प्लास्टिक रिसाइकिलिंग प्लांट के लिए जमीन की तलाश तेज

प्लांट में हर मोटे-पतले प्लास्टिक को रिसाइकिल किया जाएगा

VARANASI

प्लास्टिक के कचरे से बनारस प्रदूषित हो रहा है। प्लास्टिक हमारी सेहत के लिए हानिकारक है। इसके कणों से कैंसर होने का खतरा रहता है। इसी को ध्यान में रखकर नगर निगम ने पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में प्लास्टिक रिसाइकिलिंग प्लांट लगाने की कवायद शुरू कर दी है। नगर आयुक्त ने राजस्व विभाग को प्लांट के लिए जमीन तलाशने की जिम्मेदारी सौंपी है। जमीन मिलने के बाद बंगलौर की तर्ज पर वाराणसी में प्लास्टिक रिसाइकिलिंग प्लांट लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

देश के दूसरा

देश में अभी तक सिर्फ बंगलौर में ही प्लास्टिक रिसाइकिलिंग प्लांट लगाया गया है। अब वाराणसी में इस प्लांट को लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। वाराणसी समेत पूरे पूवरंचल में प्लास्टिक के सामान की उत्पादकता बहुतायत है, लेकिन प्लास्टिक की रिसाइकिलिंग नहीं होने से उर्वरा भूमि के साथ ही मानव जीवन के लिए हानिकारक बना है। शहरी क्षेत्र में प्लास्टिक व उसके उत्पादों के चलते कूड़े का प्रेशर भी दिखता है। इस प्रेशर को कम करने और प्लास्टिक उत्पादों का रूप परिवर्तित करके उसको अन्य प्रयोग में लाने के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने बनारस में प्लांट को लगाने का निर्णय लिया है। एक सप्ताह पहले गुजरात की एक संस्था ने नगर आयुक्त से भेंटकर इस पर मंथन किया था।

ऑटोमैटिक सेग्रिगेशन की मिलेगी सुविधा

-करीब 10 एकड़ एरिया में लगने वाले इस ऑटोमेटिक मशीन में बहुत खूबियां हैं।

-यह ऑटोमेटिक कूड़े का विकेंद्रीकरण (सेग्रिगेशन) करेगा।

-अलग-अलग लेयर के प्लास्टिक का रिसाइकिलिंग करेगा।

-अभी बनारस और उसके आसपास के शहरों में कूड़ा बीनने वाले प्लास्टिक व उससे निर्मित बोतलों को एकत्रकर कबाड़ व्यवसायियों के माध्यम से गाजियाबाद व नोएडा में ले जाकर बेचा जाता था।

-नगर निगम का मानना है कि ऐसा होने से बनारस और उससे सटे अन्य जिलों के प्लास्टिक उत्पादों का भी यहां रिसाइकिलिंग हो सकेगा।

-10 फरवरी को पेश होने वाले नगर निगम की कार्यकारिणी बैठक में मूल बजट के साथ इस प्रस्ताव को भी पेश करने की तैयारी है।

वर्जन

पॉलीथिन, प्लास्टिक की बोतल या प्लास्टिक के अन्य सामान जल और मिट्टी के साथ पूरे वातावरण को प्रदूषित करता है। इसे कम करने के लिए शहरी विकास मंत्रालय ने पीएम के संसदीय क्षेत्र में प्लास्टिक रिसाइकिलिंग प्लांट लगाने का निर्णय लिया है। इसके लिए जमीन की तलाश शुरू हो गयी है।

-गौरांग राठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive