- क्लास सिक्स्थ से इलेवंथ तक के स्टूडेंट्स को सॉल्व करने होंगे सब्जेक्ट बेस्ट 60 क्वेश्चंस

- साइंस, मैथ्स के अलावा मेंटल एबिलिटी व रीजनिंग से जुड़े सवालों के देनें होंगे जवाब

VARANASI:

अपना इंटरेस्ट जानकर कॅरियर को दिशा देने के लिए इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट का हिस्सा बनने के लिए आवेदन कर चुके स्टूडेंट्स की क्यूरिऑसिटी अब इससे जुड़ी तमाम अन्य जानकारियों को लेकर है। हम आपकी हर एक क्यूरिऑसिटी को सॉल्व करेंगे। पहले शुरुआत करते हैं पेपर के पैटर्न की। यह जानना आपके लिए ज्यादा जरूरी इसलिए भी है क्योंकि आपको शेष क्क् दिनों में तैयारी का मौका मिल जाएगा।

हर स्टूडेंट देगा दो पेपर

जागरण प्रकाश लिमिटेड के इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट का पेपर दो पार्ट में बंटा होगा। फ‌र्स्ट पार्ट में क्लास के सब्जेक्ट पर बेस्ड क्वेश्चंस पूछे जाएंगे। एग्जाम्पल के तौर पर क्लास म् से क्क्वीं तक के स्टूडेंट्स से साइंस और मैथ्स के फ्0-फ्0 क्वेश्चंस पूछे जाएंगे। जबकि पेपर के दूसरे पार्ट में मेंटल एबिलिटी व रीजनिंग के ख्0 और जनरल नॉलेज के ख्0 क्वेश्चंस होंगे। हर क्वेश्चन मल्टिपल ऑप्शन पर बेस्ड होगा। हर क्वेश्चन का सिर्फ एक ऑप्शन स्टूडेंट अपनी ओएमआर शीट पर फिल कर सकता है।

क्ख्वीं के स्टूडेंट करें ज्यादा तैयारी

आईआईटी में अपीयर होने जा रहे क्ख्वीं के स्टूडेंट्स को ज्यादा तैयारी करनी होगी। उन्हें फिजिक्स के ख्भ्, केमेस्ट्री के ख्भ् क्वेश्चंस के अलावा मैथ्स व बायोलॉजी के ख्भ् क्वेश्चंस सॉल्व करने होंगे। इसके अलावा मेंटल एबिलिटी व रीजनिंग के क्भ् और जनरल नॉलेज के दस क्वेश्चंस पूछे जाएंगे। दोनों सभी क्लास के स्टूडेंट्स को कुल सौ क्वेश्चंस सॉल्व करने होंगे। बता दें कि सभी क्लासेज के स्टूडेंट्स को मल्टिपल इंटेलीजेंस के ब्0 सवालों के आंसर देने होंगे।

होगी माइनस मार्किंग

इंडियन इंटेलीजेंस टेस्ट की सबसे खास बात यह है कि इसमें माइनस मार्किंग भी रहेगी। मतलब कि जिन क्वेश्चंस के आंसर को लेकर आप ज्यादा श्योर नहीं हैं उन्हें बिल्कुल अटेंड न करें। इससे आपकी नेशनल, जोनल और स्टेट रैंकिंग पर असर पड़ सकता है। बेहतर यही होगा कि टेस्ट में अपीयर होने वाले स्टूडेंट एक-एक क्वेश्चन को बारीकी से पढ़ने के बाद ही आंसर दें।

Posted By: Inextlive