- चौक, मैदागिन, कालभैरव समेत कई गलियों में स्लो मोड़ में चल रहा निर्माण कार्य

-गलियों में सीवर लाईन सुधारने के कार्य से लोगों को हो रही परेशानी, लंबे समय से खुले पड़े हैं सीवर लाईन

वाराणसी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है। यहां विकास को गति देने का कार्य विगत कई वर्षो से चल रहा है। वहीं स्मार्ट सिटी योजना के तहत बाबा विश्वनाथ मंदिर सहित कई क्षेत्रों में निर्माण कार्य चल रहा है। हालांकि निर्माण कार्य में तीव्रता का अभाव देखा जा रहा है। वाराणसी को गलियों का शहर भी कहां जाता है, ऐसे में यहां की गलियों को भी चकाचक करने का काम जारी है। चौक, मैदागिन, कालभैरव समेत कई गलियों को सजाया-संवारा जा रहा है। यहां निर्माण कार्य पिछले दो हफ्तों से जारी है। सबसे पहले गलियों की सीवर व्यवस्था को सुधारने का काम हो रहा है। नई सीवर की पाईप के साथ-साथ गलियों में नए पत्थर भी बिछाए जाने हैं। हालांकि कार्य के मध्यम गति से होने के कारण लोगों को रोजाना परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने जब नववर्ष के पहले ही दिन इन गलियों में जाकर पड़ताल की तो लोगों ने अपनी परेशानियों बताई।

दुकान पर आने से कतराते हैं ग्राहक

चौक, मैदागिन, कालभैरव इलाके की गलियों से रोजाना आने-जाने वाले लोगाें ने बताया कि गलियों की सड़कों के बेहतर हो जाने पर उन्हें ही सबसे ज्यादा लाभ होगा। लेकिन वर्तमान में काम के बहुत स्लो गति से होने से काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। दुकानदारों ने बताया कि नए साल के पहले दिन हर कोई सोचता है कि आज अगर दुकान में ग्राहक आ जाएं तो दिन अच्छा हो जाएगा, लेकिन खुले सीवर को पार करके और परेशानी देखकर ग्राहक दुकान पर आने से ही कतराते हैं।

गिर कर घायल हो चुके हैं लोग

गलियों में सड़कों के निर्माण कार्य होने के कारण आने-जाने वालों को काफी परेशानी होती है। चलने का रास्ता तक नहीं बचता है। ऐसे में लोग कोने में पड़े मलबे के ऊपर से चढ़ कर आते-जाते हैं। वहीं इस दौरान हर समय गिरने का खतरा बना रहता है। स्थानीय लोगों के मुताबिक 31 दिसंबर को ही दो लोग खुले सीवर को पार करने के दौरान गिर कर घायल हो चुके हैं।

खुदाई तो एक दिन में ही जाती है

गोलघर, बड़ा महाराज मंदिर गली में दो हफ्ते पहले सीवर लाइन सुधारने का काम चालू किया गया। एक दिन में ही गली की खुदाई हो गई, पर उस दिन से अबतक नजारा बदला नजर नहीं आता। निर्माण कार्य इस धीमी गति से जारी है कि देखने से लगता ही नहीं की यह जल्द पूरा होगा। गली में सीवर लाईन ऐसे ही खुले पड़े दिखते हैं। आने-जाने वाले लोग चबुतरे पर चढ़कर जाते हैं, इससे हर समय उनके गिरने का खतरा बना रहता है।

जब से यहां काम शुरू हुआ, तब से परेशानी बनी हुई है। ग्राहक गली की दुर्दशा देखकर ही वापस लौट जाते हैं। जिम्मेदारों को निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा कराना चाहिए। ग्राहक अगर नहीं आएंगे तो हमारे लिए घर चलाना मुश्किल हो जाएगा।

-संतोष केसरी, साड़ी विक्रेता, मैदागिन

कर्मचारियों को अपने काम में तेजी लाने की जरूरत है। निर्माण कार्य में विलंब होने और कर्मियों के छुट्टी पर चले जाने का प्रभाव इस ओर रह रहे लोगों और दुकानदारों पर पड़ रहा है।

-संजय दिसंरी, पार्षद प्रत्याशी, मैदागिन

मेरी चाय की दुकान है, निर्माण कार्य के कारण मुझे अपनी दुकान आगे सड़क की ओर शिफ्ट करनी पड़ी। हालांकि अब भी ग्राहकों को दुकान पर आने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसा ही रहा तो दुकान बंद करनी पड़ सकती है।

-अश्वनी कुमार मिश्रा, चाय विक्रेता, चौक

Posted By: Inextlive