-रुपयों से खाली हो रहे शहर के एटीएम

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के रिएलिटी चेक में हुआ खुलासा

फेस्टीव सीजन दिवाली के चलते बैंकों के साथ पैसे का लेन-देन बढ़ गया है। शनिवार से लगातार तीन दिन तक बैंक बंद भी रहेंगे। जिसके बाद कैश लेने-देन का सारा दारोमदार एटीएम पर होगा, लेकिन उससे पहले ही ये एटीएम धोखा देने लगे है। बैंकों का दावा हैं कि एटीएम में करेंसी फुल कराई गई है। बावजूद इसके त्योहार पर ट्रांजेक्शन अधिक होने से धीरे-धीरे सिटी के अधिकतर एटीएम खाली होने लगे हैं। जिन एटीएम से पैसे निकल भी रहे हैं, वहां लंबी-लंबी कतारें लग रही हैं। बुधवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने शहर के अलग-अलग एरिया में लगे एटीएम की पड़ताल की जो दिखा वो इस रिपोर्ट में आपके के सामने है।

स्पॉट-1

टीम सबसे पहले चितईपुर क्रॉसिंग पर बने बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम पर पहुंचा। यहां रिपोर्टर इस उम्मीद के पास पहुंचा था कि उसे यहां कैश मिल जाएगा। मगर कैश मिलना तो दूर इस एटीएम की शटर ही गिरा नजर आया। आसपास के लोगों से जब एटीएम की जानकारी ली तो पता चला कि यह पिछले चार पांच दिनों से खुल ही नहीं रहा है। लोग आते है लेकिन लौट जाते है।

स्पॉट-2

इसके बाद कई एटीएम ढूढ़ते हुए टीम यहां से एक किलोमीटर दूर पहुंचे पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के पास लगे पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम के पास। यहां पहुंचने पर भी निराशा ही हाथ लगी। यहां के एटीएम के गेट पर लिखा मिला की कैश नहीं है। बाहर बैठे सिक्योरिटी गार्ड से कैश के बारे में पूछा तो उसने बताया कि सुबह तक पैसे थे, दोपहर में खत्म हुए है। दो घंटे बाद कैश आ जाएगा। हांलाकि उसकी बातों से यह लग नहीं रहा था कि कैश आएगा।

स्पॉट-3

इसके बाद टीम पहुंची तेलियाबाग चौराहा। पटेल धर्मशाला के ठीक सामने लगे यूनियन बैंक के एटीएम में। एटीएम में न सिक्योरिटी गार्ड था और न कहीं लिखा था कि कैश नहीं है। कार्ड स्वैप करने के बाद भी मशीन में यह भी नहीं बता रहा था कि इसमें कैश नहंी है। अंत में वहां से बाहर निकल, यूनियन के ठीक बगल में लगे एक्सिस बैंक के एटीएम में गया, वहां कैश मिल गया। लेकिन पता चला कि यहां भी कैश खत्म होने वाला है, काफी भीड़ भी लगी थी।

बाजार वाले इलाकों में परेशानी ज्यादा

एटीएम से रुपये ना मिलने की सबसे ज्यादा परेशानी बाजार वाले इलाकों में हैं। बीएचयू लंका, डीएलडब्ल्यू एरिया के एटीएम में रुपये लेने में मुश्किल हो रही है। इन एरिया के अधिकतर एटीएम खाली होने के कारण लोग को दूर दराज के एटीएम की ओर रुख कर रहे हैं। जहां कई एटीएम बगैर कैश की रहे। अभी बैंक बंद होने से पहले ही ऐसी हालत है तो फिर बाकी बचे दिनों में कैसी हालत होगी। इसका अंदाजा आप खुद ही लगा सकते हैं। सिटी के सारनाथ, पाण्डेयपुर, अर्दली बाजार, शिवपुर, नदेसर, कैंट, विद्यापीठ रोड, मलदहिया, गोदौलिया, चौक, भेलूपुर, लंका, सुंदरपुर, महमूरगंज, सिगरा आदि एरिया के लगभग एटीएम ने जवाब दे दिया है।

--------

एटीएम शहर में वर्क कर रहे हैं। कहीं सर्वर डाउन होने के चलते कुछ तो कहीं कैश लोड करने में देर होने की वजह से प्रॉब्लम आती है। दिवाली की छुट्टी से पहले एटीएम में करेंसी फुल कराई जाएगी। फेस्टिव सीजन को देखते हुए एटीएम में कैश बढ़ाकर भराया जा रहा है।

मिथिलेश कुमार, एलडीएम

Posted By: Inextlive