-शहर में बढ़ रहे अपराध को रोकने के लिए बनाई गई क्राइम ब्रांच कई मामलों में बैकफुट पर

-बड़ी आपराधिक वारदातों के खुलासे के लिए क्राइम ब्रांच की जगह STF कर रही है काम

VARANASI

क्राइम ब्रांच जिसके नाम से ही जिले के बड़े अपराधी किसी वक्त कांप जाया करते थे। वहीं क्राइम ब्रांच जिसने पूर्वाचल में चल रहे सटोरियों के बड़े नेक्सेस को तोड़ने का काम किया था लेकिन अब उसी क्राइम ब्रांच के वजूद को लेकर सवाल उठने लगा है। सवाल इसलिए क्योंकि पिछले काफी वक्त से क्राइम ब्रांच के हाथों से कोई ऐसा बड़ा खुलासा नहीं हुआ जिससे ये कहा जा सके कि क्राइम ब्रांच एक्शन में है। हां, क्राइम ब्रांच की भूमिका को अब लोकल एसटीएफ जरूर निभा रही है। यही वजह है कि क्राइम ब्रांच की मौजूदगी के बाद भी एसटीएफ लगातार गुड वर्क पर गुडवर्क किए जा रही है और बदमाशों में खौफ का दूसरा नाम कही जाने वाली क्राइम ब्रांच की टीम अपने होने का एहसास भी नहीं करा पा रही है।

बड़े मामलों में हुई फेल

सिटी में बीते दिनों के दौरान हुई कई बड़ी वारदात के बाद उसका खुलासा करने में नाकाम होने के बाद एसटीएफ का बढ़ा एक्शन इस बात की गवाही के लिए काफी है। फिर चाहे वो सारनाथ में ब्0 लाख रुपये की शराब बरामदगी हो या भाजपा पार्षद शिव सेठ हत्याकांड का खुलासा। इन दोनों बड़े मामलों में क्राइम ब्रांच कुछ खास नहीं कर पाई और दोनों मामलों का खुलासा एसटीएफ ने अपने लेवल पर किया। हालांकि शिव सेठ के मर्डर के बाद कई दिनों तक जांच क्राइम ब्रांच ही कर रही थी लेकिन कोई क्लू न मिल पाने के कारण मामले को एसटीएफ ने टेक ओवर किया और तीन आरोपियों को पकड़कर इस ब्लाइंड मर्डर का खुलासा कर दिया। इस खुलासे के बाद पुलिस की वर्किंग स्टाइल से पब्लिक रिलैक्स तो हुई लेकिन क्राइम ब्रांच की सुस्ती लोगों के लिए ये सवाल पैदा करने लगी कि आखिर क्यों तेज तर्रार अफसरान की मौजूदगी के बाद भी यह ब्रांच अपने वजूद को नहीं बचा पा रही है।

ये तीनों मामले ही बताने को काफी

- पिछले महीने सारनाथ आशापुर चौराहे से एसटीएफ ने ब्0 लाख के अवैध शराब संग दो लोगों को पकड़ा था।

- तीन अक्टूबर को पार्षद शिव सेठ की हत्या के बाद क्राइम ब्रांच जब कुछ न कर सकी तब एसटीएफ ने मामले का वर्कआउट कर तीन लोगों को पकड़ा।

- सपा मंत्री शकील अहमद उर्फ बबलू को मिली धमकी के बाद क्राइम ब्रांच की जगह एसटीएफ को जांच सौंपी गई और ख्ब् घंटे में ही धमकी देने वाला पकड़ा गया।

Posted By: Inextlive