- लक्ष्य डोर-टू-डोर अभियान चलेगा, लक्षण मिलने पर भर्ती करेंगे

21 से 30 अगस्त तक विशेष अभियान चलाने के निर्देश

तीन हजार से जयादा टीम काम करेगी, डोर-टू-डोर अभियान चलाया जाएगा

जनपद में कोरोना के लक्षणों की जांच करने के लिए दस दिन तक डोर-टू-डोर अभियान चलाया जाएगा। इसमें तीन हजार से ज्यादा टीमें काम करेंगी। टीम के सदस्य हर घर जाकर पता करेंगे कि परिवार के किसी सदस्य में कोरोना क लक्षण तो नहीं है। यदि किसी में लक्षण पाए जाते हैं तो उस परिवार के सभी सदस्यों की जांच की जाएगी।

प्रदेश सरकार की ओर से 21 से 30 अगस्त तक विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत सरकारी कर्मचारी जनपद के हर घर पर पहुंचेंगे। यहां परिवार के लोगों को जानकारी ली जाएगी कि उनके घर में किसी सदस्य को कोई दिक्कत पाए जाने पर उसका नाम नोट किया जाएगा। इसके बाद उस घर में स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच करेंगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच के बाद तय करेगी कि पीडि़त व्यक्ति में कोरोना के लक्षण तो नहीं है। थोड़ा भी संदेह होने पर सभी की कोरोना जांच भी कराए जाएगी। रिपोर्ट निगेटिव पाए जाने के बाद भी यदि लक्षण प्रतीत होते हैं तो व्यक्ति को निगरानी में रखा जाएगा। अभियान वोटर लिस्ट की तर्ज पर घर-घर जाकर पूरा करना होगा। इसकी प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इस रिपोर्ट के अगले दिन मेडिकल टीम अपना काम करेगी।

जागरूकता अभियान भी चलेगा

स्वास्थ्य कर्मचारियों की ओर से जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। लोगों को कोरोना के लक्षण के साथ उससे बचाव के उपाय भी बताए जाएंगे। मास्क लगाने और सामाजिक दूरी के लिए प्रेरित भी किया जाएगा।

कोविड कंट्रोल रूम में होगा मानिटरिंग

अभियान की मॉनिटरिंग एकीकत्र कोविड कंट्रोल रूम से होगी। हर टीम रिपोर्ट कंट्रोल रूम तक पहुंचेगी। यहां से लक्षण वाले संदिग्ध लोगों की सूची स्वास्थ्य विभाग की टीम को सौंपी जाएगी। जिस क्षेत्र में सर्वे टीम अपने काम पूरा कर लेगी वहां अगले दिन स्वास्थ्य विभाग की टीम काम करेगी।

रोजाना देनी होगी शासन को रिपोर्ट

अभियान की खास बात यह है कि रोज की रिपोर्ट शासन को भेजनी होगी। ऐसे में अभियान में हर कार्य का एक कॉलम तय है। इसे भरने के बाद पूरी रिपोर्ट शासन को भेजनी है।

वर्जन

शासन के निर्देश पर अभियान चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए टीमों का गठन किया गया है। सामाजिक संगठनों से भी मदद ली जाएगी। इसका उद्देश्य लोगों को कोरोना से बचाना और शहर को इस बीमारी से मुक्त रखना है।

-कौशलराज शर्मा, डीएम

Posted By: Inextlive