-पहडि़या में मशीनों को मतदान के लिए तैयार करने का काम अंतिम दौर में

-मशीनों की जांच के साथ डाली जा रही प्रत्याशियों के चुनाव चिह्न की पर्ची

VARANASI

मतदान में चंद दिन बाकी हैं। सकुशल सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन जबरदस्त तैयारी कर रहा है। पहले से आकर रखीं ईवीएम को चुनाव चिह्न के साथ सील करने का काम तेजी से किया जा रहा है। गुरुवार को भी मतदान कार्मिक मशीनों की अंतिम जांच के बाद उसे सील करने में बिजी रहे। जिला निर्वाचन अधिकारी-जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्र ने एडीएम फाइनेंस के साथ पहडि़या मंडी का दौरा किया। कार्मिकों को जरूर निर्देश दिये।

हर बूथ पर दो मशीनें

ख्म् नवम्बर को बनारस नगर निगम, रामनगर पालिका परिषद और गंगापुर नगर पंचायत के लिए चुनाव होगा। बनारस में मतदान के लिए 9क्0 बूथ्स बनाये गये हैं। इन पर क्8ख्0 ईवीएम्स लगेंगी। हर बूथ पर दो ईवीएम्स होंगी, एक में पार्षद तो दूसरे में मेयर के लिए वोट पड़ेगा। इन मशीनों में वार्ड के मुताबिक प्रत्याशियों के चुनाव चिह्न की पर्ची डाली जा रही है। इसे देखकर ही वोटर जान सकेगा कि उसे किसे वोट देना है। तय चुनाव चिह्न के सामने का बटन दबाने पर वोट दर्ज हो जाएगा। मतदान के बाद मशीनों को पहडि़या मंडी स्थित स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रख दिया जाएगा। एक दिसम्बर को उनको बाहर निकालकर मतों की गिनती की जाएगी।

हो रही अंतिम जांच

ईवीएम में चुनाव चिह्न की पर्ची डालने के साथ उनकी अंतिम जांच करके सील किया जा रहा है। जांच के दौरान यह देखा जा रहा है कि मशीन पूरी तरह से काम कर रही है या नहीं। ताकि वोटिंग के दौरान किसी तरह की गड़बड़ी को रोका जा सके। जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी मशीनों को अच्छी तरह से जांच करने के बाद सील करने का निर्देश दिया। किसी मशीन में गड़बड़ी की आशंका पर उसका इस्तेमाल ना करने की हिदायत दी गई है। साथ ही इसकी सूचना जिला निर्वाचन कार्यालय को देने को कहा गया है ताकि उसे राज्य निर्वाचन आयोग को बताया जा सके।

Posted By: Inextlive