-चाइनीज सामानों के बैन और बिगड़े ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम से महंगा हुआ कंप्यूटर पा‌र्ट्स व मोबाइल एसेसरीज

-चार गुने ज्यादा दाम पर बिक रहे हैं इनके पा‌र्ट्स

लॉकडाउन और भारत चाइना के बीच हुई गर्माहट की आंच मोबाइल और कंप्यूटर पर भारी पड़ रही है। अनलॉक थ्री में दुकानें खुलनी शुरू हुईं तो बाजार में मोबाइल पा‌र्ट्स और कंप्यूटर पा‌र्ट्स के रेट 50 फीसदी महंगे हो गए हैं। जिसकी सीधी मार खरीदारों को पड़ रही है। इसके पीछे वजह देश के बाहर से इनके उपकरण नहीं पहुंच पाना बताया जा रहा है। बनारस समेत देशभर में मोबाइल, कंप्यूटर या इनके पा‌र्ट्स की दो तिहाई से ज्यादा खपत चीन में बने सामान से होती है।

नहीं मिल रहा कोई पा‌र्ट्स

व्यापारियों की मानें तो पहले चीन से आयात-निर्यात बंद होना तो एक वजह है ही, दूसरी वजह ट्रांसपोर्ट सिस्टम का बेपटरी होना है। प्रॉपर तरीके से ट्रेन और अन्य साधनों के न चलने की वजह से कंप्यूटर, मोबाइल या उनके पा‌र्ट्स के लिए आने वाले दिनों में और संकट बढ़ सकता है। बनारस में नए मोबाइल और इनके स्पेयर पा‌र्ट्स की बिक्री या मरम्मत की सैकड़ों दुकानें हैं। इन दुकानों पर उपकरण और अधिकांश मोबाइल मॉडल चीन के बाजार से पहुंचते हैं। लेकिन वहां से सामान न आने की वजह से दुकानें खाली हो चुकी है। शहर की कोई भी ऐसी दुकान नहीं है जहां लोगों को आसानी से मोबाइल या कंप्यूटर का कोई पा‌र्ट्स मिल जाए।

पुराना स्टॉक खत्म

अब स्थिति यह है कि बड़े मोबाइल पा‌र्ट्स के होलसेलर पुराने स्टॉक को थोक में ही तीस से चालीस फीसदी महंगा बेच रहे हैं। वही पा‌र्ट्स रिटेल शॉप पर उनकी कीमत दोगुनी महंगी हो जा रही है। इसकी मार उन लोगों पर पड़ रही जो मोबाइल मरम्मत या खरीदारी के लिए बाजार जा रहे हैं। कंप्यूटर पा‌र्ट्स बेचने वालों की मानें तो रैम, मदर, बोर्ड, हार्डडिस्क समेत कई जरुरी पा‌र्ट्स चीन से ही आते हैं। वहीं मोबाइल पा‌र्ट्स बेचने वालों का कहना है कि बनारस में ज्यादातर मोबाइल पा‌र्ट्स दिल्ली, कोलकाता व अन्य शहरों से आते हैं। लेकिन ट्रांस्पोर्ट फैसिलिटी न होने की वजह से माल आना बंद हो चुका है।

रिपेयर का कारोबार भी खराब

चीन और अन्य प्रदेश से मोबाइल और कंप्यूटर पा‌र्ट्स न आने की वजह से इसे रिपेयर करने वालों का कारोबार भी चौपट हो गया है। उनका कहना है कि पा‌र्ट्स के दाम दोगुना ज्यादा महंगे होने के चलते ज्यादातर लोग कंप्यूटर असेंबल कराने की बजाए आगे के लिए टाल दे रहे हैं। वहीं ग्राहकों को भी लग रहा है कि जितने रूपए में नया कंप्यूटर आ रहा है उससे ज्यादा में असेंबल कंप्यूटर तैयार हो रहा है। मोबाइल के साथ भी ऐसा ही हो रहा है।

चीन से सामानों के बैन और अन्य प्रदेशों से ट्रांसपोर्ट सिस्टम प्रॉपर तरीके से न चलने की वजह से भी कहीं से कोई माल नहंी आ रहा है। इसके चलते कंप्यूटर पा‌र्ट्स के दाम बढ़ गए हैं।

-अभिषेक जायसवाल, कंप्यूटर कारोबारी

मोबाइल पा‌र्ट्स (चार्जर, बैटरी, ईयर फोन व अन्य उपकरण) 50 फीसदी महंगे रेट पर मिल रहे हैं। इसकी वजह से इनका दाम बढ़ गया है। आगे भ्ज्ञी स्थिति में सुधार होने की उम्मीद नहीं है।

शिवम सोनकर, मोबाइल पा‌र्ट्स विक्रेता

Posted By: Inextlive