- पैसे लेकर मां ने 45 साल के अंकल से कराई मेरी शादी, बेटी का आरोप

- 15 साल की किशोरी ने पुलिस से की फरियाद, एफआईआर दर्ज

देव नगरी काशी में एक मां ने अपनी ही बेटी का सौदा कर डाला। 15 वर्षीय बेटी का आरोप है कि शादी के बदले में मां को पैसे मिले हैं। किसी तरह से वह पति के चंगुल से छूट कर चाइल्ड लाइन पहुंची तो उसे पुलिस के पास ले जाया गया। प्रकरण को लेकर बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष के निर्देश के आधार पर भेलूपुर थाने की पुलिस ने किशोरी की मां और राजस्थान के अलवर निवासी एक व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। थाना प्रभारी भेलूपुर का कहना है कि मामले किशोरी का बयान सीडब्ल्यूसी और मजिस्ट्रेट के सामने हो गया है। मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

भेलूपुर थाना क्षेत्र के सरायनंदन खोजवां की रहने वाली किशोरी के अनुसार उसके मां-बाप साड़ी के दुकान में काम करते हैं। उसके पिता कैंसर बीमारी से ग्रसित हैं। पिता वर्तमान समय में अलीगढ़ में रहते हैं। 6 जून 2021 को मां ने उसकी मर्जी के खिलाफ जबरिया शादी अलवर के लोकेश पंडित से करा दी, जिसकी उम्र करीब 45 वर्ष है। लोकेश के साथ वह नहीं जाना चाहती थी, लेकिन उसे जबरन भेज दिया गया। इसी बीच उसे लोकेश वापस बनारस लेकर आया तो कैंट रेलवे स्टेशन से वह उसे चकमा देकर भाग निकली। कुछ लोगों ने मानवता दिखाई तो वह किसी तरह से चाइल्ड लाइन पहुंची और फिर मामला पुलिस तक पहुंच गया।

पिता के साथ चाहती है रहना

किशोरी ने बताया कि उसे वापस अलवर जाने के लिए उसकी मां और लोकेश उसे डरा-धमका रहे हैं। जबकि पीडि़त किशोरी अपनी मां के साथ नहीं बल्कि अपने पिता के साथ अलीगढ़ में रहना चाहती है। यदि वह अपनी मां के साथ रहेगी तो फिर वह उसे उसकी अंकल के उम्र के लोकेश के साथ भेज देगी।

किशोरी की काउंसिलिंग की गई है। किशोरी अपने पिता के पास जाना चाहती है और बीमारी की वजह से उनकी स्थिति ठीक नहीं है। किशोरी की मां का कहना है कि उसने पैसे लेकर शादी नहीं की है। किशोरी के आरोपों के आधार पर फिलहाल मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि किशोरी के बेहतर भविष्य और उसकी सुरक्षा को देखते हुए जल्द ही इस मामले में उचित निर्णय लिया जाएगा।

स्नेहा उपाध्याय, अध्यक्ष, जिला बाल कल्याण समिति

Posted By: Inextlive