-प्राइवेट हॉस्पिटल की तर्ज पर सुविधाओं में होगी बढ़ोतरी

-हर व्यवस्था में होगा सुधार, हाईक्लास ओटी बनाने की भी तैयारी

-डीडीयू में अब ट्रामा सेंटर नहीं, इमरजेंसी होगा नाम

VARANASI

डीडीयू हॉस्पिटल अब हाईक्लास और माडर्न लुक में नजर आएगा। जल्द ही यहां मरीजों को वे सभी सुविधाएं मिलने लगेंगी, जो प्राइवेट हॉस्पिटल्स में मिलती हैं। सूबे के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने इस हॉस्पिटल को प्राइवेट हॉस्पिटल की तर्ज पर डेवलप करने का निर्देश दिया है। इसके लिए उन्होंने हॉस्पिटल को 13 करोड़ रुपये जारी भी कर दिया है। इसके बाद भी यदि पैसे की कमी आती हैं तो उसे पूरा करने का उन्होंने आश्वासन दिया है।

इन सुविधाओं से लैस होगा डीडीयू

डीडीयू को हाईटेक हॉस्पिटल बनाने में सरकार कोई कसर छोड़ना नहीं चाहती। 2018 के अंत तक लक्ष्य भी निर्धारित कर दिया गया है। योजना के तहत सबसे पहले अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके साथ ही यहां आधुनिक एमआरआई, सिटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड व आधुनिक बॉयोमेडिकल वेस्ट सेंटर बनाने के साथ ओटी यानी ऑपरेशन थिएटर को भी अपडेट किया जाएगा।

महिला अस्पताल पर भी नजर

स्वास्थ्य व्यवस्था को तंदरुस्त करने के लिए अपने दो दिवसीय दौरे पर बनारस आए स्वास्थ्य मंत्री ने सोमवार को डीडीयू हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां करीब 27 करोड़ की लागत से बन रहे 50 बेड के महिला अस्पताल के निर्माण कार्य का भी जायजा लिया। कार्य की धीमी रफ्तार देखकर नाराजगी जताई।

लिफ्ट न होने पर भड़के मंत्री

हॉस्पिटल में लिफ्ट की व्यवस्था न होने पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हॉस्पिटल को मजाक बना लिया गया है। तीन फ्लोर की इमारत में लिफ्ट तक नहीं है। उन्होंने सीएमएस से लिफ्ट लगाने के लिए कार्य योजना मांगी। इस दौरान उन्होंने हॉस्पिटल के सीएमएस आरपी कुशवाहा से कहा कि उन्हें वार्ड कैपिसिटी, मैन पावर की कमी या आईसीयू में कोई कमी हैं तो प्रपोजल तैयार कर भेजे सब पूरा किया जाएगा। उन्होंने यहां बने ट्रामा सेंटर को लेकर कहा कि यह बहुत छोटा हैं। इसलिए इसे ट्रामा सेंटर नहीं इमरजेंसी कहना सही होगा। प्राइवेट हॉस्पिटल भी ट्रामा सेंटर लिखकर मरीजों को गुमराह न करें।

ये योगी युग है, सब कुछ होगा

स्वास्थ्य मंत्री ने पीएम मोदी व योगी की बखान करते हुए कहा कि ये मोदी राज और योगी युग है। इसलिए अब स्वास्थ्य व्यवस्था भी तंदुरुस्त होगा। हॉस्पिटल में बने आशा ज्योति केन्द्र पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री ने वहां भी मोदी और योगी का राग अलापा और वहां उपस्थित महिला कार्यकर्ताओं के कार्यशैली की तारिफ की।

पानी टंकी की होगी रिपेयरिंग

आशा ज्योति केन्द्र के बाहर जर्जर पानी की टंकी से टपकते पानी को देखकर स्वास्थ्य मंत्री ने चिंता जाहिर की और कहा कि इसकी रिपेयरिंग के लिए पैसा दिया जा चुका है। बहुत जल्द यह समस्या समाप्त हो जाएगी।

मैं स्वास्थ्य मंत्री हूं

ऐसा पहली बार हुआ हैं जब किसी मंत्री को अस्पताल के कर्मचारियों को यह बताना पड़ा कि वह राज्य के स्वास्थ्य मंत्री है और लखनऊ में बैठते हैं। निरीक्षण के दौरान जब वह वार्ड में मरीजों से मिलने पहुंचे तो वहां स्टॉफ उनको देखकर हड़बड़ा गया। स्टॉफ समझ नहीं पा रहे थे कि अचानक कौन आ गया। मौके को भांपकर स्वास्थ्य मंत्री खुद बोल पड़े।

Posted By: Inextlive