-प्रॉपर्टी खरीदारों को मिली राहत, पूरा हो सकेगा घर खरीदने का सपना

-बैंक सस्ते ब्याज दर पर ऑफर कर रहे हैं होम लोन

अनलॉक होने के बाद भी जारी कोरोना संकट के बीच जिंदगी अब धीरे-धीरे पटरी पर लौट रही है। लंबे समय तक सुस्त पड़े रियल एस्टेट कारोबार की स्थिति भी बेहतर हुई है। लॉकडाउन में सुस्त हो चुके इस मार्केट ने अच्छी वापसी की है। मार्केट अनलॉक होने के बाद अब सबकी नजर त्योहारों पर है। कोई घर लेना चाहता है तो कोई जमीन। इस नवरात्र या दिवाली अगर आप भी घर लेने का प्लान कर रहे हैं तो ये बड़ा शानदार मौका हो सकता है। आपने फ्लैट, प्लॉट या कोई मकान खरीदने का प्लान कर लिया है और पैसे ज्यादा नहीं हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि बैंक सस्ते दरों पर होम लोन ऑफर कर रहे हैं। एक अक्टूबर के बाद से बैंकों की ब्याज दरें एक्सटर्नल बेंचमार्क पर शिफ्ट हो चुकी हैं, जिससे लोन लेना काफी सस्ता हो गया है। इससे न सिर्फ घर खरीदना बल्कि कोई भी प्रॉपटी लेना आसान को गया है। यही नहंी बैंक्स ग्राहकों को आकíषत करने के लिए कई तरह के डिस्काउंट भी ऑफर कर रहे हैं। कुछ बैंकों की दरें 7 फीसदी से भी नीचे आ गईं हैं, जो कि होम लोन लेने वालों के लिए बहुत अच्छा मौका साबित हो सकता है।

सरकार दे रही छूट

हर किसी के लिए घर खरीदना एक बड़ा निर्णय होता है। भले बिल्डर्स और डीलर्स घर खरीदने के लिए कई तरह के ऑफर दे रहे हो, लेकिन फिर भी सबसे बड़ी समस्या होती है रुपयों का इंतजाम करना। अब आपको रुपयों की कमी के बारे में सोचना नहीं होगा। प्रॉपटी बाजार को धार देने के लिए जहां सरकारी से लेकर प्राइवेट बैंक ऑकर्षक होम लोन ऑफर कर रहे है। वहीं केंद्र सरकार घर खरीदने के लिए आपको लाखों की छूट देने की योजना लेकर आई है। जिससे आपके सपनों का घर बनना आसान हो जाएगा।

2.67 लाख तक की मिलेगी छूट

अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तहत सब्सिडी देने का प्रावधान अगले एक साल तक लागू रहेगा। इसके लिए ईडल्यूएस-एलआईजी-1 और एमआईजी -2 कैटेगरी बनाई गई है। ईडल्यूएस-एलआईजी मकान खरीदने पर आपको सबसे अधिक 2,67,280 रुपए की ब्याज सब्सिडी मिलेगी। यानि लोन के कुल ब्याज में इतनी रकम घट जाएगी। जानकारों के मुताबिक ईडल्यूएस-एलआईजी ब्याज सब्सिडी 6.5 परसेंट रहेगी। जबकि एलआईजी-1 और एलआईजी 2 में ब्याज सब्सिडी 4 परसेंट और 3 परसेंट मिलेगी।

ये होता है अफोर्डेबल हाउसिंग

सरकार के मुताबिक अफोर्डेबल हाउसिंग ऐसी टाउनशिप है, जिसे एक शहर में रहने वाले लगभग 60 फीसदी लोग खरीद सकें। ये 60 प्रतिशत मध्यम वर्ग से तैयार होगा, जबकि बाकी 40 प्रतिशत निम्न आय वर्ग के लोग कहीं भी मकान नहीं खरीद सकते। 60 में से भी टॉप 20 प्रतिशत उच्च आय वर्ग वाले लोगों के पास शहर में कहीं भी महंगे मकान खरीदने लायक पैसा होता है। ऐसे में अफोर्डेबल हाउसिंग कैटेगिरी में टार्गेट कस्टमर मध्यम वर्गीय लोग ही हैं। पीएम मोदी ने 2022 तक सभी के लिए घर का वादा किया है। अभी घर खरीदने पर इंट्रेस्ट पर 2 लाख रुपये तक छूट मिल रही है। इसके अलावा सेक्शन 80सी के तहत मूलधन पर भी 1.5 लाख रुपये तक की छूट मिलती है।

ऐसे तय होता है होम लोन

आपने कभी होम लोन लिया होगा तो ये जरूर महसूस किया होगा कि आपको जितना लोन चाहिए था, उतना मिला नहीं। लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा कि ऐसा क्यों हुआ। बैंक्स कैसे तय करते हैं कि किसी को कितना होम लोन मिलना चाहिए। दरअसल, आपको कितना लोन मिलेगा ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप हर महीने कितनी ईएमआई चुकाने की क्षमता रखते हैं।

ये है बैंकों का फॉर्मूला

1. कितनी कमाई

सबसे पहले बैंक आपके इनकम देखेगा, जिसमें सैलरी स्लिप, टैक्स रिटर्न और बैंक स्टेटमेंट शामिल होंगे। वो आपकी सैलरी, ब्याज से कमाई, रेंटल इनकम और अन्य स्त्रोतों से आ रही सभी तरह की कमाई को जोड़कर कुल मासिक कमाई को कैलकुलेट करेगा।

2. कितनी बचत

अपनी मासिक कमाई में से आप कितना बचत करते हैं। हालांकि कौन कितनी बचत करता है ये बहुत से फैक्टर्स पर निर्भर करता है। लेकिन एक स्टैंडर्ड नियम ये है कि कोई भी व्यक्ति अपनी मासिक कमाई का 30 परसेंट बचत करता है और बैंक यही रूल सभी पर लागू करते हैं। बैंक भी यही मानकर चलेगा।

3. पहले से कोई लोन

लोन देने से पहले बैंक ये भी देखता है कि कहीं आपका कोई लोन पहले से तो नहीं चल रहा। अगर आप पहले से ही कोई लोन लेकर चल रहे हैं और उसकी ईएमआई दे रहे हैं तो बैंक कुल मंथली सेविंग में से इसको घटा देगा।

4. ऐसे होगा कैलकुलेशन

मान लीजिए आपकी मंथली इनकम एक लाख रुपये है, 20 साल के लिए लोन लेना चाहते हैं और 7 परसेंट की ब्याज दर है तो आपको 64.49 लाख रुपये तक का होम लोन मिल जाएगा, और आपकी ईएमआई बनेगी 50,000 रुपये।

-अब अगर आपकी कोई ईएमआई चल रही है, मान लीजिए 10 हजार रुपये की तब आपको 51.59 लाख रुपये का ही होम लोन मिलेगा, और आपकी ईएमआई बनेगी 40,000 रुपये।

ये बैंक इस रेट पर दे रहे है लोन

1. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया

सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन देने वालों की लिस्ट में शामिल है। ये बैंक 6.70 परसेंट पर होम लोन दे रहा है, जो कि 7.15 परसेंट अधिकतम तक जाता है। लोन लेते हैं तो कुल लोन पर आपको 0.50 परसेंट प्रोसेसिंग फीस के रूप में देना पड़ता है।

2. बैंक ऑफ इंडिया

ये बैंक ग्राहकों को 6.85 परसेंट पर लोन दे रहा है। कुल लोन की रकम पर 0.25 परसेंट प्रोसेसिंग वसूलता है। जो 1,500 रुपये से लेकर अधिकतम 20,000 रुपये के बीच होती है। इस बैंक का अधिकतम ब्याज 7.15 परसेंट है।

3. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

ये बैंक भी आपको 6.85 परसेंट की दर पर होम लोन ऑफर कर रहा है। प्रोसेसिंग फीस के रूप में कुल लोन राशि का 0.50 परसेंट चुकाना होगा जिसकी सीमा अधिकतम 20,000 रुपये तय की गई है। आपको यहां अधिकतम 7.30 परसेंट पर होम लोन मिल जाएगा।

4. केनरा बैंक होम लोन

यह होम लोन 6.90 परसेंट की दर से दे रहा है। कुल राशि पर 0.50 परसेंट की प्रोसेसिंग फीस लगेगी, जो अधिकतम 10,000 रुपये तक हो सकती है। कैनरा बैंक की अधिकतम ब्याज दर 8.90 परसेंट है।

5. पंजाब एंड सिंध बैंक

बैंक 6.90 परसेंट की दर से होम लोन दे रहा है, जो अधिकतम 7.25 परसेंट तक जाता है। ये बैंक प्रोसेसिंग फीस और इंसपेक्शन चार्ज नहीं ले रहा है।

6. एसबीआई

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई ग्राहकों को 6.95 परसेंट पर होम लोन ऑफर कर रहा है। जो अधिकतम 7.45 परसेंट तक जाता है। प्रोसेसिंग फीस के तौर पर आपसे कुल राशि का 0.40 परसेंट वसूलता है।

7.एचडीएफसी बैंक

प्राइवेट सेक्टर का देश का सबसे बड़ा बैंक एचडीएफसी भी 6.90 फीसद की दर से होम लोन दे रहा है। बैंक लोन राशि के 0.5 फीसद की दर से प्रोसेसिंग फीस वसूलता है।

8.आईसीआईसीआई बैंक

ये बैंक 6.95 परसेंट पर होम लोन ऑफर कर रहा है, जो अधिकतम 7.95 परसेंट है। बैंक कुल लोन अमाउंट पर 0.50 परसेंट की प्रोसेसिंग फीस लेता है।

------------------

होम लोन की दरें कम होने से रियर एस्टेट कारोबार को बड़ी रफ्तार मिली है। इससे इंवेस्टर्स भी अच्छा काम कर रहे है। होम लोन कम होने का ही नतीजा है कि लॉकडाउन खत्म होते ही रेडी हो चुके सभी फ्लैट्स सोल्ड आउट हो गए।

आकाशदीप, बिल्डर

लॉकडाउन होने के बाद सिर्फ रियल एस्टेट कारोबार में ही नहीं बैंकों की हालत भी खराब हुई थी। लेकिन अनलॉक में होम लोन की दरें कम होने से दोनों सेक्टर को मजबूती मिली है। इस वक्त प्रॉपर्टी लेने का बेहतर मौका है।

प्रियरंजन श्रीवास्तव, लोन एक्सपर्ट,

Posted By: Inextlive