- थोक मंडी में 90 तो फुटकर में 100 बिक रहा प्याज

- 62 दुकानों पर सस्ती प्याज की बिक्री कराएगा प्रशासन

VARANASI

प्याज की कीमत अब सौ के पार चली गई है। मंडी, मार्केट तो दूर, मॉल में भी पब्लिक को राहत नहीं मिल रही है। थोक मंडी में 80, फुटकर में 100 तो मॉल में 115 रुपये किलो प्याज बिक रहा है। सेब, केला, अनार और दूसरे फलों के मुकाबले भी प्याज की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है। लम्बे समय से प्याज की कीमत 80 पार होने के कारण अब पब्लिक इसकाऑप्शन तलाश रही है। मार्केट में मौसमी सागा प्याज आ गया है, जो 30 से 50 रुपये किलो मिल रहा है। इसके अलावा सरसो, पालक, चना, मेथी साग से स्वाद बनाया जा रहा है। इनके दाम भी आसमान छू रहे हैं। उधर, प्रशासन की ओर से प्याज की बढ़ती कीमत पर कंट्रोल का प्रयास शुरू हो गया है। शुक्रवार से शहर की 62 दुकानों पर सस्ती प्याज की बिक्री कराएगा।

मॉल में सबसे महंगा प्याज

पहडि़या मंडी में प्याज की आवक बिल्कुल ठप है। शहर के गली-मोहल्ले में गुरुवार को ठेले पर 100 रुपये प्रति किलो की दर से प्याज बिका। राजातालाब, सुंदरपुर, मंडुवाडीह, चंदुआ सट्टी में 80 रुपये, लेकिन मॉल में 115 से लेकर 120 रुपये किलो प्याज बिक रहा था। मॉल में प्याज खरीदने पहुंचे लोगों का कहना था कि उन्हें उम्मीद थी कि मॉल में प्याज 70 या 80 रुपये किलो प्याज मिलेगा, लेकिन वहां की प्राइज लिस्ट देखकर उनके उम्मीद पर पानी फिर गया। मॉल वाले ठेले और गली-मोहल्ले से भी महंगा प्याज बेच रहे हैं।

62 दुकानों पर मिलेगा सस्ता प्याज

महंगाई के चंगुल में फंसकर छटपटा रही जनता को राहत देने के लिए डीएम ने शहर में 62 दुकान खोलने का निर्णय लिया है, जिसमें 50 दुकान जिला आपूर्ति विभाग, छह दुकानें उद्यान विभाग और छह दुकानें पहडि़या मंडी समिति की ओर से संचालित की जाएंगी। जहां सस्ते दर पर प्याज ग्राहकों को बेचा जाएगा। यह भी तय हुआ कि थोक मूल्य पर बिकने वाले प्याज पर दो रुपये परिवहन शुल्क भी लगेगा।

वर्जन

प्याज ने स्वाद और घर का बजट बिगाड़ दिया है। सागा प्याज खरीदकर काम चलाया जा रहा है, जो 40 रुपये किलो मिल ही मिल रहा है। इसी तरह पुराने की जगह सागा लहसून से काम चलाया जा रहा है।

-दीपा कुमारी

लम्बे समय से प्याज की कीमत बढ़ी है। गरीबों के लिए प्याज दूर की कौड़ी हो गया है। बाजार में सागा प्याज आने से थोड़ी राहत मिली है। सागा प्याज और लहसून के इस्तेमाल से सब्जी का जायका बना है।

-संगीता देवी

फिलहाल नासिक से प्याज की आपूर्ति ठप है। क्योंकि वहां के किसानों के पास भी स्टॉक खत्म हो गया है। बेंगलुरु से भी आवक बंद हो गई है। नई फसल आने के बाद ही मंडी में आवक बढ़ सकेगी।

-संतोष कुमार, व्यापारी

Posted By: Inextlive