-कोरोना का नया अवतार वर्तमान स्ट्रेन के मुकाबले ज्यादा खतरनाक

-स्वास्थ्य महकमे ने नए स्ट्रेन की जारी की गाइडलाइन

कोरोना वायरस पहले ही वैज्ञानिकों के लिए अबूझ पहेली बना हुआ था कि अब इसके नए अवतार ने मुश्किलें और बढ़ा दी है। वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक है। चौंकाने वाली बात ये है कि इस बार यह बुजुर्गों से ज्यादा यंगस्टर्स को निशाना बना रहा है। ये हमारा नहीं स्वास्थ्य महकमे के आला अफसरों का कहना है। विशेषज्ञों का दावा है कि कोरोना का नया अवतार यंगस्टर्स और बच्चों के लिए ज्यादा खतरनाक है। भारत में भी धीरे-धीरे बढ़ रहे कोरोना के नए स्ट्रेन के मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य महकमे ने नई गाइडलाइन के साथ सतर्कता जारी कर दी है।

नहीं रहेंगे होम आइसोलेशन में

यूपी हेल्थ के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद की ओर से जारी निर्देशों के तहत कोरोना का नया स्ट्रेन वर्तमान स्ट्रेन के मुकाबले ज्यादा संक्रामक और युवा वर्ग को अधिक प्रभावित करने वाला है। ऐसे में प्रदेश के सभी जिलों में विशेष एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। स्ट्रेन को लेकर बनी नई गाइडलाइंस जिले के अधिकारियों के पास पहुंच गई है। निर्देशों के तहत यहां आने वाले नए स्ट्रेन के मरीज को इंस्टिटयूशनल कोविड-फैसिल्टी में ही एडमिट किया जाएगा। किसी भी पॉजिटिव मरीज को होम आइसोलेशन में एडमिट नहीं किया जाएगा। मरीजों की देखभाल करने वालों को बैरियर नíसग मानकों का पालन करना होगा। इसके लिए स्टाफ की एक बार फिर ट्रेनिंग कराई जाएगी। डिस्चार्ज पॉलिसी के तहत मरीज की 14 दिन बाद दोबारा जांच होगी।

कॉन्टेक्ट होंगे होम आईसोलेट

यूके से वापस आने वाले लोगों में अगर नया स्ट्रेन पॉजिटिव मिलता है तो उनके कॉन्टेक्ट में आने वाले सभी लोगों को अनिवार्य रूप से होम या पेड आईसोलेशन में रहना होगा। बिना लक्षण वाले कॉन्टेक्ट्स की जांच पांचवें या दसवें दिन की जाएगी। इससे पहले उन्हें आईवेर्मेक्टिन की खुराक देनी होगी। अगर पहले किसी में लक्षण मिलता है तो उसकी जांच तुरंत आरटीपीसीआर विधि से होगी।

लिस्ट मिलते ही 24 घंटे में जांच

शासन से मिले निर्देशों के तहत यूके से आने लोगों की स्टेट से लिस्ट मिलने के 24 घंटे के अंदर आरटीपीसीआर जांच करवाना अनिवार्य होगा। इसके अलावा सभी लोगों के मोबाइल पर आरोग्य सेतू एप, कोविड पोर्टल पर लैब रिपोर्ट लिंक, मेरा कोविड केंद्र, होम आईसोलेशन एप का लिंक भेजना जरूरी होगा।

यह सही है कि कोरोना का नया स्ट्रेन युवाओं के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। स्ट्रेन को रोकने के लिए विभाग ने अलर्ट मोड पर है। शासन से मिले निर्देश का पालन करते हुए सभी तैयारियां कर ली गई है, आगे भी कई इंतजाम किए जा रहे है। ब्रिटेन से आने वाले सभी कॉन्टेक्ट और मरीजों से सíवलांस लगातार संपर्क किया जा रहा है।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ

Posted By: Inextlive