-चोलापुर में आर्थिक तंगी से परेशान किसान ने फांसी लगा दी जान

-छह बिस्वा जमीन पर सब्जी की खेती से नहीं चला पा रहा था घर का खर्च

-कम कमाई के कारण पत्‍‌नी से आये दिन होती थी अनबन

VARANASI: जो सबका पेट भरता है। जाड़ा गर्मी और बरसात सब भूलकर दिन रात खेतों में तपता है वो अन्नदाता अगर अन्न की कमी और तंगहाली से परेशान होकर अपनी जान दे दे तो? इसे दर्दनाक ही कहा जाएगा। ऐसी ही एक घटना चोलापुर थाना क्षेत्र के आदमपुर गांव में सोमवार को हुई। यहां रहने वाले किसान ओम प्रकाश पटेल (फ्0 वर्ष) ने घर की छत पर फांसी लगाकर जान दे दी। किसान के सुसाइड करने की जानकारी मिलते ही पुलिस फास्ट हो गयी और मौके पर पहुंच जांच में जुट गयी। हालांकि पुलिस इस घटना के होने के पीछे आर्थिक तंगी को ही वजह मान रही है।

पहले था ठीक लेकिन

ओमप्रकाश पटेल की शादी दस साल पहले निर्मला देवी से हुई थी। चार भाइयों में तीसरे नंबर का ओमप्रकाश पहले छोटा मोटा काम करके खर्च चलाता था लेकिन पिता की मौत के बाद उसके हिस्से की ख्ब् बिस्वा जमीन में से मात्र छह बिस्वा जमीन ही उसे मिली थी। जिसमें सब्जी बोकर और उसे बेचकर ओमप्रकाश पत्‍‌नी और दो बच्चों किशन छह वर्ष व रवि चार वर्ष का पेट पाल रहा था। कुछ दिन तक तो सब ठीक था लेकिन बाद में जब बच्चे स्कूल जाने लगे तो उसकी ये कमाई कम पड़ने लगी। कम खर्च के कारण बच्चों की पढ़ाई छूटने की नौबत आ गई और घर में खाने के भी लाले पड़ने लगे। इससे पति-पत्नी के बीच अक्सर कहासुनी होने लगी।

रात में हुआ था झगड़ा

परिजनों के मुताबिक सोमवार की रात खाना खाने के बाद पति-पत्‍‌नी छत पर सोने चले गए। बारिश होने लगी तो दोनों कमरे में लौट आये। पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक रात में पत्‍‌नी ने आर्थिक तंगी के कारण पति को खूब खरी खोटी सुनाई और दूसरे कमरे में सोने चली गई। इस बीच ओमप्रकाश छत पर बन रहे कमरे में पहुंचा और वहां पिलर में लगी सरिया में रस्सी का फंदा बनाकर झूल गया। मंगलवार सुबह जब पत्‍‌नी ऊपर पहुंची तो पति को फंदे से लटकते देख गश खाकर गिर पड़ी। होश आने पर उसने परिवार के अन्य लोगों को सूचना दी। इसी बीच सूचना पाकर पुलिस भी मौके पर आ पहुंची।

Posted By: Inextlive