- जर्जर मकान गिरने की लगातार घटना पर सख्त हुए नगर आयुक्त

- नगर निगम की लिस्ट में शामिल जर्जर भवन के स्वामियों को भेजी गयी नोटिस

VARANASI

बारिश के दौरान जर्जर मकान गिरने की घटना को नगर आयुक्त ने गंभीरता से लिया है। उनके निर्देश पर बुधवार को नगर निगम के इंजीनियरिंग विभाग ने लिस्ट में शामिल सभी 302 जर्जर भवन के स्वामियों को नोटिस जारी किया है। इसके पूर्व जोन स्तर पर सर्वे कराकर ऐसे भवनों को सूचीबद्ध करने की कार्रवाई डिपार्टमेंट की ओर से की गयी थी। चीफ इंजीनियर कैलाश सिंह के अनुसार अधिकतर मकान की दशा काफी गंभीर बनी हुई है। जहां अभी भी लोग अपनी जान जोखिम में डालकर रह रहे हैं।

तीन दिन का अल्टीमेटम

नोटिस में भवन स्वामियों को तीन दिन के अंदर ध्वस्तीकरण के साथ प्रमाणित साक्ष्यों को चीफ इंजीनियर कार्यालय में प्रस्तुत करने की चेतावनी दी गयी है। किसी भी कार्य दिवस पर ध्वस्तीकरण की कार्यवाही नगर निगम द्वारा की जाएगी। जिसका खर्च भवन स्वामी को ही देना होगा। शहर के ऐसे खतरनाक भवनों की सूची जो नगर निगम की वेबसाइट www.nnvns.org एवं जोन कार्यालयों पर देखा जा सकता है।

आफिसियल वर्जन

नोटिस मिलने के तीन दिन के अंदर जर्जर भवन का ध्वस्तीकरण करते हुए प्रमाणित साक्ष्यों के साथ मुख्य अभियंता कार्यालय को अवगत करा दें। यदि ऐसा नहीं किया गया तो किसी भी कार्य दिवस पर ध्वस्तीकरण की कार्यवाही नगर निगम द्वारा करायी जाएगी।

कैलाश सिंह, चीफ इंजीनियर नगर निगम

जोन वार जर्जर भवनों की संख्या

-आदमपुर जोन : ख्7

-भेलूपुर जोन : क्फ्

-वरुणापार जोन : 07

-दशाश्वमेध जोन : 87

-कोतवाली जोन : क्म्88

Posted By: Inextlive