम ने जाना हाल

टीकाकरण के दौरान डीएम कौशल राज शर्मा ने स्वास्थ्य कर्मियों का उत्साहवर्धन किया। टीकाकरण के दौरान आधी आबादी के उत्साह को देखते हुए सभी के प्रति आभार जताया।

महिला स्वास्थ्यकर्मियों ने ली सेल्फी

टीकाकरण के दौरान महिला स्वास्थ्यकर्मियों में गजब का उत्साह देखा गया। टीका लगवाने के बाद उन्होंने चेहरे पर मुस्कान लिए सेल्फी ली और यह साबित कर दिया कि हम किसी से कम नहीं हैं।

वैक्सीनेशन की ये रही प्रक्रिया

- वैक्सीन के लिए पहले से ही लाभार्थियों के नाम लिस्ट में थे

- सेंटर पर लाभार्थियों के पहुंचने पर उनकी आई डी चेक की गयी

- इसके बाद लाभार्थियों को रजिस्ट्रेशन स्लिप दी गयी

- इसके बाद एक-एक कर सभी को वैक्सीनेशन रुम में भेजा गया

- टीकाकरण के बाद लाभार्थी को आब्जर्वेशन रुम में रखा गया

एक नजर

- सुबह नौ बजे ही लाभार्थी पहुंच गये थे सेंटर्स पर

- दिन में 11:15 मिनट पर लगाया गया पहला टीका

-डीएम की देखरेख में लगा पहला टीका

- मैसेज के माध्यम से लाभार्थियों को 20 घंटे पहले दे दी गई थी जानकारी

-रविवार को रहेगी छुट्टी, सोमवार को लगेगा फिर से टीका

-हैरिटेज मेडिकल कॉलेज भदवर में महिला स्वास्थ्यकर्मी की लापरवाही

- गिनती के दौरान ही हाथ से छूटकर गिर गई वैक्सीन की सीसी

- 600

लोगों को पहले दिन लगायी गयी वैक्सीन

- 06

सेंटर बनाए गये हैं वैक्सीनेशन के लिए

- 20800

वैक्सीन की डोज मिली है बनारस को

लकी ड्रा कूपन भी

टीकाकरण के दौरान रजिस्ट्रेशन स्लिप में लकी ड्रा कूपन भी निकाला जाएगा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा लकी ड्रा के विनर को पुरस्कार दिया जाएगा।

आज पूरा देश खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा है। देश ने कोरोना से जंग लड़ी और अब उसे मात देने की बारी है। आज का दिन गौरवशाली दिन है। पूरे जिले में पहले डोज का टीकाकरण सफलता पूर्वक लगाया गया। सभी से यह अपील है कि टीकाकरण को लेकर अपने मन में कोई भी भ्रांति न पालें, यह पूरी तरह से सुरक्षित है।

कौशल राज शर्मा

डीएम वाराणसी

जब से कोरोना आया है तब से ही वैक्सीन का इंतजार था। मैं खुद को खुशकिस्मत समझती हूं की पहले दिन ही वैक्सीन मुझे लग गयी। निश्चित ही ये यादगार पल है।

डॉ। मधुबाला पांडेय, लाभार्थी

इस स्थानों पर हुआ टीकाकरण

-जिला महिला चिकित्सालय

-हैरिटेज मेडिकल कॉलेज भदवर

-बीएचयू

-डीडीयू जिला अस्पताल

-काशी विद्यापीठ ब्लॉक

-सेवापुरी ब्लॉक

Posted By: Inextlive