-संस्कृत यूनिवर्सिटी ग्राउंड पर शास्त्रार्थ महाविद्यालय के बटुकों ने कुर्ता धोती में खेला था मैच

-प्रतियोगिता की संस्कृत में किया था कमेंट्री

संस्कृत यूनिवर्सिटी वाराणसी में पिछले दिनों आयोजित बटुकों के क्रिकेट मैच की संस्कृत में कमेंट्री को पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने मन की बात में रविवार को सराहना की। पीएम ने सबसे पहले तमिल भाषा को सीखने को लेकर अपने अनुभवों को साझा किया और फिर एक संस्कृत का आडियो जारी कर केवडि़या में गाइडों द्वारा सरदार पटेल के बारे में संस्कृत में बताने की जानकारी साझा की। इसके बाद उन्होंने एक और ऑडियो सुनाया जिसमें वाराणसी में बटुकों के बीच खेले गए क्रिकेट और उसमें संस्कृत में हुई क्रिकेट कमेंट्री का जिक्र था। लगभग दस सेकेंड के इस ऑडियो में संस्कृत में क्रिकेट कमेंट्री और दर्शकों का उत्साह भी समाहित था। देववाणी संस्कृत की महत्ता को पीएम ने अपने मन की बात में व्यक्त किया। उन्होंने बोर्ड एग्जाम में अपीयर होने वाले स्टूडेंट्स को शुभकामना दी।

संस्कृत में हुई थी कमेंट्री

शास्त्रार्थ महाविद्यालय के छात्र विक्रम पांडेय ने क्रिकेट मैच की संस्कृत भाषा में कमेंट्री की थी। उन्होंने कुर्ता धोती पहने बटुकों को क्रिकेट खेलते हुए संस्कृत में संस्कृत में कुछ ऐसे कमेंट्री किया, प्रथम कुंदुक प्रक्षेपणस्य कार्यम कृतवान इंटरनेशलन चंद्रमौलि सोसाइटी : कान्हा ब्रह्मचारी: प्रतिकारम कृतवान। क्षेत्ररक्षण व्यवस्था, त्रय: त्रिदंडस्य किंचित पार्श्वे, एका वीथिका, आच्छादक:, मध्य बामभाग:, मध्य उपरि भाग: मध्य दंडोपरि प्रहारं च, अग्रपाद:। विक्रम: धावनम प्रारम्भम कृतवान,निर्णायकम उल्लंघय एवं च दक्षिण पक्षत: कंदुक प्रक्षेपणम कृतं इदं कंदुकम त्रिदंड दक्षिणत: किंचित दूरम गतं।

इनके बीच हुआ था मैच

मैच में जनपद के चार टीमों ने हिस्सा लिया था। फाइनल मैच शास्त्रार्थ महाविद्यालय व इंटरनेशनल चंद्रमौलि सोसायटी के बीच खेला गया था। पहले खेलते हुए चंद्रमौलि सोसायटी ने सात विकेट पर 44 रन बनाया था, वहीं शास्त्रार्थ महाविद्यालय ने मात्र तीन विकेट खोकर छठवें ओवर में ही मैच को जीता लिया था। मैन ऑफ द मैच शास्त्रार्थ के अखिलेश पांडेय को मिला था। जब इस मैच की जानकारी पीएमओ को हुई तो वहां से शास्त्रार्थ महाविद्यालय दशाश्वमेध से संपर्क किया गया।

Posted By: Inextlive