- चांदपुर स्थित ट्रांसपोर्ट कंपनी के गोदाम में शनिवार की शाम लगी थी आग

- रविवार की सुबह तेज आवाज के साथ गोदाम की छत ढही, कोई हताहत नहीं

प्वाइंटर

20

घंटे तक बिजली रही प्रभावित, लोग हुए परेशान

40

कर्मचारी फंस गए थे अगलगी के दौरान गोदाम में

चांदपुर स्थित ट्रांसपोर्ट कंपनी के गोदाम में लगी आग फायर ब्रिगेड जवानों के बीस घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद बुझा ली गई। रविवार सुबह गर्मी के कारण गोदाम के एक हिस्से की छत तेज आवाज के साथ ढह गई। इसके बाद फिर अफरा-तफरी मच गई। शुक्र रहा कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन भारी नुकसान का अनुमान है। फायर कर्मियों ने दोपहर साढ़े 12 बजे आग पर पूरी तरह काबू पा लिया।

भोर में फिर आग धधक गई

शार्टसíकट के कारण शनिवार शाम को गोदाम में आग लग गई थी। अगलगी में गोदाम में कार्यरत 40 कर्मचारी भी फंस गए थे। गैस बनने से ऊपरी तल के ऑफिस में शीशे का बना केबिन लॉक हो गया था। शीशा तोड़कर बाहर निकलते वक्त जन्मेजय सिंह नामक कर्मचारी लहूलुहान हो गया था। सूचना पर पहुंचे फायर ब्रिगेड के जवानों ने कर्मचारियों को सकुशल बाहर निकालकर बचाव का काम शुरू किया। रात करीब दो बजे तक आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन भोर में एक बार फिर आग धधक गई। इस दौरान गर्मी से गोदाम के एक हिस्से की छत भी गिर गई। इसके बाद फिर फायर ब्रिगेड के जवानों ने आग बुझाना शुरू किया। दोपहर साढ़े 12 बजे आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया।

नहीं मिल सकी जेसीबी और हाइड्रोलिक सीढ़ी

आग बुझने में लगभग 20 घंटे का वक्त लग गया। इसका कारण यह था कि फायर ब्रिगेड के पास गोदाम में घुस पाने के लिए समय पर न तो जेसीबी मिल पाई और न ही हाईड्रोलिक सीढ़ी। आग बुझाने के जो संसाधन उपलब्ध थे, उनसे फायर कर्मी दूसरी मंजिल तक लगी आग को बुझा तो सकते थे, लेकिन उनके जान का जोखिम ज्यादा था।

फायरकíमयों का तालियों से स्वागत

आग बुझ जाने पर बाहर निकलते वक्त अग्निशमनकíमयों का क्षेत्रीय लोगों ने हर-हर महादेव का नारा लगाकर व ताली बजाकर स्वागत किया। फायर ब्रिगेडकíमयों ने भी जवाब हाथ हिलाकर दिया।

25 हजार लोगों की दिनचर्या प्रभावित

आग लगने के कारण चांदपुर क्षेत्र में लगभग 20 घंटे तक बिजली प्रभावित हुई। क्षेत्र के लगभग 25 हजार लोगों की दिनचर्या प्रभावित रही। शनिवार की रात में लोग गर्मी से ठीक से सो नहीं पाए तो रविवार की सुबह पानी की कमी से लोग परेशान रहे। रविवार की दोपहर में आग बुझने के बाद विद्युत आपूíत बहाल हुई तो लोगों ने राहत की सांस ली।

करोड़ों का नुकसान

गोदाम प्रबंधक सचिन सूरी के अनुसार हादसे में हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। उनका दावा है कि कार्यालय में रखे हुए 20 से ज्यादा कंप्यूटर, लैपटॉप, कैश काउंटर में रखे लाखों रुपये और करोड़ो रुपये का सामान घटना में जल गये। इसके अलावा कर्मचारियों के स्मार्टफोन भी गुम हैं।

Posted By: Inextlive