-जिले के 44 से ज्यादा गांव में बना हॉटस्पॉट

-सिर्फ दानगंज में 21 से ज्यादा लोग कोरोना पॉजिटिव

-बड़ागांव, सेवापुरी, मिर्जामुराद, कछवा व जक्खिनी में बढ़ रहे है केस

कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसके सबसे ज्यादा शिकार शहरी क्षेत्र में रहने वाले हो रहे हैं। ग्रामीण इलाकों में काफी कम थे। लेकिन अब तो गांव वाले भी बहुत सेफ नहीं हैं। अनलॉक शुरू होने के साथ ही ग्रामीण एरिया में संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। जुलाई माह में अभी तक 44 से अधिक गांवों को अपनी चपेट में ले लिया है। इन सभी गांवों में कहीं तीन तो कहीं चार एरिया में हॉटस्पॉट भी बनाए गए हैं। गांव में कोरोना बढ़ने की वजह शहरी लोग ही बताए जा रहे है। इन गांव में कोरोना संक्रमितों के बढ़ने के पीछे ग्रामीणों का मानना हैं कि शहर में नौकरी और गांव में घर होने की वजह से ज्यादातर लोगों का डेली शहर में आना-जाना हो रहा है। इसके अलावा भी तमाम लोग शहर में जाकर कोरोना संक्रमण लेकर आ रहे है।

कम हो गया था खतरा

25 मार्च को देशभर में सम्पूर्ण लॉकडाउन होने के बाद देश के अलग-अलग राज्यों में काम धंधा बंद होने के बाद भारी संख्या में प्रवासी मजदूर और श्रमिक अपने-अपने गांव में वापस आने लगे थे। जिसमें बनारस के लोग भी शामिल थे। उस वक्त बनारस के कई गांव के प्रवासी मजदूर यहां लौटे थे। जिसके बाद उन गांवों में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ी थी। इनमें सबसे ज्यादा दिल्ली, मुंबई से लौटने वाले थे। इसके बाद गांव के लोगों की समझदारी और जागरुक होने के चलते वहां से कोरोना का संक्रमण काफी कम हो गया था। मगर अब एक बार फिर शहरी लोगों की वजह से यहां संक्रमण फैलने लगा है।

तेजी से बढ़े मरीज

हेल्थ डिपार्टमेंट की रिपोर्ट के मुताबिक चोलापुर, पिंडरा, आराजीलाइन, सेवापुरी व चिरईगांव विकासखंड में पिछले एक पखवाड़े में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इस बात का अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि तहसील पिंडरा ब्लॉक, मुख्यालय पिंडरा, मंगारी बाजार स्थित बैंक, संसाधन केन्द्र- मंगारी को अगले आदेश तक के लिए सील कर दिया गया है। यही नहीं बुधवार को हरहुआ विकासखंड के एक वरिष्ठ अधिकारी के 6 साल के बेटे में संक्रमण की पुष्टि होने पर ब्लॉक मुख्यालय को पूरे दिन के लिए बंद कर दिया गया था। मंगारी बाजार में भी एक ही परिवार के पांच लोगों के संक्रमित होने का मामला सामने आया। वहीं मंगारी बाजार के ही बीआरसी से जुड़े शिक्षक व पूर्व प्रधान की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर पूरे बीआरसी केन्द्र को सील कर दिया गया। जबकि चिरईगांव के रुस्तमपुर, कमौली, हीरामपुर एवं पियरी गांव में सात कोरोना पॉजिटिव होने उन एरिया को हॉटस्पॉट बनाया गया है। वहीं बड़ागांव में बैंक के कर्मचारी की पुत्री की रिपोर्ट पॉजिटिव होने पर बैंक को अलग आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया।

एक माह से बंद है बाजार

एक माह पूर्व दानगंज बाजार में एक साथ तीन लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद बाजार को सील कर दिया गया। उस दिन के बाद वहां लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। यहां अब तक 21 कोरोना पेशेंट मिल चुके हैं। इसी तरह बड़ागांव बाजार में बीते मंगलवार को कोरोना संक्रमित की मौत होने के बाद बाजार को सील कर दिया गया। एरिया को हॉटस्पॉट में तब्दील कर दिया गया है।

एक नजर

जगह पॉजिटिव हॉटस्पॉट

सारनाथ 37 12

चिरईगांव 07 07

पिंडरा 10 05

लोहता 05 05

जक्खिनी 04 04

रोहनिया 04 02

दानगंज 21 02

कछवा 07 05

सेवापुरी 02 02

मिर्जामुराद 01 01

हरहुआ 01 01

---------------------

Posted By: Inextlive