-संचारी रोगों की रोकथाम के लिए नगर निगम ने की तैयारी

-नगर आयुक्त ने चेताया, निर्देश अनुपालन में शिथिलता पर कार्रवाई

शहर में तेजी से पांव पसार रहे संचारी रोग डेंगू और मलेरिया से बचाव के लिए नगर निगम प्रशासन ने शासनादेश के अनुसार अपनी तैयारी कर ली है। सर्किट हाउस के सभागार में बुधवार को समीक्षा बैठक में मेयर मृदुला जायसवाल की मौजूदगी में नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए और कहा कि सभी वार्डो में तैनात 90 नोडल अधिकारियों की ओर से क्षेत्रीय पार्षद व निगरानी समिति के अध्यक्ष के साथ प्रथम चरण में तत्काल भ्रमण करें।

नगर आयुक्त ने निर्देश दिया कि वार्ड में किन-किन स्थानों पर नाली, नाला, झाड़ झंकाण, गड्ढा, खुले प्लाट, मलबा, कूड़े का अंबार या अन्य स्थान जिसमें पानी इकट्ठा है, की सूचना एकत्र किया जाए। संबंधित विभाग को निस्तारण के लिए अवगत कराया जाए। साथ ही नगर निगम कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0542-2221942, 2720005 पर सूचित करेंगे। सभी नोडल अधिकारियों को आगामी 15 दिनों तक नियमित रूप से प्रतिदिन सुबह अपने वार्ड में भ्रमण करना आवश्यक है। सभी नोडल अधिकारियों को आगामी 15 दिन के लिए किसी भी प्रकार का अवकाश देय नही होगा। यदि किसी भी नोडल अधिकारी की ओर से कार्य में शिथिलता बरती जाएगी जो उनके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

महामारी से बचाव की जानकारी के लिए लगेंगे फ्लैक्स

नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने अपर नगर आयुक्त देवीदयाल वर्मा को निर्देशित किया कि महामारी से बचने के लिए तत्काल फ्लैक्स छपवाकर विभिन्न स्थानों पर लगवाया जाए। सभी जोनल अधिकारी नियमित रूप से अपने क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता पर संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई होगी।

पाइप के लीकेज तत्काल ठीक करें

नगर आयुक्त ने जीएम जलकल को निर्देशित किया कि सभी पाइप के लीकेज स्थानों को तत्काल चिन्हित कर उसे ठीक कराया जाए। मेयर मृदुला जायसवाल ने कहा कि कूड़े का उठान समय हो। कूड़ा घरों में भी कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया जाए। कूड़े को ढक कर ही प्लांट तक ले जाया जाए।

बैठक में जीएम जलकल रघुवेंद्र कुमार, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा। एनपी सिंह, जगदीश यादव, पीके द्विवेदी, रामेश्वर दयाल, अरविंद श्रीवास्तव, लोकेश जैन, पार्षदगण में श्याम आसरे मौर्य, दिनेश यादव, शिवप्रकाश मौर्य, चंदन मुखर्जी, रवींद्र सिंह, बृजेश श्रीवास्तव, सुशील गुप्ता, जितेंद्र लालवानी, सुनील सोनकर आदि मौजूद थे। धन्यवाद अपर नगर आयुक्त देवी दयाल वर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

पार्षदों ने दिए ये सुझाव

-रोज सुबह क्षेत्र का हो भ्रमण

-शहरी सीमा में शामिल 84 गांवों में कीटनाशक दवाओं का हो छिड़काव

-प्लाटों में जलजमाव की हो निकासी -वार्डों में नियमित फागिंग कराई जाए

-सफाई के संसाधन को बढ़ाया जाए

-नामित 10 पार्षदगणों को भी निगरानी समिति में शामिल किया जाए

-सफाई कार्य का वीडियो बनाया जाए

-सार्वजनिक स्थानों पर वाल राइटिंग, पंपलेट व फ्लैक्स करें बचाव का प्रचार

-जहां बाढ़ का पानी उतरा है उन क्षेत्रों में प्राथमिकता से सफाई कराई जाए।

-सड़क किनारे नालियों, पार्को में झाडि़यों की सफाई कराई जाए

-पेयजल पाइप में लीकेज हों दुरुस्त

-सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों संग मलिन बस्तियों में नियमित सफाई

-सुअर पालकों को नोटिस देने और शहर से बाहर छोड़ा जाए।

-जिला जेल से निकलने वाले कूड़े को निस्तारण हो

-मोतीझील में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया जाए।

Posted By: Inextlive