-थोक व्यापारियों ने 200 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का लगाया है आर्डर

अप्रैल में संक्रमण के भयावह होने से बेड, आक्सीजन सिलेंडर और दवाओं की किल्लत होने लगी। आक्सीजन नहीं मिलने से कई कोरोना संक्रमिति मरीजों की मौत हो गई। यह जानकर हर कोई डर गया। ऐसी स्थिति में कई अस्पतालों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन के इस्तेमाल से कई मरीजों की जान बच गई। हालांकि अब ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। बावजूद इसके वाराणसी में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन की डिमांड अचानक बढ़ गई, लेकिन बाजार में आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन उपलब्ध नहीं है। लोगों की डिमांड पर सप्तासागर दवा मंडी के सíजकल आइटम के थोक व्यापारियों ने एक सप्ताह पहले 200 से अधिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन का आर्डर लगाया है, लेकिन अभी तक आया नहीं। थोक व्यापारियों ने बताया कि ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन चीन और जर्मनी से आयात होता। मशीन भारत आ रही है, लेकिन सरकार उसे एयरपोर्ट पर ही अपने कब्जे में ले ले रही है। पूछने पर पता चला है कि अभी आम पब्लिक के लिए यह नहीं है, जहां जरूरत हो रही है, वहां ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को भेजा रहा है।

पहले केवल अस्पताल वाले मंगाते थे

संक्रमण की दूसरी लहर में अधिकतर मरीजों को सांस संबंधी समस्या हो रही है। ऐसे में आक्सीजन सिलेंडर के साथ आक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग बढ़ी है। यहां के थोक दुकानदारों के मुताबिक ये उपकरण भारत में सिर्फ दो देशों से ही आयात होता है। पहले इनकी मांग केवल अस्पतालों तक सीमित थी। इसलिए कभी इसको अधिक संख्या में मंगाने की जरूरत नहीं पड़ी। अब जबकि अस्पतालों में आक्सीजन बेड की सुविधा बढ़ाई जा रही है। घर पर भी मरीजों के लिए आक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता पड़ रही है तो इसकी मांग में 200 गुना तक उछाल आ गया है। जिसको पूरा करने में बाजार विफल साबित हो रहा है। स्थिति यह कि जिसके पास है वे इसे दो से तीन गुने अधिक दाम पर बेच रहे हैं। सामान्य दिनों में जिस आक्सीजन कंसंट्रेटर के दाम 20 से 22 हजार रुपये थे, अब वह सीधे 50 हजार रुपये तक में बिक रहे हैं।

क्या होता है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

जैसा कि आपको पता है कि हमारे आसपास मौजूद हवा में कई तरह की गैस होती है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वह मशीन है, जो कि हवा में से ऑक्सीजन को अलग कर देता है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर हवा को अपने भीतर लेकर उसमें से अन्य गैसों को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है। जानकारों का कहना है कि जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है वहां के लिए यह मशीन काफी फायदेमंद है। इसके अलावा घर पर रहकर कोविड का इलाज करा रहे मरीजों के लिए भी ऑक्सीजन पाने का एक अच्छा विकल्प है।

कंसंट्रेटर के फायदे

अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है और घर पर रहकर इलाज करा रहा है तो यह उसके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। जानकारी के मुताबिक एक कंसंट्रेटर एक मिनट में 5 से 10 लीटर ऑक्सीजन सप्लाई कर सकता है। इसके अलावा ऑक्सीजन सिलेंडर की तरह इसे बार-बार रिफिल करने की जरूरत नहीं होती है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के साथ में किसी और डिवाइस की जरूरत नहीं होती है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को बिजली नहीं रहने पर इनवर्टर से भी चलाया जा सकता है।

मैंने 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन का आर्डर लगाया गया, लेकिन अभी तक आया नहीं। दिल्ली में हमारे रिश्तेदार रहते हैं, उन्हें भेजा तो पता चला कि अचानक बढ़ी जबरदस्त मांग के कारण अब ये आसानी से बाजार में उपलब्ध नहीं है। दिल्ली की थोक दवा मंडी भागीरथ पैलेस में आक्सीजन कंसंट्रेटर नहीं मिल रहे हैं। इसके अलावा आक्सीमीटर, ग्लब्स का भी शार्टेज है।

संजय गुप्ता, सíजकल थोक व्यापारी

अचानक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की मांग में 80 से 100 गुना तक वृद्धि हो चुकी है। इन उत्पादों का बड़ा हिस्सा आयात होता है। हालांकि मैंने 40 मशीन का आर्डर दिल्ली में लगाया है, लेकिन अभी तक आया नहीं। पूछने पर पता चला कि एयपरपोर्ट मशीन सरकार अपने कब्जे में ले ले रही है। स्थिति सामान्य होने पर ही माल आएगा।

सुनील गुप्ता, सíजकल थोक व्यापारी

आम लोगों की डिमांड पर मैंने तो करीब 10 दिन पहले ही 50 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का आर्डर दिया है, लेकिन डिलेवरी नहीं हुई। दिल्ली की कम्पनी से मैंने फिलहाल 10 मशीन ही भेजने का आग्रह किया, लेकिन वह बताया गया कि स्टॉक ही नहीं है, कहां से भेजें। अभी थोड़ा और रुकना होगा।

आनंद अग्रवाल, सíजकल थोक व्यापारी

Posted By: Inextlive