-बीएचयू में तैयार होने वाला मिल्क बैंक नये साल में होगा शुरु

-मां के दूध से वंचित बच्चों को इस बैंक से मिलेगा दूध

पूर्वांचल का एम्स कहे जाने वाले बीएचयू के सर सुंदरलाल हॉस्पिटल में मदर मिल्क बैंक खुलेगा। यह सौगात नए साल की शुरुआत में मिल जाएगी। मॉडर्न मैटर्नल चाइल्ड हेल्थ (एमसीएच) सेंटर में खुलने वाले मिल्क बैंक में मां का दूध स्टोर किया जाएगा। ये दूध उन न्यू बॉर्न बेबी को दिया जाएगा जो किसी न किसी कारण से मां के दूध से वंचित होंगे। सर सुंदरलाल हॉस्पिटल को मेडिकल हब बनाने की दिशा में कई प्रॉजेक्ट पर काम चल रहा है। इसमें से ही मदर मिल्क बैंक भी एक है। जिसका लोगों को बेसब्री से इंतजार है।

पीएम ने किया था शिलान्यास

सर सुंदरलाल हॉस्पिटल में 100 बेड के मैटर्नल चाइल्ड हेल्थ सेंटर भवन का शिलान्यास 2017 में बनारस के सांसद एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। करीब चार हजार वर्ग मीटर एरिया में करीब 25 करोड़ की लागत से एमसीएच का छह मंजिला भवन बनकर तैयार हो गया है और इसे बीएचयू प्रशासन को हैंडओवर करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एमसीएच विंग की इंचार्ज प्रो। मधु जैन के अनुसार नए साल में शुरू होने वाली एमसीएच विंग को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस का रूप दिया जाएगा। यहां मदर मिल्क बैंक खोलने को केंद्र सरकार की मंजूरी मिली है। यह बहुप्रतिक्षित बैंक 2021 में शुरु हो जाएगा।

छह महीने तक सुरक्षित रहेगा दूध

मदर मिल्क बैंक में दूध उन माताओं की काउंसलिंग कर लिया जाएगा जिनके बच्चों की पैदा होते ही किसी वजह से मौत हो गई होगी या फिर जिनको दूध बहुत ज्यादा होता है। डोनर से एकत्र किए दूध का माइक्रोबॉयोलॉजिकल टेस्ट होगा। दूध की गुणवत्ता सही होने पर उसे शीशे की बॉटल में 30-30 मिलीमीटर की यूनिट बनाकर 0.20 डिग्री सेंटीग्रेट टेंप्रेचर पर रखा जाएगा। बैंक में दूध छह महीने तक सुरक्षित रह सकता है। यही नहीं मिल्क बैंक प्रसूताओं की काउंसलिंग कर बच्चों को स्तनपान कराने के प्रति भी प्रोत्साहित करेगा। इस पहल का फायदा शिशु मृत्युदर में कमी के रूप में सामने आएगा। मां के दूध में मौजूद पोषक तत्व नवजात बच्चों को बीमारियों व संक्रमण से बचाते हैं।

कंगारू केयर से लेकर आईवीएफ तक

बीएचयू के मैटर्नल चाइल्ड हेल्थ सेंटर में मां और शिशु को स्वास्थ्य सुविधाएं एक ही छत के नीचे मिले, इस पर फोकस होगा। सेंटर में 100 बेड, मॉड्यूलर ओटी, नियोनेटल आईसीयू के साथ मैटर्नल वार्ड बनाए जाएंगे। बांझपन की समस्या को देखते हुए विंग की एक मंजिल पर एम्स की तरह आईवीएफ सेंटर खोलने का प्लान है, ताकि दंपतियों का सरकारी रेट पर ट्रीटमेंट हो सकेगा। यहां कंगारू केयर यूनिट भी खुलेगा। इन सारी सुविधाओं पर भवन निर्माण की लागत के अलावा करीब 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इस सेंटर के माध्यम से पैरामेडिकल स्टाफ को नवजात बच्चों की देखभाल के बारे में ट्रेंड भी किया जाएगा।

बीएचयू में ये प्रोजेक्ट भी हैं

-500 करोड़ रुपये से नार्थ इंडिया का सबसे बड़ा कैंसर सेंटर

-200 करोड़ रुपये से सुपर स्पेशिएलिटी हॉस्पिटल

-40 करोड़ रुपये से मैटर्नल चाइल्ड हेल्थ सेंटर

-40 बेड का न्यूबार्न केयर यूनिट

-100 बेड का मानसिक हॉस्पिटल

-350 बेड का बीएचयू ट्रामा सेंटर

-1500 बेड का सर सुंदरलाल हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive