-एक दिन पहले पीएम के हाथों से हुआ था लोकार्पण

बीएचयू के आईआईटी मैदान से गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने सौगातों की झड़ी लगा दी। 79 परियोजनाओं के लोकार्पण होते ही शहरवासियों की उम्मीदों को मानों पंख लग गए। इन परियोजनाओं का लाभ लोगों को क्या मिलने लगा, इसकी हकीकत जानने के लिए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने करौंदी स्थित ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र और गोदौलिया चौराहे पर नवनिर्मित मल्टीलेवल पाìकग की पड़ताल की तो सच्चाई सामने आई। ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र बंद मिला। अंदर दो कम्प्यूटर रखे हुए थे। मौके पर मौजूद सफाई कर्मचारी ने बताया कि इसे शुरू होने में अभी चार से पांच सप्ताह लगेगा। उधर, मल्टीलेवल पाìकग खुली थी, लेकिन दो पहिया वाहन बाहर ही खड़े मिले। अंदर काम चल रहा था। इसे भी शुरू होने में वक्त लगेगा। यानी पीएम के हाथों से मिली सौगातें अभी लोगों के लिए सपना ही है।

बंद मिला ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र करौंदी

दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम दोपहर करीब तीन बजे राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान पहुंची। मौके पर मौजूद सिक्युरिटी गार्ड से पूछने पर पता चला कि आईआईटी परिसर के सबसे लास्ट छोर पर ड्राइवर प्रशिक्षण केंद्र है। सेंटर अंदर से बंद मिला। काफी प्रयास करने के बाद एक व्यक्ति मिला। उसने अपना नाम सचिन श्रीवास्तव बताया। वह सिक्युरिटी गार्ड है। गार्ड ने बताया कि अंदर सिर्फ दो कम्प्यूटर रखे हैं, जो बंद हैं।

इंक्वायरी के लिए पहुंचे थे कई लोग

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा लोकार्पण होने के दूसरे दिन शुक्रवार सुबह 10 बजे के बाद लोगों का आना शुरू हो गया। कोई लर्निग तो डीएल बनवाने के लिए पहुंच रहा था, लेकिन सेंटर बंद था। आज कोई अधिकारी भी नहीं पहुंचा। इस वजह से लोग बिना जानकारी के ही निराश होकर लौट गए।

वर्जन

पार्किग पर नहीं पार्क हो रही गाड़ी

टीम गोदौलिया पर पीएम के हाथों से लोकार्पण हो चुके मल्टीलेवल पाìकग पहुंची। पार्किंग का एंट्री प्वाइंट खुला था, लेकिन दो पहिया वाहन अंदर की बजाय बाहर ही खड़े थे। पार्किंग के अंदर जाने पर दिखा कि कुछ मजदूर लिफ्ट में काम कर रहे थे। मौके पर मौजूद लोगों ने बताया कि अभी उद्घाटन हुआ है। शुरू होने में दो से तीन दिन लगेगा। अभी कुछ काम आबी है।

जाम से निजात के लिए बनी है पार्किंग

काशी विश्वनाथ मंदिर और सबसे प्रमुख घाट दशाश्वमेध की ओर जाने वाले मार्ग पर लगने वाले जाम से निजात के लिए भी कदम उठाए गए हैं। चौक और दशाश्वमेध घाट की ओर जाने वाले प्रमुख चौराहे शहर की हृदयस्थली गोदौलिया पर मल्टीलेवल पाìकग का पीएम मोदी ने उद्घाटन किया है। 19.55 करोड़ से बनी इस पाìकग में सैकड़ों बाइकें पार्क हो सकेंगी। ऐसे में यहां आने वालों को इधर-उधर गाडि़यां पार्क नहीं करनी होंगी।

वर्जन

मल्टीलेवल पाìकग रेडी है। अगर वाहन आएंगे तो पार्क भी हो जाएंगे। दो लिफ्ट काम कर रहे हैं। तीसरे की टेस्टिंग हो रही है। वाहन पार्क करने के लिए दो लिफ्ट काफी है। लोड बढ़ने पर तीसरे का इस्तेमाल किया जाएगा।

-गौरांग राठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive