इंटरनेशल योग डे पर शहर में रही योग ट्रेनिंग कैंप की धूम, लोगों ने पूरे उत्साह के साथ किया योगाभ्यास

घाट से लेकर मोहल्लों तक लोगों ने योगाभ्यास कर मनाया इंटरनेशनल योग डे, आई नेक्स्ट ने भी आर्ट ऑफ लिविंग के साथ मिलकर कराया योग

VARANASI: ख्क् जून ख्0क्भ् रविवार को न तो होली ही थी और न ही ईद। दीपावली या क्रिसमस जैसा कोई दूसरा तीज त्योहार भी नहीं था। पर इस दिन पूरा बनारस एक अजब से उत्सवी माहौल में रंगा नजर आ रहा था। सूरज की किरणें धरती तक पहुंचती उससे पहले लोगों का उत्साह आसमान की ऊचांइयों को छूता दिखने लगा। जी हां, यह माहौल था योगोत्सव का। 'इंटरनेशनल योग डे' के अवसर पर पूरे विश्व के साथ बनारस ने भी योग की महत्ता को जाना और उसका अभ्यास किया। गंगा घाट हो या फिर खेल के मैदान, पार्क हो या फिर शिक्षण संस्थाएं। हर जगह योग की कक्षाएं चली और लोग यौगिक क्रियाओं के माध्यम से खुद को फिट रखने की जुगत लगायी। बच्चे से लेकर बुजुर्ग, महिला से लेकर पुरुष सभी पर योग दिवस को पूरी शिद्दत से सेलिब्रेट करते नजर आये।

आई नेक्स्ट ने भी कराया योगाभ्यास

आई नेक्स्ट ने भी आर्ट ऑफ लिविंग के साथ मिलकर योग डे पर स्पेशल प्रोग्राम का आयोजन किया। मुख्य आयोजन सिगरा स्टेडियम में हुआ। जहां योग गुरु संजय शर्मा व राकेश टंडन ने फ्000 से अधिक लोगों को योग आसनों का अभ्यास कराया। इसके अलावा बीएचयू के एंफीथियेटर ग्राउंड में डॉ अनीता चौधरी, कीर्ति, मोनिका ने सेंट्रल जेल में प्रीतम, महेश ने दयावती मोदी एकेडमी में सुची टंडन, आस्था टंडन, आनंद, डीएलडब्ल्यू में ज्योति दुबे, देवेंद्र ने पुलिस लाइन में आमोद, क्षितिज ने व ग्रीन गार्डेन में गौरव सिंह चौहान, रिशु द्विवेदी, गौरव राय ने तथा फ्9 जीटीसी में राहुल व नितेश ने उपस्थित लोगों को योगाभ्यास कराया।

बीएचयू में भी यौगिक क्रियाएं

इसी क्रम में बीएचयू में भी विभिन्न जगहों पर योगाभ्यास कार्यक्रम का आयेाजन किया गया। एनसीसी की ओर से एम्फीथियेटर ग्राउंड पर आयोजित कार्यक्रम में बीएचयू के वीसी प्रो गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने योग शिविर में हिस्सा लेकर योगाभ्यास किया। इसके अलाव एथलेटिक ग्राउण्ड, रुईया स्पो‌र्ट्स ग्राउंड पर योग कक्षाओं का आयोजन हुआ। बीएचयू के मालवीय भवन, लॉ फैकल्टी, एसवीडीवी फैकल्टी, एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट, परफॅार्मिग आर्ट फैकल्टी आदि जगहों पर भी योगाभ्यास कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में भी वीसी प्रो। पृथ्वीश नाग की अध्यक्षता की कार्यक्रम का आयोजन हुआ। राष्ट्रीय सेवा योजना की ओर से आयोजित कार्यक्रम में टीचर्स स्टॉफ और वालेंटियर्स ने योग का अभ्यास किया। डीएलडब्ल्यू में भी इस अवसर पर योग कैंप का आयोजन किया गया। जहां सैकड़ों की संख्या में डीएलडब्लयू के ऑफिसर्स, स्टॉफ और उनके परिवार के लागों ने योगाभ्यास किया। कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर चीफ गेस्ट जीएम अशोक कुमार हरित के साथ अन्य अधिकारियों ने किया। आयुष मंत्रालय के अर्चना योगायतन के योगाचार्य सत्य नारायण यादव ने लोगों को योगाभ्यास कराया।

हर तरफ योग की ही बात

योग दिवस पर शहर में हर तरफ योग का ही माहौल दिखा। सिटी केबल नेटवर्क की ओर से भैंसासुर घाट पर एक विशेष कार्यक्रम का अयोजन हुआ। कार्यक्रम का शुभारंभ जामिन हुसैन खान की शहनाई से हुआ। कार्यक्रम में स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती, इमाम मुर्शरत हुसैन, भाई सुखदेव सिंह आदि धर्म गुरुओं ने योग के महत्व को बताया। कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट मेयर रामगोपाल मोहले ने शिरकत की। योग गुरु रामचंद्र सेठ उपस्थित लोगों को आसनों का अभ्यास कराया। संचालन अमित मिश्रा ने तथा स्वागत हरिदास पारिख ने किया। इसी क्रम में महानिर्वाणी घाट पर धर्मपाल सत्यपाल गु्रप की ओर से योग कैंप लगाया गया। ब्रहमवर्चस योग एकेडमी के योग गुरुओं ने लोगों को योगाभ्यास कराया। अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज के बुलानाला योग ट्रेनिंग कैंप का समापन हुआ। मैनेजर संदीप अग्रवाल एवं प्रिंसिपल डॉ। कुमकुम मालवीय ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का आगाज किया।

भारत माता मंदिर में भी योगाभ्यास

डिवाइन सैनिक स्कूल में भी इंटरनेशनल योग डे पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्कूल के टीचर्स और स्टूडेंट्स ने पूरे उत्साह के साथ योगाभ्यास किया। श्वेता द्विवेदी और नेहा श्रीवास्तव ने योगाभ्यास कराया। इस अवसर पर संस्था के डायरेक्टर एसएन सिंह व टीचर्स मौजूद थे। लक्ष्मी हॉस्पिटल में भी योग कैंप का आयेाजन किया गया। हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ अशोक कुमार राय ने उपस्थित लोगों योग के महत्व की जानकारी दी। जेसीआई काशी शिवा और बीजेपी की ओर से ओर से भारत माता मंदिर में योग कैंप लगाया गया। कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट सेंट्रल मिनिस्टर कलराज मिश्रा ने शिरकत की और योगाभ्यास किया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद काशी प्रांत की ओर से भारतेंदु पार्क मैदागिन में योग कैंप लगाया गया। भारत स्वाभिमान न्यास व पंतजलि योग समिति की ओर से शहर के फ्0 जगहों पर योग कैंप लगाया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। सृजन समिति की ओर से भी शूल टंकेश्वर मंदिर पर सतीश राय व हंसराज के नेतृत्व में योग कैंप का आयोजन हुआ। इसी क्रम में एशियन सहयोग संस्था इंडिया, विश्व भोजपुरी संघ, लायन एकेडमी ऑफ मार्शल आर्ट, नेहरु युवा केन्द्र, मानव जागृति सेवा समिति, स्वस्तिक गंगा फाउंडेशन आदि संस्थाओं की ओर से भी इंटरनेशनल योग डे पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

संघ प्रमुख ने कराया योगाभ्यास

महमूरगंज स्थित निवेदिता शिक्षा सदन में आरएसएस के बौद्धिक चिंतन शिविर रविवार योग सेंटर के रूप में नजर आया। प्रशिक्षक के रूप में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने सैकड़ों की संख्या में गणवेश में उपस्थित स्वंयसेवकों को योगाभ्यास कराया।

Posted By: Inextlive