-काशी विद्यापीठ के एंट्रेंस एग्जाम में वाट्सएप से पेपर लीक, परीक्षार्थी रिस्टीकेट, मोबाइल फोन जब्त

काशी विद्यापीठ प्रशासन ने एमए जर्नलिज्म व मास कम्यूनिकेशन का पेपर आउट होने के बाद एंट्रेंस एग्जाम निरस्त कर दिया है। अब यह 23 अक्टूबर को सेकेंड शिफ्ट में दोपहर तीन से पांच बजे तक होगा। वहीं विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन ने समाज विज्ञान संकाय सेंटर पर जैमर भी लगवाने का डिसीजन लिया है। एमए जर्नलिज्म व मास कम्यूनिकेशन का एंट्रेंस एग्जाम बुधवार को फ‌र्स्ट शिफ्ट में कैंपस स्थित समाज विज्ञान संकाय केंद्र हो रहा था।

60 सीट के लिए 215 हुए अपीयर

एमए जेएमसी की 60 सीटों के लिए रजिस्टर्ड 252 कैंडीडेट्स ने आवेदन किया था। एंट्रेंस एग्जाम में 215 कैंडीडेट्स अपीयर हुए थे। परीक्षा शुरू होने के करीब 20 मिनट बाद एक परीक्षार्थी ने मोबाइल फोन से पेपर की फोटो खींच ली। फोटो लेते वक्त कक्ष निरीक्षक की नजर उस पर पड़ गई लेकिन तब तक वह वाट्सएप से पेपर को बाहर भेज चुका था। कक्ष निरीक्षक ने परीक्षार्थी को रिस्टीकेट करते हुए उसका मोबाइल फोन जब्त कर लिया। साथ ही इसकी सूचना परीक्षा नियंत्रक व रजिस्ट्रार डॉ। एसएल मौर्य को दी। वीसी से विमर्श के बाद रजिस्ट्रार ने देर शाम एंट्रेंस एग्जाम निरस्त करने का डिसीजन लिया। उन्होंने बताया कि संबंधित परीक्षार्थी को 23 अक्टूबर से होने वाली प्रवेश-परीक्षा में प्रतिबंधित कर दिया गया है। उसे पांच साल तक के लिए प्रतिबंधित करने के लिए यह मामला परीक्षा-समिति में भी रखने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के कारण इस बार परीक्षार्थियों की तलाशी पहले की तरह नहीं ली जा रही है।

चार सेंटर पर होगा एलएलबी एग्जाम

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में एलएलबी का एंट्रेंस एग्जाम अब 23 अक्टूबर को चार सेंटर पर होगा। विद्यापीठ के मेन कैंपस के अलावा यूपी कालेज, हरिश्चंद्र पीजी कालेज व जगतपुर पीजी कालेज भी सेंटर बनाए गए हैं। सभी सेंटर्स पर जैमर का भी पहरा होगा। एग्जाम फ‌र्स्ट शिफ्ट में सुबह नौ से 11 बजे तक होगी। एलएलबी की 60 सीटों के लिए 2555 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इस तरह एक सीट पर 42 से अधिक अभ्यर्थियों की दावेदारी है।

Posted By: Inextlive