-फॉल्ट तो कहीं शटडाउन की वजह से शहर के कई इलाकों में घंटों बिजली गुल

-आईपीडीएस वर्क के चलते आज भी कई एरिया में कटेगी बिजली

वीआईपी शहर में शामिल बनारस में 24 घंटे निर्बाध बिजली सप्लाई का प्रदेश सरकार का निर्देश है लेकिन ऐसा हो नहीं रहा है। पिछले कुछ दिनों से शहर के कई इलाकों में घंटों बिजली गुल रहती है। बुधवार को भी शहर के हजारों लोगों को घंटों बिना बिजली के रहना पड़ा। कहीं सड़क चौड़ीकरण के लिए हुए शटडाउन की वजह से लोगों को बिजली नहीं मिली तो कहीं फॉल्ट की वजह से मुसीबत झेलनी पड़ी। सिगरा एरिया में तो हद हो गयी। इस इलाके के एक दर्जन से अधिक मोहल्लों की बिजली मंगलवार की रात दो बजे गुल हो गई। जो सुबह 11 बजे तक नहीं आई।

पानी को भी तरसे लोग

सिगरा क्षेत्र में देर रात गुल हुई बिजली से चंद्रिका नगर कॉलोनी, गांधी नगर, नगर निगम, सिचांई कॉलोनी समेत एक दर्जन से अधिक मोहल्लों की बिजली आपूर्ति 9 घंटे प्रभावित रही। रात दो बजे से गुल बिजली सुबह भी नहीं आयी तो लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ा। घरों में ना सबमर्सिबल चला ना ही सप्लाई का पानी आया। सामान्य जरूरतों के लिए पानी का इंतजाम हैंडपम्प आदि से करना पड़ा।

ढूंढते रह गए फॉल्ट

बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिजली कटौती की वजह से फॉल्ट रहा। इसे दूर करने के लिए बिजली विभाग के अधिकारी कोशिश करते रहे लेकिन देर तक सफलता नहीं मिल सकी। हालांकि सुबह 11 बजे फॉल्ट को दुरुस्त कर सप्लाई रिस्टोर कर दी गई। इससे क्षेत्र को लोगों को राहत मिली।

दो से पांच घंटे का शटडाउन

संत अतुलानंद से जेपी मेहता तक सड़क चौड़ीकरण कार्य चल रहा है। जिसके तहत विद्युत लाइन एवं पोल डिस्मेंटलिंग से संबंधित कार्य करने के लिए बुधवार को कई क्षेत्रों में तीन घंटे का शटडाउन लिया गया। इसमें 33-11 केवी पन्नालाल पार्क उपकेन्द्र से सप्लाई बंद की गई। जिसके चलते पत्रकारपुरम कॉलोनी, कुंज बिहार, सेंट्रल जेल रोड, भीम नगर, नदेसर, अंधरापुल आदि क्षेत्र में दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक बिजली आपूर्ति ठप रही। इसके साथ ही कुछ एरिया में दोपहर एक बजे से तीन बजे तक दो घंटे की कटौती की गई। वहीं पंचक्रोशी मार्ग चौड़ीकरण को लेकर भी सुबह 10 से दोपहर तीन बजे तक बिजली आपूर्ति ठप रही। क्षेत्र के एसडीओ आरएन यादव ने बताया कि इस एरिया में शटडाउन लेने की प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगी। 28 अक्टूबर से दो नवंबर तक रोड चौड़ीकरण का कार्य होना है।

आज भी होगी कटौती

बनारस में चल रहे आईपीडीएस सेकेंड फेज वर्क के तहत अर्दली बाजार महावीर मंदिर रोड के रूट नं। 4 पर 11 केवी अंडरग्राउंड केबल को चार्ज करने का कार्य किया जा रहा है। टाटा प्रोजेक्ट द्वारा किए जा रहे इस कार्य को देखते हुए यहां गुरुवार को तीन घंटे का शटडाउन लिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि 33-11 केवी पांडेयपुर उपकेन्द्र के 11 केवी नरायणपुर फीडर से सप्लाई बंद की जाएगी। जिससे महावीर मंदिर, कटी माता मंदिर, भोजूबीर चौराहा, चांदमारी रोड, टकटकपुर आदि समेत दर्जनों मुहल्लों में सुबह 12 बजे से दोपहर तीन बजे तक सप्लाई बाधित रहेगी।

--------

सिगरा क्षेत्र में फॉल्ट होने की वजह से इतने लंबे समय तक सप्लाई प्रभावित रही। हालांकि सुबह 11 बजे तक आपूर्ति बहाल कर दी गई। वहीं कुछ एरिया में सड़क चौड़ीकरण की वजह से शटडाउन लिया गया। आज भी कुछ एरिया में आईपीडीएस वर्क के तहत शटडाउन लिया जाएगा।

दीपक अग्रवाल, एसई-2, पीवीवीएनएल

Posted By: Inextlive