-वाराणसी कॉलिंग मंच पर बोले नगर स्वास्थ्य अधिकारी- कार्रवाई नहीं, कार्यक्रम का क्रियान्वयन ही मकसद

-जूम एपपर हुए वेबिनार में लोगों के हर सवाल के दिए जवाब

-वाराणसी कॉलिंग वेबिनार में आम पब्लिक ने रखीं समस्याएं

डेंगू को लेकर नगर निगम अलर्ट है। पूरे शहर में 247 टीमें काम कर रही हैं। जलकल, जल निगम, फायर विभाग से मशीनें लेकर व्यापक स्तर पर छिड़काव और फॉगिंग कराया जा रहा है। विधायक निधि से भी कुछ मशीनें आ रही हैं। इसके बाद नगरीय क्षेत्र और शहरी गांवों में सफाई को लेकर कोई समस्या नहीं होगी। डेंगू से बचाव के लिए शहर में पांच सौ बैनर, 50 हजार पम्पलेट और 25 हजार स्टीकर लगाए गए हैं। इसके अलावा नगर निगम की टीमें लोगों को जागरूक भी कर रही हैं। जनता के लिए 24 घंटे नगर निगम की टीम उपलब्ध है। यह भरोसा दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की ओर से रविवार को आयोजित वाराणसी कॉलिंग वेबिनार में नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। एनपी सिंह ने दिलाया। वेबिनार में जुड़ी आम जनता ने अपनी समस्याएं और सुझाव नगर स्वास्थ्य अधिकारी के समक्ष रखे। जिस पर उन्होंने ने कहा कि हमारा प्रयास है कि आने वाले समय में शहर में सफाई और स्वच्छता को लेकर लोगों को परेशानी न हो, इस दिशा में काम भी हो रहा है।

सवाल : नगरीय सीमा में शामिल शहरी गांवों में भी डेंगू का प्रकोप है, बावजूद इसके वल्लभ विहार, सारनाथ, मवैया, तिलमापुर, लेढूपुर में अभी तक कीटनाशक का छिड़काव और फॉगिंग नहीं हुई। नगर निगम सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें करता है, लेकिन जमीन पर कुछ नहीं दिखता है।

-रामसुधार मिश्रा, समाजसेवी

जवाब : ऐसा नहीं शहरी गांवों में विशेष सफाई के लिए एक अधिकारी को नियुक्त किया गया है। सीमित संसाधन के बावजूद व्यापक स्तर पर सफाई के साथ एंटी लार्वा का छिड़काव हो रहा है। मैं खुद सारनाथ के पास इलाकों में गया था, फिर भी आपकी समस्याएं नोट कर लिया है। 24 घंटे के अंदर समस्या का समाधान होगा।

सवाल : गली में कई जगहों पर पानी जमा है। गंदगी भी पड़ी है। नियमित सफाई भी नहीं होती है। इसके अलावा हमारे घर में काफी गमले हैं, उसमें भी पानी जमा है। उससे कोई खतरा तो नहीं।

-सुजीत केशरी, व्यवसायी

जवाब : गली में सफाई नहीं होती है तो यह गंभीर बात है। तत्काल संबंधित सुपरवाइजर से बात करेंगे। आगे आपको ऐसी शिकायत नहीं होगी। रही बात गमले में पानी जमा होने की तो यह नहीं होना चाहिए। गमले में जमा पानी में डेंगू मच्छर पनप सकते हैं, उसे तत्काल साफ कराएं।

सवाल: वार्ड-16 की स्थिति बहुत ही खराब है। सफाई न होने से गलियों में घास उग आए हैं। पार्क में जबर्दस्त गंदगी पड़ी है। फॉगिंग या एंटी लार्वा का छिड़काव नहीं हो रहा है। गंदगी से डेंगू या संचारी रोग फैलने का डर बना है।

-विनीत सिंह, छात्र

जवाब : नगर निगम के कुछ कर्मचारियों की लापरवाही से यह दिक्कतें आ रही है। मैं आपसे वादा करता हूं कि 24 घंटे में गलियों की सफाई हो जाएगी। इसके अलावा अन्य समस्याओं का भी निस्तारण कराया जाएगा। साथ आपसे अपील भी है कि गंदगी न फैलाने की पब्लिक भी जिम्मेदारी होती है।

सवाल : डेंगू के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई का दावा खूब हो रहा है, लेकिन खुद की बात है कि अभी तक मेरे वार्ड में फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव नहीं है। वार्ड में कुछ लोगों की वजह से गंदगी भी हो रही है। ऐसे लोगों पर कार्रवाई होनी चाहिए। डेंगू से बचाव के लिए सख्ती बहुत जरूरी है।

-रमजान अली, पार्षद

जवाब : अभी आपके वार्ड में फॉगिंग या एंटी लार्वा का छिड़काव नहीं हुआ, ऐसी जानकारी मुझे नहीं है। अगर ऐसा तो इसके मैं खुद जिम्मेदार हूं। रही बात जुर्माने की तो नगर निगम का मकसद कार्रवाई नहीं, बल्कि कार्यक्रमों के क्रियान्वयन का है। हालांकि आपका सुझाव अच्छा है। अभी शासन ने भी नई गाइड लाइन जारी की है।

सवाल : डेंगू से पूरा शहर परेशान है। चित्तईपुर क्षेत्र संवेदनशील घोषित है, लेकिन अभी तक फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव नहीं किया गया है। नगर निगम सिर्फ हवा-हवाई बातें करता है, लेकिन धरातल पर कुछ नहीं दिख रहा है।

-आशु सिंह, समाजसेवी

जवाब : 24 घंटे के अंदर चित्तईपुर समेत आसपास के क्षेत्रों में फॉगिंग और छिड़काव कराया जाएगा। नगर निगम की टीमें लगातार पूरे शहर में काम कर रही है। सीमित संसाधन के चलते थोड़ी समस्या आ रही है, लेकिन बहुत जल्द ही सुविधाएं बढ़ने जा रही है। इसके बाद कोई दिक्कत नहीं होगी।

::: व्हाट्सएप के जरिए आई ये समस्याएं ::::

चेतगंज वार्ड के सेनपुरा मोहल्ले में सी 7,162 के बाहर लंबे समय से सीवर का पानी फ्लोर कर रहा है।

-सुनील राय

जलालीपट्टी नई बस्ती रेलवे लाइन के पास गली में सीवर का पानी आने से डेंगू का खतरा बढ़ा गया है।

-उमेश प्रसाद

पहडि़या में कई खुले प्लांट हैं, जिसमें आसपास लोग कूड़ा फेंक रहे हैं। इससे संक्रमण रोग फैलने का खतरा बढ़ गया है।

-शिव विनायक चौबे

बीएचयू के पास छित्तूपुर में मेरा परिवार रहता है। परिवार के सभी सदस्य डेंगू से पीडि़त है। उनका इलाज चल रहा है, लेकिन अभी तक फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव नहीं हुआ है।

-रोहित

शिवपुरवा गणेश बाग नर्सरी के पास नाला जाम है। जल जमाव व गंदगी से डेंगू का खतरा बढ़ गया है।

-कृष्ण कुमार गुप्ता

बजरडीहा हमीद नगर हनुमान मंदिर के पास गंदगी पड़ी हैं। सफाई नहीं होने से संचारी रोग का खतरा बढ़ गया है। स्कूली बच्चों को ज्यादा दिक्कत हो रही है।

-वसीम अहमद

जलाली पट्टी नई बस्ती में लंबे समय से गली में सीवर का पानी बह रहा है। ऐसी स्थिति डेंगू का खतरा बढ़ गया है।

-सुमित पांडेय

Posted By: Inextlive