बनारस में बड़ी जालसाजी कर लोगों को ठगने वाले ठगों पर अब गैंगस्टर एक्ट भी लगाया जाएगा। पुलिस कमिश्नर के आदेश पर यह कार्रवाई चल रही है। इसी तारतम्य में करोड़ों रुपए ठगने वाले नीलगिरी इंफ्रासिटी के सीएमडी विकास सिंह और पत्‍‌नी ऋतु सिंह पर भी पुलिस गैंगस्टर एक्ट लगाने की तैयारी में है। अगर ऐसा होता है तो विकास सिंह को ठगी के मुकदमें में जमानत मिल भी जाए, गैंगस्टर एक्ट में तो उन्हें जेल में रहना ही पड़ेगा। एडिशनल सीपी सुभाष चंद्र दुबे की मानें तो आने वाले समय में ऐसे बड़े जालसाजों को चिन्हित किया जा रहा है, अब उन पर भी गैंगस्टर एक्ट लगाया जाएगा।

अब अपराधी नहीं बच पाएंगे

बनारस के सभी थानों में बड़े अपराधियों पर भी गैंगस्टर एक्ट नहीं लगाया जा रहा था। कमिश्नर व्यवस्था लागू होने के बाद हर थाने में ऐसे अपराधी चिन्हित किये तो चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं। गैंग बनाकर बड़ी घटनाओं को अंजाम देने वालों पर भी यह एक्ट नहीं लगाया गया था। जब हर थाने से यह रिकॉर्ड तैयार होना शुरू हुआ तो बड़े-बड़े नाम सामने आये। पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश के निर्देश पर सभी अपराधियों पर गैंगस्टर लगाया गया।

प्रोफेशनल क्रिमिनल्स है रडार पर

एडिशनल सीपी सुभाष चंद्र दुबे ने बताया कि प्रोफेशनल क्रिमिनल्स मेरी रडार पर हैं। जनवरी से अब तक के ऐसे ही क्रिमिनल्स का रिकॉर्ड खंगलवाया गया है। बड़े लुटेरे गिरोहों, हत्यारों, रेप कर हत्या करने वाले आरोपियों, बड़ी 420 कर लोगों को ठगने वाले गिरोहों को चिन्हित किया जा रहा है। यही नहीं प्रोफेशनल चेन स्नैचिंग करने वाले गिरोहों के रिकॉर्ड भी तैयार किये जा रहे हैं। इन सभी पर गैंगस्टर एक्ट लगाएगा। सुभाष दुबे कहते हैं कि अभी तो शुरुआत हुई है। सितंबर, अक्टूबर, नंवबर और दिसंबर हर महीने में 100 आरोपियों पर गैंगस्टर एक्ट लगेगा। 31 दिसंबर पर बनारस में 500 गैंगस्टर एक्ट के आरोपी होंगे।

गैंगस्टर एक्ट लगने के बाद आसान नहीं होता छूटना

किसी भी आरोपी पर गैंगस्टर एक्ट लगने बाद एक अलग ही मुकदमा शुरू हो जाता है। वह जिस अपराध में आरोपी होता है, उसका मुकदमा तो चलता ही है, साथ ही इसका मुकदमा भी चलने लगता है। इसमें जमानत एडीजे के नीचे नहीं मिलती है। ऐसे में गैंगस्टर एक्ट के आरोपी जल्दी जमानत नहीं ले पाते हैं। कई बार ऐसा होता है कि कोई लुटेरा अपने मुकदमे में तो जमानत पा जाता है लेकिन गैंगस्टर एक्ट में उसे जेल में ही रहना पड़ता है।

Posted By: Inextlive