- बच्चों के बौद्धिक स्तर बढ़ाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग की पहल

बेसिक शिक्षा विभाग कंपनियों के सीएसआर फंड से जहां परिषदीय विद्यालयों में संसाधन बढ़ाने के प्रयास में जुटा हुआ है, वहीं बच्चों के बौद्धिक स्तर बढ़ाने के लिए स्वयं सेवी संस्थाओं का भी सहयोग से लिया जा रहा है। इसके लिए राज्य परियोजना से छह स्वयंसेवी संस्थाओं से समझौता भी हुआ है। इस क्रम में 'नन्हीं कली' नामक स्वयं सेवी संस्था ने बालिकाओं को मुफ्त होम ट्यूशन की सुविधा उपलब्ध करा रही है।

कमजोर बालिकाओं को ट्यूशन

प्रथम चरण में हरहुआ, सेवापुरी, आराजीलाइन व काशी विद्यापीठ ब्लॉक की 205 बालिकाओं से संस्था मुफ्त होम ट्यूशन की सुविधा उपलब्ध कराई है। धीरे-धीरे अन्य ब्लॉकों की पढ़ने में कमजोर बालिकाओं को ट्यूशन देने की तैयारी चल रही है। इसी प्रकार रूम-टू-रीड संस्था ने जनपद के 300 विद्यालयों में लाइब्रेरी की सुविधा उपलब्ध कराया है। यही नहीं रूम टू रीड के तत्वावधान में री¨डग अभियान के तहत मोबाइल लाइब्रेरी वैन भी शुरू किया गया। वैन आठ सितंबर को विभिन्न ब्लॉकों का भ्रमण करेंगी ताकि बच्चों को प्रेरक व रोचक कहानियां पढ़ने के लिए प्रेरित किया जा सके।

कोट

मोबाइल लाइब्रेरी वैन के पीछे अभिभावकों को बच्चों के पढ़ने में घर पर सहयोग करने के लिए जागरूक करना है। नन्हीं कली, रूम-टू-रीड, प्रथम फाउंडेशन, राकेट लर्निंग, पिरामिड फाउंडेशन, संपर्क फाउंडेंशन से भी राज्य स्तर पर समझौता हुआ है।

- राकेश सिंह, बीएसए

Posted By: Inextlive