-मिशन कायाकल्प के तहत आरएमएसए को भेजा गया प्रपोजल

-फ‌र्स्ट फेज में गवर्नमेंट स्कूल में बेहतर की जाएंगी सुविधाएं

बेसिक स्कूल्स का जल्द ही कायाकल्प होने वाला है। मिशन कायाकल्प के तहत माध्यमिक स्कूल में सुविधाएं बढ़ायी जाएंगी। इसके लिए राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान (आरएमएसए) को प्रपोजल भी भेजा जा चुका है। आपरेशन कायाकल्प के तहत जिले के राजकीय विद्यालयों का भी परिवेश बदलने की तैयारी चल रही है। फिलहाल इसकी शुरुआत सेवापुरी ब्लॉक के पांच राजकीय विद्यालयों से की जाएगी।

100 स्कूल्स को संवारेंगे मैनेजमेंट

डीआईओएस डॉ। वीपी सिंह ने सभी माध्यमिक स्कूल्स को सेल्फ सोर्सेस से अपडेट करने का निर्देश दिया है। खासतौर पर 100 से अधिक अशासकीय स्कूल्स को मैनेजमेंट के सहयोग से कैंपस की साफ-सफाई, पेड़-पौधे व रंगाई-पुताई कर विद्यालयों को आकर्षक बनाने का सुझाव दिया गया है। विद्यालयों में आधुनिक सुविधाओं से युक्त लैब बनाने का कार्य जारी है। सीएम एंग्लो बंगाली इंटर कालेज में अटल ¨टक¨रग लैब लगभग बनकर तैयार है। इसी प्रकार अनारकली इंटर कालेज व पार्वती इंटर कालेज में लैब बन रहा है। कोरोना संक्रमण के चलते बीच में कार्य बाधित रहा। अब निर्माण एक बार फिर शुरू हो गया है। अगले सेशन से स्टूडेंट्स को आधुनिक लैब की सुविधा मिलने लगेगी।

स्किल डेवलपमेंट में मिलेगी मदद

सीएम एंग्लो बंगाली इंटर कालेज के प्रिंसिपल डॉ। विश्वनाथ दुबे के मुताबिक लैब में हर तरह की सुविधा होगी। महीने में एक बार सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। सें¨सग, रोबोटिक मेथड सहित तमाम जानकारियां स्टूडेंट्स को मिलेंगी। साथ ही स्टूडेंट्स के स्किल डेवलपमेंट में भी यह लैब काफी हेल्पफुल साबित होगा।

एक नजर

-450

से अधिक परिषदीय विद्यालयों की बदल चुकी है तस्वीर

-31

राजकीय विद्यालयों का परिवेश बदलने की अब है तैयारी

-05

विद्यालय सेवापुरी ब्लॉक से पहले किए जाएंगे शामिल

-106

अशासकीय विद्यालयों को प्रबंधतंत्र के सहयोग से आकर्षक बनाने का दिया गया है सुझाव

Posted By: Inextlive