-अब भी है समय संभल जाइये, कोरोना ने बढ़ा ली है रफ्तार

-लगातार कोरोना बढ़ाता जा रहा है अपना दायरा

कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से लेकर जिला प्रशासन तक ने पूरा जोर लगा दिया है। फिर भी संक्रमण के बढ़ते मामलों में कमी नहीं आ रही है। सुरक्षा उपायों को लेकर बरती जा रही लापरवाही अब लोगों के लिए आफत बनती जा रही है। दो माह के लॉकडाउन के दौरान लोग कोरोना को लेकर थोड़े सजग जरूर थे, मगर उसके बाद अनलॉक-2 आते-आते नियम कानून को ताक पर रख दिया गया। जिसका नतीजा ये हुआ कि अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बेतहाशा बढ़ने लगी है। इस समय कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों पर गौर करें तो 30 जून तक कुल मरीजों की संख्या जितनी थी, उससे पांच गुना होने में सिर्फ 30 दिन का ही समय लगा।

लगातार ऊपर की ओर ग्राफ

बनारस में लॉकडाउन के चार दिन पहले ही 21 मार्च को यहां कोरोना का पहला मरीज मिला था। उसके बाद से मरीजों की संख्या एक-दो कर ही बढ़ती रही। इस तरह से 30 जून तक जहां जिले भर में कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 496 थी। वहीं इसे दोगुना होने में महज 15 दिन ही लगे। एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच 483 नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए, जबकि संक्रमितों का आंकड़ा तीन गुना होने में मात्र छह दिन का ही समय लगा। 16 से 21 जुलाई तक 500 नए मरीज मिले। वहीं 22 से 30 जुलाई के बीच 1288 संक्रमित मिले और कुल कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 2767 हो गई।

सावधानी से ही थमेगी रफ्तार

जिला प्रशासन की तरफ से लगातार प्रयास कर लोगों को बड़ी आफत से बचाने की हर मुमकिन कोशिशें की जा रही हैं। सप्ताह में एक के बजाए दो दिन बंदी कर दी गई। बाजार, दुकान खोलने का समय निर्धारित कर दिया गया। बावजूद इसके लोग अब भी नियमों का पालन करने में कोताही बरत रहे हैं। विश्वेश्वरगंज, पंचक्रोशी, चंदुआ सट्टी, दालमंडी आदि जगहों पर न तो शारीरिक दूरी का पालन हो पा रहा है और न ही सभी मास्क लगाकर ही पहुंच रहे हैं। कोरोना की बढ़ती रफ्तार रोकने का जिला प्रशासन का प्रयास तभी सफल होगा, जब लोग स्वयं नियमों का पूरा पालन करेंगे।

आइएमएस-बीएचयू स्थित मॉलिक्यूलर बायोलाजी यूनिट के विभागाध्यक्ष व ख्यात वायरोलॉजिस्ट प्रो। सुनीत कुमार सिंह के मुताबिक जुलाई में अब तक दो हजार से अधिक मामलों से स्थिति की भयावहता जाहिर हो रही है। कोरोना संक्रमण से बचाव व अन्य सुरक्षात्माक उपायों को लेकर लोगों में संजीदगी की कमी है। अब भी वक्त है, लोगों को बहुत संभलकर चलने की जरूरत है। अगर लोग अब भी न संभले तो आने वाले दिनों में स्थिति और बिगड़ सकती है।

इन बातों का रखें हमेशा ध्यान

- भीड़ वाले स्थानों पर बिल्कुल भी न जाएं।

- अनावश्यक घर से बाहर न निकलें।

- बाहर निकलने पर मास्क लगाकर ही जाएं।

- हैंड सेनेटाइजर का बार-बार इस्तेमाल करते रहें।

- बाहर से घर में आने पर खुद को सेनेटाइज करें व हैंड सेनेटाइजर का प्रयोग करते हुए मोबाइल स्क्रीन भी जरूर पोछें।

-कम्प्यूटर, लैपटॉप पर कार्य करते समय उसके स्क्रीन व की बोर्ड को भी सेनेटाइज करते रहें

- सार्वजनिक स्थानों पर शारीरिक दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करें।

- घर में भी संभव हो तो दरवाजे के हैंडल को भी पानी में हल्का ब्लीच मिलाकर पोछते रहें।

-----

एक नजर में कोरोना की स्थिति :

60

- मरीज 21 मार्च से 30 अप्रैल

122

- मरीज एक से 31 मई

314

- मरीज एक से 30 जून

483

- मरीज एक से 15 जुलाई

500

- 16 से 21 जुलाई

1288

- 22 से 31 जुलाई

Posted By: Inextlive