-रेलवे ने तीन सितंबर से एमएसटी धारियों को ट्रेन में जर्नी करने की दिया छूट

-डेली यात्रा करने वाले यात्रियों को मिली बड़ी राहत, नहीं लगेगा फाइन

-16 महीने बाद शुरू हुई मंथली सीजन टिकट सर्विस

ट्रेन से डेली आने-जाने वाले पैसेंजर्स को परेशान होने की जरूरत नहीं है। रेलवे प्रशासन ने तीन सितंबर से मंथली सीजन टिकट (एमएसटी) सेवा बहाल करने का डिसीजन लिया है। कैंट स्टेशन से बनकर चलने वाली ट्रेनों में इसका सीधा फायदा मिलेगा। हालांकि यह एमएसटी केवल अनारक्षित स्पेशल ट्रेन में ही वैध होगी। इसके साथ ही एमएसटी पर भी स्पेशल ट्रेन का किराया वसूला जाएगा। रेलवे की ओर से अभी जितनी ट्रेन चलाई जा रही हैं, उनमें पहले से कन्फर्म टिकट लेना जरूरी होता है। ऐसे में डेली आने जाने वाले यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता था। बुकिंग और अन्य चार्ज के नाम पर टिकट के अधिक पैसे भी लग रहे हैं। यदि उनको गैर अनारक्षित ट्रेन रूट पर सफर करना है तो भी आरक्षित टिकट लेना होता है।

डेढ़ साल बाद होगी शुरूआत

कोरोना से पहले नियमित अप-डाउन करने वाले यात्री एमएसटी के माध्यम से रियायती दरों पर ट्रेन में सफर करते थे। कोरोना काल में तमाम रियायती सुविधाओं के साथ एमएसटी की सुविधा भी बन्द कर दी गई। इस सुविधा को स्थगित हुए लगभग डेढ़ साल हो गए हैं। पब्लिक की मांग पर पहले अनारक्षित ट्रेन का संचालन शुरू हुआ। अब इन ट्रेन में एमएसटी सुविधा की शुरूआत भी करने की तैयारी है।

डेली जर्नी करने वालों को मिलेगा फायदा

एमएसटी सुविधा शुरू होने से ट्रेन में डेली यात्रा करने वाले पैसेंजर को सीधा फायदा मिलेगा। रेलवे की ओर से विद्याíथयों, नौकरीपेशा लोगों के साथ ही आम लागों को रियायती दर पर एमएसटी जारी किए जाते हैं। उपनगरीय और गैर-उपनगरीय दोनों सेक्शन के लिए एक व तीन महीने की अवधि के लिए यह टिकट जारी किए जाते हैं। द्वितीय श्रेणी मासिक सीजन टिकट का किराया सभी दूरियों के लिए एक समान द्वितीय श्रेणी (साधारण) की आधी यात्रा के किराये के बराबर होता है। बाबतपुर, प्रतापगढ, सुल्तानपुर, सेवापुरी, कपसेठी आदि एरिया से डेली हजारों यात्री सफर करते हैं।

सिर्फ अनारक्षित में मिलेगी सुविधा

एमएसटी सेवा बहाल होने के बावजूद इसकी सुविधा सिर्फ अनारक्षित ट्रेनों में ही मिलेगी। कैंट स्टेशन से संचालित गाड़ी संख्या - 04201/02 वाराणसी - प्रतापगढ अनारक्षित ट्रेन, गाड़ी संख्या - 04263/64 वाराणसी - सुल्तानपुर अनारक्षित ट्रेन और गाड़ी संख्या- 04267/68 वाराणसी - प्रतापगढ़ अनारक्षित ट्रेन में एमएसटी धारियों को छूट मिलेगी।

Posted By: Inextlive