-तेलियाबाग में निर्माणाधीन कटरा के दुकान के शटर पर गमछे के फंदे के सहारे लटकती मिली युवक की लाश

-पुलिस बता रही सुसाइड लेकिन साफ लग रहा कि हत्या कर टांगी गई लाश, फैमिली मेम्बर्स भी लगा रहे सम्पत्ति के लिए हत्या का आरोप

VARANASI : बनारस पुलिस के तफ्तीश का अंदाज ही निराला है। तमाम सबूत हत्या की ओर इशारा कर रहे हैं, परिवार वाले भी चीख-चीख कर हत्या का आरोप लगा रहे हैं मगर वो वही जुबां बोल रही है, जो हत्यारों की मंशा है। तेलियाबाग में गुरुवार को एक युवक की लाश उसके ही निर्माणाधीन कटरे के शटर से लटकती मिली। आशंका है कि हत्यारों ने उसकी गला दबाकर हत्या की फिर उसे आत्महत्या साबित करने के लिए उसकी लाश को गमछे के सहारे लटका दिया। अब पुलिस भी हत्यारों की ही भाषा बोल रही है लेकिन सच क्या है ये आप खुद ही पढ़ लीजिए, अंदर के पेज पर।

सबूत दे रहे गवाही, ये तो हत्या ही है भाई

चेतगंज थाना एरिया के तेलियाबाग में बुधवार की रात युवक मो। नईम (ब्0 वर्ष) की हत्या करके लाश को उसके ही निर्माणाधीन कटरे की एक दुकान के शटर से टांग दिया गया था। आशंका है कि हत्यारों ने पहले उसे गला दबाकर मारा फिर गले में गमछे का फंदा डालकर उसे आत्महत्या का रूप देने की कोशिश कर रहे थे। घटनास्थल मौजूद सुबूत साफतौर पर हत्या की गवाही दे रहे थे। घटना की जानकारी गुरुवार की सुबह हुई तो मौके पर सैकड़ों लोगों की भीड़ जमा हो गयी। इबादत करने गयी पत्नी समेत अन्य रिलेटिव को पुलिस ने जानकारी दी। फैमिली मेम्बर्स हत्या की वजह सम्पत्ति को बताते हुए रिश्तेदारों पर ही आरोप लगा रहे हैं।

देर रात दिया घटना को अंजाम

रेक्सीन के सीट कवर आदि का काम करने वाला नईम इन दिनों तेलियाबाग स्थित मकान में कटरे का निर्माण करा रहा था। रात में पास के एक होटल में खाना खाने के बाद दस बजे तक लोगों ने उसे रोड पर टहलते देखा था। इसके बाद वह निमार्णाधीन कटरे में सोने चला गया। सुबह सात बजे सबसे पहले फूफा का लड़का असलम कटरे में पहुंचा। दुकान की शटर के रॉड के सहारे गमछे से लटकती नईम की लाश देखी तो घबरा गया। उसने इसकी जानकारी पुलिस या किसी और को न देकर अपनी पत्नी फरजाना को दी। पत्नी ने आसपास के लोगों को बताया कि नईम ने सुसाइड कर लिया है। उसकी लाश दुकान में लटक रही है। मौके पर भीड़ जमा होने लगी।

पुलिस बताती रही सुसाइड

देर तक किसी ने पुलिस को कुछ नहीं बताया। उधर से गुजर रहे फैंटम दस्ते के सिपाहियों ने भीड़भाड़ देखा को कौतुहलवश मौके पर पहुंच गए। उन्होंने चेतगंज थाने को मामले की जानकारी दी। सीओ समेत चेतगंज के साथ सिगरा थाने की पुलिस मौके पर पहुंच गयी। आसपास में रह रहे रिलेटिव पूछताछ में नईम को मानसिक रूप से बीमार बताते हुए घटना को सुसाइड का रूप देने लगे। पुलिस भी उनके सुर में बोलने लगी। घटना की जानकारी नईम के पत्नी को दी गयी। उस वक्त वह अकबरपुर में इबादत करने गयी थी। सूचना पर चंदौली के सैयदराजा का रहने वाला साला कुर्बाना तेलियाबाग पहुंचा। वह नईम की हत्या का आरोप लगाने लगा। उसका कहना था कि प्रॉपर्टी के लिए रिश्तेदारों ने उसकी हत्या की है और उसे सुसाइड का रूप देने के लिए लाश को गमछे के सहारे टांग दिया है। दोपहर बाद पहुंची पत्नी भी हत्या का आरोप लगाती रही।

सम्पत्ति बनी हत्या की वजह

नईम की पत्नी और साले का कहना है कि हत्या की वजह सम्पत्ति को लेकर विवाद है। मूल रूप से भिलाई (बिहार) का रहने वाला नईम जिस दो मंजिला मकान में कटरा का निर्माण करा रहा था वह उसके ननिहाल की सम्पत्ति थी। लबे रोड मौजूद इस सम्पत्ति की कीमत करोड़ों में है। इसे लेकर फूफा के लड़के असलम से विवाद चल रहा था। डेढ़ साल पहले उनके बीच बंटवारा हुआ तो नीचे का हिस्सा नईम को मिला था। ऊपर का मंजिल असलम के हिस्से में था। रिलेटिव ठेकेदार की मदद से नईम अपने हिस्से में चार दुकानों का निर्माण करा रहा था। दुकानों के तैयार होने के बाद इन्हें किराया पर उठाया जाता तो हर माह उसे बड़ी रकम मिलती। इसमें ठेकेदार की भी हिस्सेदार तय थी। आरोप है कि नईम की हत्या इसी सम्पत्ति के लिए की गयी है। हत्या करने वाला आश्वस्त है कि मौत के बाद वह उसके हिस्से को हासिल कर लेगा। पुलिस हर उस व्यक्ति पर नजर गड़ाए है जिसे नईम की मौत से फायदा होता।

रात में रहता था अकेला

निर्माण की वजह से नईम के पूरे मकान में गिट्टी, बालू, सीमेंट आदि बिखरा हुआ है। रहने की पर्याप्त जगह न होने की वजह से पत्नी अकबरी बेगम बच्चे के साथ अपने मायके सैयदराजा में रहती है। ऊपरी मंजिल का भी निर्माण होने की वजह से असलम भी पास में एक रिलेटिव के घर रहता है। काम की वजह से नईम निर्माणाधीन मकान में अकेले रहता था। इसमें बैठकर ही रेक्सीन की सिलाई करता था। आसपास मौजूद होटल में खाना खाता था। रात में किसी घर में किसी स्थान पर सो जाता था। हत्यारों ने उसके अकेले होने का फायदा उठाया। देर रात हत्या करके लाश को लटका दिया। आसपास सटे मकानों में रहने वालों को पता नहीं चल सका। सुबह असलम की पत्नी के बताने के बाद लोग जान सके।

आप खुद तय करें हत्या है या आत्महत्या?

नईम की पत्नी और साले के आरोप निराधार नहीं है। घटनास्थल उसे हत्या बयान कर रहा है। निर्माणाधीन कटरे के जिस दुकान में नईम की लाश लटक रही थी उसमें बालू आदि निर्माण सामग्री भरा रहता है। इस वजह से वह उसमें नहीं जाता था। नईम की लाश जिस गमछे के सहारे लटक रही थी उसका फंदा बेहद ढीला था। फंदा गर्दन के पास न होकर चेहरे के पास था। चेहरा शटर की और सटा हुआ था। लाश का पैर जमीन के कुछ ही ऊपर था। पास में ढेरों बालू की बोरियां रखी थीं। सुसाइड के लिए जिस कुर्सी का इस्तेमाल बताया जा रहा है वह दूर पड़ी थी। चेहरे और बदन पर बालू लगा हुआ था। इससे एहसास होता है हत्यारों के साथ नईम का संघर्ष हुआ था। टांगने से पहले लाश को बालू पर रखा गया था। लाश के इर्द-गिर्द और कटरे के अंदर कुछ संदिग्ध लोगों की चहल-कदमी के निशान नजर आ रहे थे।

Posted By: Inextlive