-पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाकर नयी ट्रेन को किया रवाना

-हर हर महादेव के उद्घोष से गूंज उठा रेलवे कैंपस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ के शहर को जोड़ने वाली काशी-केवडि़या सुपरफास्ट ट्रेन को सुबह 11.24 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। कैंट स्टेशन से रवाना हुई ट्रेन नंबर- 09130 काशी-केवडि़या सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन में सहायक के तौर पर गार्ड और लोको पायलट की ड्यूटी छिवकी प्रयागराज तक लगाई गई थी। कैंट स्टेशन से छूटते ही ट्रेन में सवार पैसेंजर व प्लेटफॉर्म पर मौजूद लोगों ने हर हर महादेव का जयघोष किया।

शंखनाद के साथ हुआ सफर

कैंट रेलवे स्टेशन से ट्रेन के रवाना होने के समय प्लेटफॉर्म नंबर एक पर वैदिक रीति-रिवाज से पूजा पाठ किया गया। इस दौरान शंखनाद, तबलावादन और शहनाई की मंगल ध्वनि से पूरा माहौल खुशनुमा हो गया। इस अवसर पर राज्यमंत्री रविन्द्र जायसवाल, डॉ नीलकंठ तिवारी, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, सुरेंद्र सिंह औढ़े, सुरेंद्र सिंह, मेयर मृदुला जायसवाल, बीजेपी जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे। डीआरएम संजय त्रिपाठी ने समारोह में आए अतिथियों का वेलकम किया।

सिगरेट जलते ही लग जाएगा ब्रेक

- काशी-केवडि़या एक्सप्रेस के कोचेज आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। - ट्रेन के जनरल कंपार्टमेंट में दीनदयालु कोच लगाए गए हैं

- एयरकंडीशंड कोच में सेंसर बेस्ड इक्वीपमेंट मौजूद हैं।

- फ‌र्स्ट क्लास के कोच में लगा ऑटो अलार्म स्टेशन आने की सूचना यात्रियों को पहले दे देगा।

- कोच में आग या सिगरेट के धुएं उठते ही इमर्जेसी ब्रेक लग जाएगा।

-कोच में पानी खत्म होने की जानकारी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से मिलेगी।

- खाने पीने की वस्तुओं को सुरक्षित रखने के लिए पेंट्रीकार में फ्रीज लगाया गया है।

- हर कोच में लगाया गया है वाटर प्यूरीफायर से मिलेगा साफ पानी

कर्मचारियों ने परोसा रेडी टू इट

कोरोना संक्रमण को देखते हुए गाइडलाइन के मुताबिक काशी-केवडि़या के पैसेंजर को सफर में रेडी टू इट मील परोसा गया। आईआरसीटीसी के कर्मचारियों की पेंट्रीकार में ड्यूटी लगाई गई थी। पैंट्रीकार की मांग के अनुरूप उन्हें रेडी टू इट फूड आयटम सर्व किया गया। जो पैसेंजर को बहुत पसंद आया। कोविड को देखते हुए इस ट्रेन में भोजन पकाने की व्यवस्था नहीं है। बल्कि 20 कोच वाले इस रैक में पैंट्रीकार की भी सुविधा है। ट्रेन में सिर्फ पैक्ड फूड ही पैसेंजर को मुहैया कराया जाएगा। भोजन पकाया नहीं जा सकेगा।

12 मिनट लेट से रवाना हुई ट्रेन

पीएम के हाथों द्वारा उद्घाटन होने के बावजूद भी इस ट्रेन को 12 मिनट लेट से रवाना किया गया। सारी तैयारी के बाद भी ट्रेन समय से रवाना नहीं हो सकी। ट्रेन को कैंट रेलवे स्टेशन से सुबह 11.12 मिनट पर रवाना होना था। जबकि इस ट्रेन को पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के थ्रू 12 मिनट लेट से 11.24 पर रवाना हुई। केवडि़या से यह ट्रेन मंगलवार को दिन में चलेगी और बुधवार की शाम कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। जबकि कैंट रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन प्रत्येक गुरुवार की सुबह 5.25 बजे पर केवडि़या के लिए रवाना होगी।

एक भारत श्रेष्ठ भारत की झलक

वाराणसी से केवडि़या को जाने वाली ट्रेन को रवाना होन से पूर्व कैंट स्टेशन पर सरदार पटेल से जुड़ा एक वृत्तचित्र भी दिखाया गया, इसके साथ ही स्टेचू ऑफ यूनिटि के साथ ही गुजरात व बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ के मंदिर व स्थान के बारे में जानकारी दी गयी।

काशी से केवडि़या तक का फेयर

प्रथम श्रेणी वातानुकूलित 4945

द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित 2910

तृतीय श्रेणी वातानुकूलित 2020

स्लीपर श्रेणी कोच 770

जनरल कोच 470

Posted By: Inextlive