-सिटी में आज सर्राफा बाजार दिन भर रहेगा गुलजार, डेढ़ से दो अरब का कारोबार होने की उम्मीद

-हर ज्वेलरी शोरूम में चल रही है स्पेशल स्कीम, न्यू डिजाइन की एक से बढ़कर एक ज्वेलरी अवेलेबल

VARANASI: हर दिन की अपेक्षा आज का दिन आपके लिए बेहद खास है। सोना खरीदने की मान्यताओं का पर्व अक्षय तृतीया आज है, आज के दिन सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। इसलिए सर्राफा बाजार भी सोने की तरह चमचमा उठा है। हर शोरूम में कुछ न कुछ ऐसी स्पेशल ज्वेलरी है जो कस्टमर्स को काफी अट्रैक्ट कर रही है। सर्राफा कारोबारियों को अक्षय तृतीया पर्व पर लगभग डेढ़ से दो अरब का कारोबार होने का अनुमान है। हर कोई आज के दिन कुछ न कुछ स्पेशल ज्वेलरी लेने की प्लैनिंग भी कर चुका है।

हर स्कीम में लगाइये चौका छक्का

गोल्ड के साथ ही डायमंड ज्वेलरी भी कस्टमर्स की पहली पसंद बनी हुई है। भेलूपुर के हरे कृष्ण ज्वेलर्स में न्यू डिजाइन की एक से बढ़कर एक ज्वेलरी अवेलेबल है। यहां कस्टमर्स के लिए स्पेशल स्कीम भी है। गोल्ड पर सौ परसेंट रिटर्न और डायमंड पर एक सौ पांच परसेंट रिटर्न का ऑफर है। यदि पांच साल बाद डायमंड वापस करेंगे तो जितने में आप खरीदे रहे होंगे, उस प्राइस के हिसाब से आपको पांच परसेंट बढ़ाकर दिया जायेगा। वहीं केबीएन गोल्ड व डायमंड ज्वेलरी शोरूम्स में एग्जिबिशन लगाई गई है। जो ख्भ् अप्रैल तक रहेगी। यहां गोल्ड व डायमंड के अलावा कुंदन के जेवर व मशहूर एंटिक ज्वेलरी भी अवेलेबल है। एग्जिबिशन में डायमंड ज्वेलरी पर कोई भी मेकिंग चार्ज नहीं लिया जा रहा है। गोदौलिया स्थित कन्हैया स्वर्ण कला केंद्र में शुभ मंगलमय कलेक्शन की धूम है।

लगन का भी है मौका

अक्षय तृतीया के साथ ही वेडिंग सीजन भी शुरू हो गया है। रिंग सेरेमनी, गोदभराई से लेकर शादी ब्याह के लिए भी कस्टमर्स गोल्ड के साथ-साथ डायमंड जड़े जेवर की डिमांड कर रहे हैं। हरे कृष्ण ज्वेलर्स में शादी ब्याह की पर्चेजिंग के लिए आने वाले कस्टमर्स ऐसी ज्वेलरी की डिमांड कर रहे हैं। ज्वेलरी मार्केट में डायमंड की एफोर्डबल रेंज भी अवेलेबल है। एक छोटी सी डायमंड रिंग पांच हजार रुपये में जबकि ब्रेसलेट्स पचास हजार की रेंज में अवेलेबल हैं। इनवेस्टमेंट करने के लिए गोल्ड कॉइन व ब्रिक इनवेस्टर्स की पहली पसंद बनी हुई है।

हमारे यहां डायमंड की ज्वेलरी पर क्0भ् परसेंट वापसी है। हर कस्टमर को गारंटी कार्ड दिया जाता है। अक्षय तृतीया पर हमारे यहां हर तरह के न्यू डिजाइंस की ज्वेलरी अवेलेबल है।

संतोष अग्रवाल,

हरे कृष्ण ज्वेलर्स

अक्षय तृतीया तिथि बीस अप्रैल की रात सात बजकर तीन मिनट पर लगेगी जो ख्क् अप्रैल को शाम पांच बजकर छह मिनट तक रहेगी। इस दिन रोहिणी नक्षत्र का अनुपम संयोग है।

विमल जैन, ज्योतिषाचार्य

रखे इन बातों का ध्यान

-गोल्ड परचेज करते समय होलमॉर्क जरूर देख लें।

-गहने की प्योरिटी चेक करने के लिए उस पर लिखा सीरियल नंबर पढ़ें।

-कैश मेमो के साथ आईजीआई का सर्टिफिकेट लेना न भूलें।

-ब्रैंडेड शोरूम या विश्वसनीय ज्वेलर के आउटलेट से ही डायमंड ज्वेलरी परचेज करें।

-परचेजिंग के टाइम फ्सी का ध्यान रखें, यानि की डायमंड की कट, क्लीयेरिटी और कैरेट।

धोखे से ऐसे बचें

-ख्ख् कैरेट व क्8 कैरेट के अंतर को समझना बहुत जरूरी है।

-हॉलमार्क सेंटर का नाम जरूर होना चाहिए।

-ज्वेलरी में ज्वेलर का आईडी नंबर होना चाहिए।

-ज्वेलरी पर बीआईसी का निशान होना चाहिए।

-ज्वेलरी पर मेकर का स्टांप होना भी जरूरी है।

फ्लैट प्लाट की भी होगी खरीद

अक्षय तृतीया पर बहुत से लोग गोल्ड की जगह प्रापर्टी खरीदने की प्लैनिंग किये हैं। फ्लैट, प्लाट की बुकिंग से लेकर सिटी के लगभग ख्भ् परसेंट लोग आज के दिन रजिस्ट्री ऑफिस में रजिस्ट्री कराने पहुंचेंगे।

Posted By: Inextlive