- लालपुर पांडेयपुर थाना के पहडि़या का मामला

-दुकान में बैठे व्यापारियों पर भांजने लगे लाठियां

-एसआई की विभागीय जांच का पुलिस आयुक्त ने दिया निर्देश

कमिश्नरेट के लालपुर-पांडेयपुर थाने के एक एसआई को अपनी वर्दी का धौंस दिखाना महंगा पड़ गया। दरअसर, उसका एक दुकानदार को बिना सोचे समझे मारते हुए वीडियो वायरल हो गया। इधर, इस मामले की जानकारी पुलिस आयुक्त को हुई तो उन्होंने तत्काल एसआई को सस्पेंड करते हुए विभागीय जांच के आदेश दे दिए। और इस प्रकरण की निंदा करते हुए अफसोस भी जताया।

पुलिस का मिले सहयोग

बताते चलें कि वाराणसी में पुलिस कमिश्नरेट व्यवस्था बहाल होने के बाद यहां की व्यवस्थाओं में लगातार बदलाव हो रहा है। पुलिस आयुक्त ए। सतीश गणेश ने जिस दिन चार्ज लिया उसी दिन पुलिस कर्मियों को नसीहत दी और कहा कि अपने कार्यो के करने का तरीका बदलें। पुलिस जनता के साथ किसी भी कीमत पर बदसलूकी ना करे और जनता के साथ सही बर्ताव किए जाएं। जिससे पुलिस के प्रति आम जनता की बेहतर सोच स्थापित हो। लेकिन आज भी कुछ पुलिसकर्मी ऐसे हैं जो अपनी वर्दी का दंभ भरना नहीं छोड़ पा रहे हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को पुलिस कमिश्नरेट के लालपुर-पांडेयपुर थाने के एक एसआई की ऐसे ही वर्दी की रौब दिखाने वाली वीडियो वायरल हुई। जिसमें एसआई पहडि़या मंडी में एक दुकान में घुसते ही वहां व्यापारियों पर लाठियां बरसाने लगा।

पुलिस और व्यापारियों आमने-सामने

घटना की जानकारी जब अन्य व्यापारियों को हुई तो मौके पर ही कई व्यापारी एकत्र हो गए। पहाडि़या मंडी में पुलिस और व्यापारी आमने-सामने आ गए। इस दौरान दोनों के बीच झड़प भी हुई। इसके बाद मंडी परिसर के व्यापारियों ने अनिश्चितकाल मंडी परिसर को बंद करने की घोषणा कर दी। हालांकि पुलिस आयुक्त की तत्काल कार्रवाई से व्यापारियों ने आभार और संतोष जताया।

यह है पूरा मामला

लालपुर-पांडेपुर के पहडि़या मंडी में शुक्रवार को थाना के एसआई मनीष पाल एक दुकान के अंदर पहुंचे और वहां बैठक व्यापारियों को मारने लगे। डंडा किसी के सीने पर पड़ा तो किसी की पीठ पर। उनका गुस्सा इसपर भी शांत नहीं हुआ तो कानूनी कार्रवाई करने की भी धमकी दे डाली। लेकिन शायद वह भूल गए कि उनकी यह कारस्तानी पुलिस की छवि को खराब करेगी।

व्यापारियों का आरोप

व्यापारियों ने आरोप लगाया है कि एसआई मनीष पाल मंडी में आए पैसे मांगे। ऐसा न करने पर उन्होंने पिटाई की और अपनी धौंस से डराने का प्रयास किया।

एसआई ने कहा, ऐसा हो ही नहीं सकता

इस मामले में एसआई मनीष पाल ने कहा कि मंडी में लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे थे। इसके लिए लगातार अनुरोध किया जा रहा था। जो हुआ वह गलत था। मैंने किसी भी व्यापारी से पैसे नहीं मांगे हैं।

पुलिस आयुक्त की नसीहत

पुलिस आयुक्त ए। सतीश गणेश ने पूर्व में भी सभी को आम जनता से बेहतर संबंध स्थापित करने का निर्देश दिया था। शुक्रवार को लालपुर-पांडेयपुर के पहडि़या में हुई घटना के बाद उन्होंने एकबार फिर कमिश्नरेट के सभी पुलिसकर्मियों को नसीहत दी। उन्होंने कहा कि जनता हमारे परिवार की तरह है और परिवार के साथ बर्बरता नहीं की जाती। अगर कोई गलती हुई तो उसे समझाया जाता है। ऐसा कृत्य करना मतलब पुलिस की छवि को धूमिल करना है और मैं यह बर्दाश्त नहीं करूंगा।

::: कोट :::

शुक्रवार को एक सीसीटीवी फुटेज में थाना लालपुर- पांडेयपुर में तैनात एक एसआई कुछ लोगों को पीटते हुए दिखाई दे रहा है, यह बेहद ही निंदनीय है। हमने इसका संज्ञान लिया है और ऐसे कृत्य की निंदा करता हूं। एसआई को निलंबित करते हुए विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

ए। सतीश गणेश, पुलिस आयुक्त

कमिश्नरेट वाराणसी

Posted By: Inextlive