- कैंट थाना की क्राइम टीम को मिली बड़ी सफलता

- पांच माह में ग्यारह लूट करने वाले चढ़े पुलिस के हत्थे

- लगभग ढाई लाख रुपये कीमत की 14 मल्टीमीडिया मोबाइल बरामद

- बड़ागांव, बाबतपुर, सारनाथ, रामनगर समेत देहाती इलाके में लूट करते थे

प्वाइंटर:::

01

कट्टा, तीन जिंदा कारतूस, आईएमईआई तोड़ने वाला पाक्स बरामद

शहरी और ग्रामीण इलाकों के सुनसान एरिया में लूट की ताबड़तोड़ वारदात से पुलिस महकमे में हड़कम्प मचा था। अगस्त से दिसम्बर तक यानी पांच महीने में एक दर्जन से अधिक लूट की वारदात को अंजाम देने वाले लुटेरों को पकड़ने में जुटी कैंट थाना की क्राइम टीम को आखिरकार सफलता मिल ही गई। पुलिस ने ताबड़तोड़ लूट की वारदात को अंजाम देने वाले चार लुटेरों को शनिवार देर रात नदेसर स्थित डाकबंगला के पास से गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से लगभग ढाई लाख रुपये कीमत की 14 मल्टीमीडिया मोबाइल और बाइक समेत कट्टा भी बरामद किया है।

कैंटोनमेंट स्थित एडीजी जोन कार्यालय के पास करीब एक महीने पहले हुई मोबाइल लूट को गंभीरता से लेते हुए सीओ कैंट अभिमन्यु मांगलिक ने कैंट थाना की क्राइम टीम को खुलासा करने का निर्देश दिया। क्राइम टीम के प्रभारी उप निरीक्षक अमित कुमार राय ने सíवलांस और मुखबिर के माध्यम से घटना का अनावरण शनिवार को कर दिया। गिरफ्तार अभियुक्त जैतपुरा और बजरडीहा के निवासी है। सभी को रविवार शाम जेल भेज दिया गया है।

लॉकडाउन के बाद हुए सक्रिय

एएसपी अभिमन्यु मांगलिक के अनुसार पकड़े गए जैतपुरा निवासी नूर और शोएब लॉकडाउन के बाद से मोबाइल लूट की घटना को लगातार अंजाम दे रहे थे, लेकिन पुलिस की पकड़ में नहीं आ रहे थे। जिन्होंने लगभ पांच माह में 11 से अधिक लूट की घटना को अंजाम दिया। सíवलांस टीम की मदद से इन्हें गिरफ्तार किया गया है।

10वीं पास भी नहीं हैं लुटेरे

जिले में मोबाइल लूट का गिरोह बनाकर घटना को ताबड़तोड़ अंजाम देने वाले लुटेरे हाई स्कूल पास भी नहीं हैं। बावजूद इसके मोबाइल का आईएमइआई तोड़ने के साथ मोबाइल के अन्य पा‌र्ट्स को अलग कर बेचने जैसे शातिर काम आसानी से कर रहे थे।

पावर लूम व रिपेयरिंग

मोबाइल लूट कांड में गिरफ्तार मोहम्मद शोएब, मोहम्मद नूर व आमिर जमाल थाना जैतपुरा के निवासी हैं। ये सभी पावर लूम चलाते थे, जबकि बजरडीहा थाना भेलूपुर का निवासी हेशामूद्दीन मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान चलाता था।

लापरवाही ने बढ़ाया हौसला

मोबाइल लुटेरों के हौसले पुलिस के सुस्त रवैये से बढ़े हैं। बता दें कि लॉकडाउन के बाद से ही सक्रिय गिरोह पर पुलिस ने शिकंजा नहीं कसा। इसी कारण इन्होंने बड़ागांव, बाबतपुर, सारनाथ, रामनगर समेत देहाती इलाके में लूट की वारदात को अंजाम दिया। दारोगा अमित राय ने बताया कि ये लुटेरे अंधेरी और सुनसान जगह तलाश कर लूट की घटना को अंजाम देते थे। वहीं सीसीटीवी कैमरे वाले इलाके में भी लूट करने से परहेज करते थे। ये सभी घर से दूर घटना को अंजाम देते थे ताकि कोई पहचान वाला न मिल सके।

कट्टा व मोटरसाइकिल बरामद

कैंट पुलिस ने लुटेरों के कब्जे से घटना में प्रयुक्त बाइक होंडा ट्रिगर, लूट व चोरी के 14 मल्टीमीडिया मोबाइल फोन, 01 अदद कट्टा .12 बोर, 03 अदद जिंदा कारतूस .12 बोर, एक अदद सीपीयू, एक अदद मॉनीटर, लाक व आईएमईआई तोड़ने वाला पाक्स बरामद हुआ।

तीन आरोपितजा चुके हैं जेल

मोहम्मद शोएब पर थाना कैंट और सारनाथ में पांच मामले पूर्व से दर्ज हैं। नूर पर कैंट थाना में ही तीन मुकदमे दर्ज हैं। आमिर जमाल सारनाथ और कैंट थाना में चार व हेशामुद्दीन पर कैंट थाना में ही तीन केस दर्ज हैं।

Posted By: Inextlive