-हस्तशिल्प उत्पादों की पैकेजिंग के लिए बड़ा लालपुर टीएफसी में खुलेगा प्रशिक्षण केंद्र

- यहां से सीधे फल और सब्जी सहित लोकल सामान जाएगा विदेश

बनारस को स्मार्ट बनाने के साथ अब इसे आत्म निर्भर बनाने की ओर भी कदम बढ़ दिया गया है। बहुत जल्द ही बनारस के फल और सब्जियां सात समुंदर पार सप्लाई किया जाएगा। इसके लिए यहां पैकेजिंग संस्थान खुलने का प्लान तैयार किया गया है। जिससे बनारस के आत्मनिर्भर भारत बनने का सपना का साकार होगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर और स्वावलंबन भारत अभियान के तहत हस्तशिल्प उत्पादों की पैकेजिंग के लिए बड़ालालपुर में पं। दीनदयाल हस्तकला संकुल (टीएफसी) में प्रशिक्षण केंद्र खुलने जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक इस पैकेजिंग संस्थान का संचालन सितम्बर से शुरू हो जाएगा।

कई सामान की होगी पैकेजिंग

इस प्रपोजल को लेकर जिला प्रशासन ने केंद्र के अस्थायी संचालन के लिए राजातालाब स्थित पॉलीटेक्निक कॉलेज और टीएफसी (टीएफसी) का प्रस्ताव दिया है। पैकेजिंग संस्थान के शुरुआत में गुलाब मीनाकारी, मेटल रिपोजी, ग्लास बीड, लकड़ी और पत्थर के हस्तशिल्प उत्पाद और कृषि उत्पाद में फल व सब्जियों की पैकेजिंग की जाएगी। इससे सम्बंधित कार्य करने के लिए कुछ लोगों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। प्रशिक्षकों को भारतीय पैकेजिंग संस्थान मुंबई के विशेषज्ञ प्रशिक्षण देंगे।

निर्यात को मिलेगा बढ़ावा

पैकेंजिंग सेंटर में बनारस के मशहूर सामानों की पैकेजिंग के बाद सीधे लाल बहादुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से पैक्ड फल और सब्जियां विदेशों में भेजी जा सकेंगी। अभी तक इनकी पैकेजिंग लखनऊ में होती है। इस केंद्र से वाराणसी के साथ आसपास के जिलों के हस्तशिल्प और कृषि उत्पादों की स्थानीय स्तर पर पैकेजिंग भी होगी। इससे देश-विदेश में निर्यात को बढ़ावा मिलेगा।

बाबा का प्रसाद करेगा आकíषत

वाराणसी कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने मंत्रालय निदेशक के सामने श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के प्रसाद की आकर्षक पैकेजिंग का प्रस्ताव रखा है। मंडलायुक्त ने प्रसाद का नमूना भी दिया है। दिल्ली के अधिकारियों ने अगले हफ्ते तक पैकेजिंग का मॉडल और सैंपल भेजने का आश्वासन दिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आत्मनिर्भर और स्वावलंबन भारत अभियान के तहत हस्तशिल्प उत्पादों की पैकेजिंग के लिए बड़ालालपुर में पं। दीनदयालय हस्तकला संकुल (टीएफसी) में प्रशिक्षण केंद्र खुलने जा रहा है।

दीपक अग्रवाल, कमिश्नर

Posted By: Inextlive