बनारस से गुजरात को जोड़ने वाली नयी ट्रेन काशी-केवडि़या सुपरफास्ट (महामना) को हरी झंडी दिखाने से पहले उसमें वेटिंग शुरू हो गयी है। ट्रेन की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्लीपर कैटगरी में बुकिंग शुरू होने के कुछ घंटे बाद ही यहां लंबी वेटिंग शुरू हो गई। ट्रेन के उद्घाटन फेरे में द्वितीय श्रेणी को छोड़कर प्रथम श्रेणी और तृतीय श्रेणी के बर्थ शनिवार की सुबह आठ बजे तक बुक हो गए। इस नई ट्रेन का पीएम नरेंद्र मोदी रविवार की सुबह 11.12 बजे वर्चुअल इनागरेशन करेंगे।

कैंट स्टेशन स्थित प्लेटफार्म नंबर एक पर आयोजित समारोह के दौरान यह ट्रेन छिवकी प्रयागराज, सतना, जबलपुर, भुसावल व सूरत के रास्ते अगले दिन दोपहर 2.12 बजे केवडि़या पहुंचेगी। इससे पहले इनागरेशन समारोह की तैयारी के मद्देनजर डीआरएम संजय त्रिपाठी, एडीआरएम रविप्रकाश चतुर्वेदी, स्टेशन डायरेक्टर आनंद मोहन सहित लखनऊ डिवीजन के अन्य ऑफिसर्स ने कैंट स्टेशन का निरीक्षण किया।

पैसेंजर को देना होगा फेस्टिवल चार्ज

सामान्य भाड़ा की तुलना में वाराणसी से केवडि़या गुजरात तक जनरल श्रेणी में 470 रुपये, शयनयान श्रेणी में 770 रुपये, वातानुकूलित तृतीय श्रेणी में 2020 रुपये, द्वितीय श्रेणी में 2910 रुपये और प्रथम श्रेणी के लिए 4945 रुपये फेयर चुकाना पड़ेगा। पीएम के हाथों इनागरेट होने वाली काशी-केवडि़या सुपरफास्ट ट्रेन में फेस्टिवल चार्ज लागू किया गया है।

तब होगा 22 कोच

आगे भी यदि ट्रेन में वेटिंग ही चलता रहा तो इसके कोचेज में इजाफा करने पर रेलवे विचार कर सकता है। फिलहाल ट्रेन में एक प्रथम श्रेणी की वातानुकूलित कोच, द्वितीय व तृतीय श्रेणी की दो वातानुकूलित कोच, आठ शयनयान श्रेणी व चार जनरल श्रेणी का कोच लगाया गया है। डीआरएम सजंय त्रिपाठी ने बताया कि मांग के अनुरूप कोचेज की संख्या आगे बढ़ाई जाएगी।

Posted By: Inextlive