-मुम्बई, कोलकाता, पंजाब सहित अन्य रूट पर ट्रेंस बढ़ाने के लिए भेजा प्रस्ताव

-अक्टूबर फ‌र्स्ट वीक से दौड़ने लगेगी ट्रेन, इन दिनों 10 जोड़ी ट्रेंस का हो रहा है संचालन

एक के बाद एक अनलॉक के साथ ही ठप पड़ी ट्रेन पटरी पर दौड़ने लगी हैं। उनमें पैसेंजर्स की भीड़ भी बढ़ने लगी है। यही वजह है कि रेलवे लगातार ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ा रहा है। एक जून से वाराणसी जंक्शन व मुंबई से जहां महज पांच जोड़ी ट्रेने चलती थी वहीं अब बढ़कर सात जोड़ी हो गई है। एनआर व एनई रेलवे ने अपने यात्रियों को सुविधा देने के लिए चार जोड़ी और ट्रेनों का प्रस्ताव भेजा है। इसमें वाराणसी व मंडुवाडीह से चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं। इसमें मुंबई रूट पर सबसे ज्यादा डिमांड है। कारण कि इस रूट पर क्लोन ट्रेन भी संचालित नहीं हो रही है। और इस रूट पर जबरदस्त भीड़ है।

बोर्ड ने खुद मांगा है प्रपोजल

ट्रेन में लगातार बढ़ रही पैसेंजर्स की संख्या और डिमांड को देखते हुए मुम्बई के अलावा कोलकाता, सूरत और पंजाब जाने वाली ट्रेनों को भी चलाने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए बोर्ड ने खुद ट्रेनों को चलाने के लिए प्रस्ताव मांगा है। उम्मीद है कि एक अक्तूबर से इन ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही मुम्बई रूट पर एक जोड़ी और ट्रेन चलाने की कवायद चल रही है। दअसल अगले महीने से त्योहार के सीजन शुरू हो जाएंगे। इस सीजन में यात्रियों की भीड़ और बढ़ जाती है। ऐसे में ट्रेनों को दशहरा के पहले से चलाए जाने की संभावना जताई जा रही है। ऑफिसर्स ने बताया कि बोर्ड ने प्रस्ताव मांगा है, जिसको देखते हुए तैयारी शुरू कर दी गई है।

बनारस से रवाना हो रही ट्रेन

बनारस से नई दिल्ली, मुम्बई, सूरत, ग्वालियर, अनवरगंज, गोरखपुर जाने के लिए कुल आठ ट्रेनें हैं जबकि यहां से होकर जाने वाली ट्रेनों की संख्या 10 है। ऐसे में यहां कुल 16 जोड़ी ट्रेनें चल रही हैं। इन ट्रेनों के चल जाने से यात्रियों को काफी राहत मिली है।

लौटी स्टेशन की रौनक

एक के बाद एक ट्रेन चलने के बाद वाराणसी जंक्शन व मंडुवाडीह स्टेशन पर रौनक वापस लौट आयी है। कोरोना वायरस के चलते लम्बे समय से सन्नाटा चल रहे प्लेटफार्मो पर एक बार फिर यात्रियों की अच्छी खासी संख्या देखने को मिल रही है। पैसेंजर्स की बढ़ती संख्या से खानपान स्टालों सहित अन्य जगहों पर चहल पहल बढ़ गयी है। यात्रियों की संख्या बढ़ने से जहां कुलियों की कमाई में इजाफा हुआ वहीं स्टॉल पर खूब खरीददारी हो रही है।

कैंट व मंडुवाडीह से ये ट्रेंस चल रही हैं

-वंदेभारत एक्सप्रेस

-महामना एक्सप्रेस

-महानगरी एक्सप्रेस

-कामायनी एक्सप्रेस

-शिवगंगा एक्सप्रेस

-चौरीचौरा एक्सप्रेस

-बुंदेलखंड एक्सप्रेस

-क्लोन महामना एक्सप्रेस

Posted By: Inextlive