-नवरात्र में चार हजार अचल सम्पत्ति की हुई खरीद-फरोख्त

-रजिस्ट्री विभाग को 24 करोड़ 17 लाख रुपये की हुई आय

नवरात्र के साथ ही त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है। साथ ही कोरोना के चलते सुस्त पड़े बाजार समेत हर क्षेत्र में जान आ गई है। हिन्दू धर्म के अनुसार नवरात्र में नया काम या कोई चीज खरीदना शुभ माना जाता है। यही वजह है कि नवरात्र में मकान और जमीन भी खूब बिके। इस दौरान चार हजार से अधिक लोगों ने प्रॉपर्टी खरीदी है, जिससे रजिस्ट्री विभाग को वर्किंग सेवन डे में करीब 24 करोड़ 17 लाख रुपये की आय हुई है, जबकि 1 से 26 अक्टूबर तक सिर्फ वाराणसी से सरकार के खजाने में स्टाम्प ड्यूटी के रूप में करीब 46 करोड़ रुपये गया है।

26 दिन में कमाया 46 करोड़

रजिस्ट्री विभाग के अनुसार वाराणसी में सात कुल सात सब रजिस्ट्रार ऑफिस हैं। यहां क्षेत्रवार प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त होती है। अक्टूबर महीने में शासन से निर्धारित लक्ष्य 6044 लाख के सापेक्ष में रजिस्ट्री विभाग ने 1 से 26 अक्टूबर तक करीब 4562 लाख की कमाई की, जबकि अभी पांच दिन बाकी है। एआईजी स्टाम्प के अनुसार नवरात्र से प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त में तेजी दिख रही है। इस हिसाब से अक्टूबर महीने में निर्धारित लक्ष्य को शेष दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।

कोतवाली, भेलूपुर, चौक में बिके मकान

एआईजी स्टाम्प के अनुसार अक्टूबर में सबसे ज्यादा मकान और जमीन सब रजिस्ट्रार सेकेंड में आने वाले क्षेत्र कोतवाली, भेलूपुर और चौक में बिके हैं। आंकड़ों की बात करें तो सब रजिस्ट्रार सेकेंड को निर्धारित लक्ष्य 1615 लाख के सापेक्ष में 1326 लाख आय हुई, जो 82 फीसद है। इस जोन में करीब 11 सौ से अधिक लोगों ने नये गृह में प्रवेश किया है। इसके बाद कमाई में सब रजिस्ट्रार चतुर्थ है। इसमें आने वाले नगवा और शिवपुर में प्रॉपटी की खरीद-फरोख्त हुई है। निर्धारित लक्ष्य 1075 लाख के सापेक्ष में 867 लाख आय को चुकी है। तीसरे नंबर में पिंडरा तहसील है, जहां 77 फीसद लक्ष्य प्राप्त कर लिया गया है।

आय में फिसड्डी है गंगापुर

शहर के प्रमुख एरिया कोतवाली, भेलूपुर और चौक में सबसे ज्यादा मकान बिक रहे हैं, जिसकी वजह से सब रजिस्ट्रार सेकेंड कमाई में नंबर एक है, लेकिन गंगापुर क्षेत्र में कमाई सबसे फिसड्डी है। शासन ने गंगापुर कार्यालय को अक्टूबर महीने में 700 लाख राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य दिया है, लेकिन 26 अक्टूबर तक मात्र 455 लाख तक की आय हुई है, जो करीब 65 फीसद है।

वर्जन

कोरोना के चलते स्टाम्प विभाग की आय पर काफी असर पड़ा है, लेकिन सितम्बर से रजिस्ट्री ने थोड़ी रफ्तार पकड़ी। अक्टूबर में शासन से निर्धारित लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाएगा। सिर्फ नवरात्र के दिन में रजिस्ट्री विभाग को करीब 25 करोड़ की कमाई हुई है।

-सुरेश त्रिपाठी, एआईजी स्टाम्प

-499 लाख आय हुई पिंडरा कार्यालय से

-836 लाख की कमाई हुई सब रजिस्ट्रार प्रथम को

-1326 लाख राजस्व मिला सब रजिस्ट्रार द्वितीय से

-468 लाख की कमाई हुई सब रजिस्ट्रार तृतीय से

-867 लाख कमाया सब रजिस्ट्रार चतुर्थ ने

-112 लाख आय हुई रामनगर सब रजिस्ट्रार से

-455 लाख राजस्व मिला गंगापुर सब रजिस्ट्रार से

Posted By: Inextlive