- ट्रैफिक के जवानों का शुरू हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

-पुलिस कमिश्नर की पहल पर हो रही ट्रैफिक के जवानों की जांच

वाराणसी में ट्रैफिक व्यवस्था को कंट्रोल करने में कार्यरत ट्रैफिक जवानों में से 80 की आंखों से कम दिखाई देता है। पांच के गले में इंफेक्शन की समस्या है तो 82 को शूगर और बीपी है। एक के मुह में गांठ है और करीब 50 लोगों के लंग्स में थोड़ी बहुत दिक्कत है। बुधवार को कमिश्नरेट पुलिस लाइन में ट्रैफिक जवानों के स्वास्थ्य परिक्षण के दौरान ये बातें सामने आईं है।

पुलिस कमिश्नर ए। सतीश गणेश की पहल और एडिशनल पुलिस कमिश्नर लॉ एंड आर्डर अनिल कुमार सिंह के प्रयास से बुधवार को ट्रैफिक के जवानों का स्वास्थ्य परीक्षण शुरू हुआ। बता दें कि एडीसीपी ट्रैफिक विकास कुमार के निर्देशन और एसीपी ट्रैफिक त्रिलोचन त्रिपाठी के नेतृत्व में ट्रैफिक पुलिस, होमगार्ड और पीआरडी के जवानों का स्वास्थ्य परीक्षण हो रहा है।

दो शिफ्ट में जांच

एसीपी ट्रैफिक त्रिलोचन त्रिपाठी ने बताया कि 650 ट्रैफिक जवानों के स्वास्थ्य का परिक्षण दो शिफ्टों में कराया जाना है। पहली शिफ्ट में बुधवार को जांच हुई। दूसरे शिफ्ट में गुरुवार को जांच होगी।

डॉक्टरों की टीम

ट्रैफिक विभाग के अधिकारियों द्वारा एपेक्स हॉस्पिटल के सहयोग से जवानों की जांच कराई गई। डॉ। विनोद कुमार एमडी मेडिसिन, डॉ। ए। शारीन नाक, कान, गला रोग विशेषज्ञ, डॉ। शहनाज खान नेत्र रोग विशेषज्ञ, डॉ। रमेश मिश्रा, डॉ। धीरेंद्र शाहू द्वारा जांच की गई। हॉस्पीटल प्रबंधक दीपक मिश्र और आरपी सिंह की देखरेख में जांच सम्पन्न हुआ।

सीपी ने कही यह बात

पुलिस कमिश्नर ए। सतीश गणेश ने कहा कि ट्रैफिक में लगे जवान तपती धूप, बरसात और कड़ाके की ठंढ में ट्रैफिक व्यवस्था संभालते हैं। ऐसे में धूल, मिट्टी, धुंआ और अन्य तरह के पॉल्यूशन को वे झेलते हैं। उनका स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा रहा है। नौकरी के साथ ही स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहना जरूरी है।

::: मुख्य बातें ::

650

ट्रैफिक के जवानों की होगी जांच

250

जवानों की गुरुवार को हुई जांच

80

की आंखों से कम दिखाई देता है

05 के गले में इंफेक्शन की समस्या

82

को शूगर और बीपी की परेशानी

01

के मुह में गांठ की समस्या

50

लोगों के लंग्स में थोड़ी बहुत दिक्कत

Posted By: Inextlive