- वाराणसी के अलावा पूर्वाचल के अन्य जिलों में होती है सप्लाई

तंबाकू के उत्पादों की मंडी वाराणसी से पूर्वांचल के अलग-अलग जिलों तक नकली भोला मुनक्का की सप्लाई की जा रही थी। इसका खुलासा पुलिस की पूछताछ पर गिरफ्तार पिता-पुत्र ने किया। उन्होंने स्वीकारा कि पटना के कुछ लोग मंडी में भोला कंपनी के नाम सेहूबहू नकली मुनक्का की खेप पहुंचाते थे। पानदरीबा मंडी तक नकली मुनक्का की खेप पहुंचाने वाले लोग कौन हैं और पटना में कहां रहते हैं, उनकी तलाश कमिश्नरेट पुलिस करेगी। शुक्रवार को पुलिस ने दोनों को जेल भेजने के बाद उनके मोबाइल की कॉल डिटेल खंगालना शुरू कर दिया है।

नहीं लगी आबकारी को भनक

गुरुवार को चेतगंज थाने की पुलिस ने जिस पिता-पुत्र को नकली भोला मुनक्का के साथ पकड़ा, इसकी जानकारी आबकारी विभाग को नहीं थी। दोनों को पकड़ने के बाद पुलिस ने आबकारी विभाग को सूचना दी तो आनन फानन में आबकारी की टीम पहुंची।

ज्यादा मुनाफा कमाने शुरू किया था धंधा

पुलिस की पकड़ में आए महमूरगंज निवासी परशुराम गुप्ता और उसका बेटा शिवम ने बताया कि नकली भोला मुनक्का उन्होंने ज्यादा मुनाफे के लिए बेचना शुरू किया था। इसमें सीधे-सीधे 50 प्रतिशत का उन्हें मुनाफा होता था। पिता-पुत्र ने बताया कि पानदरीबा मंडी में उनके अलावा कोई और भी नकली भोला मुनक्का बेचने का कारोबार करता है। वे दोनों लगभग ढाई वर्ष से ज्यादा समय से काम कर रहे हैं। लेकिन कभी भी पुलिस की पकड़ में नहीं आए।

लैब की रिपोर्ट के बाद बढ़ेगी धाराएं

प्रभारी निरीक्षक चेतगंज परमहंस गुप्ता ने बताया कि पकड़े गए पिता-पुत्र के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी का मुकदमा दर्ज किया गया है। सैंपल लेकर उसके परीक्षण के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद धाराओं को बढ़ाया जाएगा।

प्रयागराज पुलिस ने दिया था इनपुट

भोला मुनक्का प्रयागराज से संबंधित है। हाल ही में वहां नकली भोला मुनक्का बेचने वाले पकड़े गए तो उन्होंने बताया कि नकली का कारोबार वाराणसी में भी होता है। इसके बाद यहां भी पुलिस एक्टिव हुई और खुलासा किया।

असल-नकल में यह होता है फर्क

प्रभारी निरीक्षक चेतगंज ने बताया कि असली और नकली के रैपर में लिखावट एक जैसी होती है। असली रैपर में मैनोफैक्चर डेट, इस्पायरी डेट, कंपनी का लाइसेंस नंबर और आबकारी विभाग द्वारा जारी किया गया लाइसेंस नंबर भी रैपर के पिछले हिस्से पर अंकित होता है। जबकि नकली में ये सभी नहीं होता है। असली भोला मुनक्का प्रयागराज से जुड़ा है और नकली वाला पटना से।

Posted By: Inextlive