भू-जल संरक्षण की कार्ययोजना बनाने को डीएम की मीटिंग में नहीं पहुंचे कई विभाग के अधिकारी, नोटिस

-16 से 22 जुलाई तक मनाया जाएगा भू-जल संरक्षण वीक

जिले में लगातार गिर रहे वाटर लेवल को लेकर कई विभाग ही सजग नहीं हैं। यही कारण है कि मंगलवार को डीएम कौशल राज शर्मा ने भू-जल संरक्षण की कार्ययोजना बनाने आदि के लिए बैठक बुलाई तो कई विभागों के अधिकारी आए ही नहीं। मीटिंग में अब्सेंट भेल, एयरपोर्ट और बीएचयू के संबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया है।

रेन वाटर हार्वेस्टिंग बनवाएं

डीएम अपने कैंप कार्यालय में प्रदेश सरकार द्वारा जल संरक्षण के लिए विभिन्न विभागों को समन्वय के साथ 16 से 22 जुलाई तक भूजल सप्ताह मनाने की तैयारियों की कार्ययोजना पर बैठक कर रहे थे। कहा कि भू-जल संरक्षण के लिए सभी सरकारी और गैर सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाना सुनिश्चित किया जाए। डीएलडब्ल्यू, बीएचईएल, एयरपोर्ट व अन्य औद्योगिक प्रतिष्ठानों से कल तक अपनी-अपनी कार्ययोजना बना कर प्रस्तुत करने को कहा। वीडीए को भवन निर्माण में नक्शा पास करने के लिए रूफ टाप हार्वेस्टिंग, रेन वाटर हार्वेस्टिंग के बिना नक्शा पास नहीं किए जाने का निर्देश दिया। इसी प्रकार कहा कि नगर निगम क्षेत्र में भी सभी भवनों में रूफटॉप हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाए।

रूफटाप हार्वेस्टिंग सिस्टम लगे

फैक्ट्रियों में रेजिडेंशियल कालोनियों, नगर निगम के पार्क, तालाब, भवन आदि सहित निजी आवासों में भी रूफटाप हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने के लिए प्रोत्साहित करने पर जोर दिया। स्कूल कालेजों व शिक्षण संस्थाओं में जल संरक्षण संरचनाओं को स्थापित करने का निर्देश दिया। सामाजिक संगठनों, स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग लिए जाने पर जोर दिया। अभियान से आंगनवाड़ी, कृषि विज्ञान केंद्र, बिल्डर्स एसोसिएशन, युवक मंगल दल, नेहरू युवा केंद्र आदि को इस आयोजन से जोड़ने की बात कही।

Posted By: Inextlive