- आज सावन के दूसरे सोमवार पर महादेव के दर पर दूर-दूर से पहुंचेंगे भक्त

- गंगा स्नान के बाद महादेव का करेंगे अभिषेक

- गंगा का लगातार बढ़ रहा है जलस्तर, रखें सतर्कता

- सावन महीने की शुरुआत 25 जुलाई से हो चुकी है

::: सावन सोमवार की सूची :::

पहला सोमवार: 26 जुलाई 2021

दूसरा सोमवार: 2 अगस्त 2021

तीसरा सोमवार: 9 अगस्त 2021

चौथा सोमवार: 16 अगस्त 2021

आज सावन के दूसरे सोमवार पर बाबा नगरी शिवमय नजर आएगी। बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ के दर्शन-पूजन और जलाभिषेक को लेकर श्रद्धालुओं का आना रविवार दोपहर से ही शुरू हो गया। गंगा स्नान के बाद श्रद्धालु महादेव को जल चढ़ाएंगे। ऐसी मान्यता है कि सावन में पूरे भक्ति-भाव से मात्र जलार्पण से भगवान शिव प्रसंन्न हो जाते हैं।

इधर, सावन के दूसरे सोमवार को लेकर शहर के विभिन्न शिव मंदिरों में भी तैयारी पूरी की जा चुकी है। श्रीकाशी विश्वनाथ के अलावा भी यहां के प्रमुख मंदिरों में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर पूजा-अर्चना करते हैं। अहले सुबह से ही मंदिरों में भक्तों की कतारें लगनी शुरू हो जाती हैं।

एक बेल पत्र से भी लाभ

माना जाता सावन के सोमवार को पूजा करने से भगवान शिव जल्द प्रसन्न होते है। खासकर सोमवार के दिन व्रत-उपवास और पूजा पाठ (रुद्राभिषेक, कवच पाठ, जाप इत्यादि) का विशेष लाभ होता है। सनातन धर्म में यह महीना बेहद पवित्र माना जाता है। पुराणों कहा गया है कि सावन के महीने में सोमवार के दिन शिवजी को एक बेल पत्र चढ़ाने से तीन जन्मों के पापों से मुक्ति मिलती है।

आज का दिन है खास

आज महादेव के ध्यान-पूजन का विशेष लाभ मिलता है। महादेव के पूजन-अर्चन के लिए आज सुबह जल्दी उठें। स्नान आदि करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें। देवी देवताओं को गंगाजल से स्नान कराएं। शिवलिंग में और भगवान शिव को भी गंगा जल और दूध अíपत करें। भगवान शिव को सफेद फूल अíपत करें। उन्हें बेलपत्र, दही, शहद, तुलसी दल आदि भी अíपत करें। पूरे दिन सावकि चीजें ही खाएं। व्रत में रहें। काशी में हैं तो महादेव का दर्शन करें।

गंगा स्नान के दौरान रहें सर्तक

बनारस में पिछले कुछ दिनों से गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। घाटों पर पानी सिढि़यों के ऊपर पहुंच गया है। ऐसे में अगर गंगा घाट पर स्नान को जाएं तो विशेष सावधानी बरतें। बच्चों को किनारों से दूर रखें। प्रशासन द्वारा दिए गए निदेश का पालन करें। सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। एनडीआरएफ के जवान गंगा में लगातार निगरानी कर रहे हैं।

Posted By: Inextlive