- वाराणसी पहुंचे प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने कोरोना नियंत्रण व्यवस्था व नगर विकास के कार्यो के प्रगति की समीक्षा की

प्रदेश के नगर विकास एवं प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन शनिवार को वाराणसी दौरे पर पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने मंडलीय अस्पताल में वैक्सीनेशन और ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। इसके बाद सíकट हाउस में अधिकारियों के साथ कोविड कंट्रोल और विकास के कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार दूसरी लहर में अच्छा काम किया गया, उसी प्रकार तीसरी लहर की तैयारी भी होनी चाहिए। शिशुओं के लिए विशेष वार्ड की व्यवस्था होनी चाहिए। प्राइवेट अस्पताल द्वारा किसी मरीज से अधिक धनराशि लेने या उसका उत्पीड़न की शिकायत मिलती है तो उस पर कड़ी कार्रवाई करें। बरसात से पहले शहर के सभी नालों की सफाई हो जानी चाहिए। कहीं भी जलभराव नहीं होना चाहिए।

कोरोना नियंत्रण व्यवस्था की समीक्षा

प्रदेश के नगर विकास एवं प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने शनिवार को सíकट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान कोरोना नियंत्रण व्यवस्था व नगर विकास के कार्यो के प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में शीघ्रता से प्रभावी चिकित्सा व्यवस्थाएं कर कंट्रोल किया गया। संभावित तीसरी लहर के लिए समय से व्यवस्था कर लें। बच्चों के लिए अलग वार्ड जरूर होना चाहिए।

तीसरी लहर को लेकर यह है तैयारी

जनपद में व्यापक स्तर पर ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए हैं। कोरोना की इस वर्ष दूसरी लहर गत वर्ष से 9 गुना बड़ी थी। शीघ्रता से सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में व्यवस्था कर 2950 बेड तैयार किए गए। इसमें 08 सरकारी व 52 प्राइवेट अस्पताल जोड़े गए। तीसरी बेव के लिए बीएचयू में बच्चों के लिए 100 बेड तथा नान कोविड शिशुओं के लिए 50 बेड की व्यवस्था की जा रही है। दीनदयाल अस्पताल में शिशुओं के लिए 64 बेड तैयार किए जा रहे हैं। 7 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था की गई है, जिसमें से 4 में लग चुके हैं। तीन में 10-12 दिन में लग जाएंगे। दीनदयाल राजकीय चिकित्सालय में ऑक्सीजन के दो प्लांट की व्यवस्था, श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय में दो प्लांट, ईएसआई में दो ऑक्सीजन प्लांट आ चुके हैं। यहां 40 बेड शिशुओं के लिए है। रामनगर में दो प्लांट की व्यवस्था, 4 अस्पताल में दो-दो ऑक्सीजन प्लांट की व्यवस्था की गई है। राजकीय आयुर्वेद अस्पताल में एक प्लांट लगा दिया गया है। बीएलडब्ल्यू में 10 दिन में एक अक्सीजन प्लांट आ जाएगा। बीएचयू इमरजेंसी के लिए एक अलग प्लांट लगेगा। बीएचयू कैंसर हॉस्पिटल में एक प्लांट लगेगा। जनपद की 08 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे, जिसमें 7 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए फाइनल हो गया है। सैकड़ों ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सरकारी एवं चैरिटेबल अस्पतालों को दिए गए हैं।

अस्पतालों के खिलाफ 18 शिकायतें मिली थीं

जनपद में प्राइवेट अस्पतालों द्वारा मरीज से अधिक पैसा लेने की 18 शिकायत पाई गई। जिसमें अस्पताल से मरीज का रुपये वापस कराया जा रहा है, जो अस्पताल वापस नहीं करेगा उसका लाइसेंस निलंबित करने के साथ ही एफआईआर की कार्रवाई होगी। मंत्री आशुतोष टंडन ने कड़े लहजे में कहा कि अस्पताल किसी मरीज से अधिक पैसा लेता या उत्पीड़न करता है तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्यवाही हो। दूसरी लहर बहुत कम हो गया है, लेकिन सैनिटाइजेशन कार्य में ढिलाई नहीं आने दें। वार्डवार डोर टू डोर सघन सैनिटाइजेशन करें। बाजार, स्टेशन, प्रमुख स्थलों पर अभियान चलाकर सैनिटाइजेशन, फॉगिंग व एंटी लारवा स्प्रे कराया जाए। वार्ड निगरानी समितियों की समीक्षा करें।

मांग से अधिक पानी है उपलब्ध

आगामी बरसात से पूर्व शहर के सभी नाले साफ हो जाने चाहिए। कहीं भी जलभराव नहीं हो। इसकी पूर्व से व्यवस्था कर लें। ग्रामीण क्षेत्र जो नगर में जुड़ा है, वहां भी पेयजल आपूíत, साफ-सफाई आदि कार्य किए जाए। नगर को पेयजल के लिए 264 एमएलडी पानी की आवश्यकता के सापेक्ष 323 एमएलडी पानी की उपलब्धता है। नगर में जुड़े 84 गांव के लिए 550 सफाई कर्मी लगाए गए हैं। बड़ी गाडि़यां कूड़ा उठाने को लगी है।

वैक्सीनेशन व ऑक्सीजन प्लांट का किया निरीक्षण

समीक्षा बैठक से पहले प्रभारी मंत्री आशुतोष टंडन ने नीचीबाग स्थित भाजपा पार्टी कार्यालय में गत दिनों कोरोना कॉल के दौरान जन सामान्य की चिकित्सा जांच व कोरोना के सामान्य लक्षण वाले मरीजों को मेडिसिन कीट उपलब्ध कराए जाने के बाबत लगाए गए शिविर में कार्यकर्ताओं द्वारा दिए गए असीम सहयोग के लिए उन्हें सम्मानित किया। इसके बाद श्री शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय कबीरचौरा में वैक्सीनेशन कार्य का निरीक्षण किया। टीकाकरण कराने आए लोगों से बातचीत की। वैक्सीनेशन को कोरोना से जीत का टीका बताते हुए औरों को भी प्रोत्साहित करने को कहा। इस दौरान सीएमओ ने व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मंडलीय अस्पताल में स्थापित ऑक्सीजन प्लांट को भी देखा। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मंत्री ने सíकट हाउस परिसर में वृक्षारोपण किया।

Posted By: Inextlive